MP कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने तैयार किया पैनल, जानें कितने सीटों पर है कितने पैनल ?

एमपी में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव (LokSabha Elections ) को लेकर कमर कस ली है। चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने 28 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का पैनल बनाकर केंद्रीय चुनाव समिति को सौंपा है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

एमपी कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने पैनल की सूची तैयार किया

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL.मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव (  LokSabha Elections ) के लिए एमपी कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने 28 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का पैनल बनाकर केंद्रीय चुनाव समिति (  Central Election Committee ) को सौंपा है। इनमें 11 सीटों पर सिंगल नाम है। जबकि, 14 सीटों पर 2-2 नामों का पैनल है। तीन सीटें ऐसी हैं जहां तीन-तीन नामों का पैनल तैयार किया गया है। भोपाल और इंदौर (  Bhopal and Indore ) के मामले में पैनल जरूर तैयार किया गया है, लेकिन अंतिम निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति पर छोड़ा गया है। दरअसल बीजेपी, मध्यप्रदेश से 24 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर चुकी है। इंतजार हो रहा है कांग्रेस की सूची का। गुरुवार, 7 मार्च को दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है। इस बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगेगी। 

ये खबर भी पढ़िए...नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को मंत्री, महापौर नहीं इस पद पर आया सबसे ज्यादा आनंद, अटल रेडियो भी हुआ शुरू

28 सीटों पर कांग्रेस और 1 सीट पर सपा

इस बार के लोकसभा चुनाव में एमपी में जहां कांग्रेस 28 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का एलान किया है, वहीं खजुराहो लोकसभा (  Khajuraho Lok Sabha ) सीट अपने सहयोगी दल समाजवादी पार्टी ( Samajwadi Party ) को दिया है । आपको बताते चले कि पहली लिस्ट में जिन 17 सीटों पर नामों का ऐलान हो सकता है उनमें सिंगल नाम वाली 11 सीटें शामिल हैं। बाकी बची 5 से 6 सीटों पर दो और तीन नामों का पैनल है। इनमें से एक नाम फाइनल किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...नरेंद्र मोदी आज वीसी के जरिए चित्रकूट में 139 करोड़ के कार्यों का करेंगे लोकार्पण-भूमिपूजन

मप्र में कांग्रेस की 28 सीटों पर तय होंगे उम्मीदवार

दिल्ली में कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी ( Central Election Committee ) की बैठक में मध्यप्रदेश के नेता शामिल होंगे। इस बैठक में मध्यप्रदेश में  सीनियर लीडर्स (  Senior leaders in Madhya Pradesh ) को लोकसभा चुनाव (  LokSabha Elections ) लड़ाने पर फैसला हो सकता है। बैठक के बाद मध्यप्रदेश की करीब 17 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया जा सकता है। पहली सूची में छिंदवाड़ा, बैतूल, राजगढ़, बालाघाट, झाबुआ, गुना, धार, देवास, सीधी लोकसभा सीट पर नाम घोषित किए जा सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...Lok Sabha Elections जीतने के लिए BJP का फॉर्मूला आजमाएगी कांग्रेस !

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ( Central Election Committee ) की बैठक 7 मार्च को आज शाम 6 बजे संभावित है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge ) की अध्यक्षता वाली इस समिति में पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi ) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi ) के अलावा एआईसीसी (AICC ) महासचिव केसी वेणुगोपाल, अंबिका सोनी, अधीर रंजन चौधरी और टीएस सिंहदेव शामिल हैं। इस बैठक में मध्य प्रदेश से स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष रजनी पाटिल, प्रदेश प्रभारी जितेंद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और विधायक ओमकार सिंह मरकाम शामिल होंगे। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी ने जिन 11 सीटों पर सिंगल नाम तय किए हैं उन नामों पर केंद्रीय चुनाव समिति मुहर लगा सकती है।

ये खबर भी पढ़िए...सुबह 6 से 9 बजे तक और शाम 5 से रात 10 बजे तक बिजली मिलेगी महंगी

 

LokSabha Elections Samajwadi party Khajuraho Lok Sabha Central Election Committee