smuggling का नया तरीका, दाल रोटी के अंदर छुपाकर ला रहा था सोना

जबलपुर में सोने की तस्करी का नया तरीका सामने आया है। इसमें आचार संहिता के दौरान ट्रेन से दाल और रोटी में छुपाकर सोने की स्मगलिंग की जा रही थी। जीआरपी पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर तस्कर को दबोच लिया है। जानिए कैसे ले जा रहा था सोना...  

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr

दाल रोटी के अंदर छुपाकर ला रहा था सोना।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नील तिवारी, JABALPUR. जबलपुर में सोने ( gold ) की नए तरीके से तस्करी (smuggling ) का एक मामला सामने आया है। जिसमें तस्कर लंच बॉक्स के अंदर दाल और रोटी के बीच में छुपाकर सोने के जेवरों की तस्करी कर रहा था। जबलपुर की जीआरपी पुलिस को मुखबिरों के जरिए सूचना मिली कि रेल मार्ग से लगातार अवैध सामानों की तस्करी की जा रही है। जिसके बाद जबलपुर जीआरपी ने अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

गाडरवारा निवासी कंछेदीलाल राकेशिया को पकड़ा

जीआरपी पुलिस के मुखबिर से सूचना मिली कि एक व्यक्ति ट्रेन से कुछ अवैध सामान लेकर जबलपुर आ रहा है। जीआरपी पुलिस को चेकिंग के दौरान गाडरवारा निवासी कंछेदीलाल राकेशिया नामक युवक प्लेटफार्म में बनी लिफ्ट के पास संदिग्ध रूप से खड़ा नजर आया। पुलिस ने जब उससे पूछताछ की तो वह कोई भी संतोषजनक जवाब पुलिस को नहीं दे पाया। शक होने पर कंछेदीलाल को सामान सहित जीआरपी थाने ले जाया गया। जब उसके सामान की तलाशी ली गई तो लगभग 8 लाख 800 की कीमत के सोने के टुकड़ों सहित पेंडेंट और चेन बरामद हुई।

ये खबरें भी पढ़ें...

गुना से न हुई तो अब खंडवा से भी नहीं लड़ेंगे अरुण यादव , समर्थक नरेंद्र पटेल को टिकट

Lok sabha election 2024 : एमपी की बाकी तीन सीटों के लिए कांग्रेस ने किया प्रत्याशियों का ऐलान

खाने के डिब्बे में छुपा रखा था सोना

जीआरपी थाने में कंछेदी लाल के सामान की तलाशी के दौरान एक खाने का डिब्बा मिला। जब इस डिब्बे को खुलवाकर जांच की गई तो उसके अंदर दाल और रोटी थी। आमतौर पर किसी यात्री की चेकिंग के दौरान खाने का डिब्बा सघन तरीके से नहीं जांचा जाता, पर जीआरपी को मुखबिर के द्वारा मिली सूचना पर विश्वास होने के कारण इस व्यक्ति का खाना भी जब चेक किया गया। तो दाल के अंदर एक प्लास्टिक की थैली छुपी हुई थी, जिसके अंदर सोने के पांच टुकड़े थे। वहीं रोटी के अंदर सोने की चैन एवं एक पेंडेंट छुपाया गया था। बरामद माल की सुनार के द्वारा जांच करने पर सोने के टुकड़े 100% शुद्धता के निकले और पेंडेंट, चैन सहित इन टुकड़ों की कुल कीमत 8 लाख 800 रुपए निकली।

चुनाव के दौरान सक्रिय होते हैं तस्कर

मध्य प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू है और इस दौरान बड़ी मात्रा में रुपए सहित सोना एक जगह से दूसरी जगह भेजा जाता है। जानकारी के अनुसार यह अवैध तस्करी हवाला से जुड़ी होती है। निष्पक्ष चुनाव करवाने के चुनाव आयोग के निर्देश के बाद पुलिस सहित हर प्रशासनिक महकमा आचार संहिता में सक्रिय होता है ताकि इस तरह की तस्करी को रोका जा सके।

Gold smuggling