DA Hike in MP : मध्य प्रदेश में नहीं बढ़ा कर्मचारियों का DA, आज मंत्रालय के बाहर करेंगे प्रदर्शन

मध्य प्रदेश के 12 लाख अधिकारी- कर्मचारी और पेंशनर्स 8 प्रतिशत DA की मांग को लेकर शुक्रवार को प्रदर्शन करेंगे। भोपाल में मंत्रालय के सामने 52 अधिकारी- कर्मचारी संगठन संयुक्त रूप से विरोध दर्ज कराएंगे। जिलों में भी कलेक्टरों को ज्ञापन सौंपा जाएगा ...

author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
ुवुव

DA Hike in MP

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. सीएम मोहन यादव की अध्यक्षता में 14 मार्च को हुई कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनरों की महंगाई राहत में वृद्धि की संभावना थी। कैबिनेट बैठक से कर्मचारियों को ये आशा थी कि महंगाई भत्ते ( DA ) को बढ़ाए जाने संबंधी कोई फैसला होगा, लेकिन किसी बैठक में इस मुद्दे ( DA Hike in MP ) पर चर्चा ही नहीं हो सकी। अब मध्य प्रदेश के 12 लाख कर्मचारी-अधिकारी और पेंशनर्स 8 प्रतिशत महंगाई भत्ते (DA) की मांग को लेकर प्रदर्शन करेंगे। भोपाल में मंत्रालय के सामने 52 अधिकारी-कर्मचारी संगठन संयुक्त रूप से विरोध दर्ज कराएंगे। जिलों में भी कलेक्टरों को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...RGPV घोटालाः निजी अकाउंट में कराई थी FD उन्हें CA ने किया था सर्टिफाई

MP cabinet में अनदेखी से कर्मचारी हुए लामबंद, दिया ज्ञापन

लोकसभा चुनाव से पहले DA वृद्धि की आस लगाए प्रदेश के 12 लाख Government  Employees एक बार फिर खाली हाथ रह गए हैं। गुरुवार को डॉ. मोहन यादव की मप्र कैबिनेट ( MP cabinet ) बैठक में DA वृद्धि का प्रस्ताव रखे जाने की चर्चा भी थी, लेकिन अचानक इसे टाल दिया गया है। कैबिनेट में DA बढ़ाने के प्रस्ताव को हरी झंडी न मिलने से कर्मचारी निराश हैं, तो उनके संगठनों में विरोध के सुर तेज हो गए हैं। कुछ संगठनों ने शुक्रवार को राजधानी सहित जिला मुख्यालयों पर धरना- प्रदर्शन करने की घोषणा भी कर दी है। 

ये खबर भी पढ़िए...रिजल्ट से ठीक पहले CBSE प्रमुख बदले, IAS राहुल सिंह बने Chairman

DA वृद्धि पर पूरे प्रदेश में होगा धरना-प्रदर्शन

MP के 12 लाख सरकारी कर्मचारी सरकार से 8 फीसदी महंगाई भत्ते यानी की DA देने की मांग कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता जारी होने से पहले उन्हें सरकार से DA बढ़ाए जाने की भी उम्मीद थी और सरकार का रुख भी इसके पक्ष में नजर आ रहा था। गुरुवार को कैबिनेट बैठक से पहले इसकी चर्चा भी चल पड़ी थी कि कर्मचारियों को लुभाकर चुनाव में लाभ लेने के लिए सरकार DA बढ़ाने के प्रस्ताव को पास कर सकती है। लेकिन बैठक में इस पर चर्चा ही नहीं हुई। बैठक के बाद इस खबर ने प्रदेश के कर्मचारियों को निराश कर दिया है। अब कर्मचारी संगठन सरकार के इस रवैये के विरोध में धरना-प्रदर्शन करने की घोषणा कर रहे हैं। कुछ संगठनों ने जिला मुख्यालय और राजधानी में धरने का कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। 

ये खबर भी पढ़िए...Lok Sabha elections: आयोग तैयार, रविवार तक हो सकता है तारीखों का ऐलान

पूरे प्रदेश में आज दिया जाएगा धरना

DA वृद्धि की मांग को लेकर सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के 52 संगठनों के मध्य प्रदेश संयुक्त अधिकारी-कर्मचारी मोर्चा के आव्हान पर पूरे प्रदेश में आज धरना दिया जाएगा। भोपाल में राज्य मंत्रालय के कर्मचारी और अधिकारी भी इस प्रदर्शन में शामिल होंगे। मंत्रालयीन कर्मचारी-अधिकारी संघ के अध्यक्ष सुधीर नायक का कहना है की जब केंद्र सरकार ने महंगाई राहत बढ़ा दी है और अन्य राज्यों में भी इसे लागू कर दिया गया है तो मप्र सरकार को 8 फीसदी DA वृद्धि करने में क्या मुश्किल आ रही है। जबकि सरकार पहले इसको लेकर आश्वस्त कर चुकी है।  

ये खबर भी पढ़िए...लोकसभा चुनाव : पेट्रोल और डीजल 2 रुपए सस्ता, राजस्थान में 5 रुपए तक सस्ता

सरकार वादा करके भूल जाती है DA बढ़ाना

मप्र वन कर्मचारी संघ के BR यादव का कहना है की सरकार से कर्मचारियों को बड़ी उम्मीद थी, लेकिन कैबिनेट में प्रस्ताव नहीं लाकर प्रदेश भर के कर्मचारियों के हितों की अनदेखी की गई है और इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। हम ऐसे रवैये का विरोध करते हैं। तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के प्रदेश सचिव उमाशंकर तिवारी ने सरकार पर अपने ही कर्मचारियों और पेंशनर्स से सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा हमारी सरकार केंद्र सरकार के समान महंगाई भत्ता देने का वादा तो करती है, लेकिन उस पर अमल करना भूल जाती है। 

DA महंगाई भत्ते DA Hike in MP