MP Weather Update : ग्वालियर-चंबल में आसमान से आग उगल रहा सूरज, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

नौतपा से पहले मध्य प्रदेश में सूरज आग उगल रहा है और दिन-प्रतिदिन पारा बढ़ता जा रहा है। इसका ज्यादा असर ग्वालियर-चंबल इलाके में देखा जा रहा है, जहां पारा 45 से 47 डिग्री के पार हो गया है।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
Copy of STYLESHEET THESOOTR (42).jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नौतपा से पहले ही मध्य प्रदेश में सूरज आग उगल रहा है और दिन-प्रतिदिन पारा बढ़ता जा रहा है। इसका ज्यादा असर ग्वालियर-चंबल  ( Gwalior-Chambal ) इलाके में देखा जा रहा है, जहां पारा 45 से 47 डिग्री के पार हो गया है। हालात यह बन गए हैं कि गर्मी अब जानलेवा होने लगी है। लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। वहीं मौसम विभाग ( weather department ) ने लू की संभावना जताई है और आगामी 24 तारीख तक अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट !

मौसम वैज्ञानिक ने जानकारी देते हुए बताया कि मौसम विभाग ने 24 तारीख तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तरी मध्य प्रदेश के ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में लू चलने और तापमान अत्याधिक रहने की संभावना है। हो सकता है कि इसके बाद भी ऐसा मौसम देखने को मिल सकता है।  वहीं प्री-मानसून की जानकारी देते हुए मौसम विशेषज्ञ ने बताया, मानसून आने की सामान्य डेट 25 जून है, उसके पहले जो भी एक्टिविटी होगी वो प्री मानसून में आएगी। 

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, 24 मई को एमपी में हीटवेव ( heatwave ) के लिए अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 7 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। ये जिले ग्वालियर, भिंड, मुरैना,छतरपुर, निवाड़ी, पन्ना और राजगढ़ शामिल हैं।

इन जिलों के लिए येलो अलर्ट

मौसम विभाग की तरफ से कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। ये जिले भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, रायसेन, विदिशा, सीहोर, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, मैहर, कटनी, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला और बालाघाट हैं।

इन जिलों में गर्मी ने दिखाए तेवर

सबसे ज्यादा अधिक तापमान 46.4 डिग्री दतिया का रहा। वहीं सीधी में अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री, रीवा में अधिकतम 42.2 डिग्री, सतना 42.5, गुना 44.6, नौगांव में 45.5 डिग्री, शाजापुर 44.6 और कई अन्य जिलों गर्मी ने अपने तेवर दिखाए।

गर्मी से हुई युवक की मौत?

ग्वारियर में भीषण गर्मी पड़ रही है। शहर के जनकगंज थाना क्षेत्र में न्यू शांति नगर स्थित पानी की टंकी के नीचे एक अज्ञात युवक का शव मिलने से सनसनी फेल गई थी। युवक भिखारी बताया गया है, जो कुछ दिनों से अर्ध नग्न हालत में इलाके में घूम रहा था।  उसकी उम्र तकरीबन 35 से 40 वर्ष बताई जा रही है। आशंका है कि उसकी मौत गर्मी के प्रकोप के चलते हुई है। 

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मौसम विभाग मध्य प्रदेश weather Department Gwalior Chambal ऑरेंज अलर्ट एमपी में हीटवेव