मध्य प्रदेश का मौसम बेईमान - बारिश का अलर्ट जारी, आज भी आंधी चलने और ओले गिरने के आसार

मध्य प्रदेश में पिछले 3 दिन से ओले-बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। मंगलवार को भोपाल, जबलपुर, विदिशा, रायसेन, बैतूल, शाजापुर, खरगोन समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई। कहीं-कहीं ओले गिरे तो 30 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चली।

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
PIC

एमपी के 27 जिलों में बारिश का अलर्ट

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। तपती धूप और चिलचिलाती गर्मी के बीच शुरू हुई बेमौसम बारिश ( rain  ) से लोगों को राहत मिली है। अब एक बार फिर मौसम विभाग ने आज बारिश का ऑरेंज अलर्ट ( Orange alert  ) जारी कर दिया है। जिसका असर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिलेगा। इसके साथ ही आशंका जताई जा रही है कि आने वाले एक सप्ताह तक मौसम ऐसे ही बना रहेगा। मौसम में हुए बदलाव की वजह से प्रदेश के करीब 27 जिलों ( 27 districts  ) में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसी के साथ ही आज भी आंधी चलने और ओले गिरने के आसार जताए जा रहे हैं। मौसम केंद्र के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की वजह से आगामी एक सप्ताह तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इसी के साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना जताई गई है।

ये खबर भी पढ़िए...लोकसभा चुनावः सत्ता के केंद्र में आदिवासी, 11 सीटों पर का सीधा प्रभाव

पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव:मौसम विभाग

IMD, भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि अभी एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है। वहीं, राजस्थान और महाराष्ट्र के ऊपर दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी सक्रिय है। ट्रफ लाइन भी गुजर रही है।

ये खबर भी पढ़िए...चुनाव आयोग का दावा, पर क्या रुकेगा मनी मसल्स और मिस इनफॉर्मेशन का पावर

अगले कुछ दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा

सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया, '10-11 अप्रैल को एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इससे मौजूदा सिस्टम और भी मजबूत हो जाएगा। इस कारण एक सप्ताह तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा।'

ये खबर भी पढ़िए...खूबसूरत IPS अनु बेनीवाल फिर आईं चर्चा में, जानिए इस बार क्या है वजह

10 अप्रैल को इन जिलों में बारिश का अनुमान

10 अप्रैल को भोपाल, आगर-मालवा, उज्जैन, शाजापुर, राजगढ़, देवास, खंडवा, हरदा, सीहोर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, कटनी, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, शहडोल, उमरिया और अनूपपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है। गुना और अशोकनगर में हल्की बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...लोकसभा चुनाव से पहले MP युवा कांग्रेस अध्यक्ष के पद से विक्रांत भूरिया का इस्तीफा, मितेन्द्र नए अध्यक्ष

11 और 12 अप्रैल को इन जिलों में बारिश का अनुमान

11 अप्रैल को नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल और अनूपपुर में ऑरेंज अलर्ट है। यहां गरज-चमक के साथ बारिश होने और ओले गिरने का अनुमान है। नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, धार, खरगोन, इंदौर, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, सीहोर, भोपाल, रायसेन, नर्मदापुरम और बैतूल में यलो अलर्ट है। यहां भी बारिश-ओले का अनुमान है। इसके अलावा 12 अप्रैल को प्रदेश के शिवपुरी, दतिया, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी को छोड़ बाकी सभी जिलों के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। जहां हल्की बारिश, गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं।

 

मौसम विभाग Rain Orange Alert 27 districts बारिश का ऑरेंज अलर्ट