पटवारी भर्ती का दूसरा चरण, खाली रहे पदों पर दूसरी काउंसलिंग 9 मार्च को करने के आदेश

पटवारी भर्ती परीक्षा 2022 के चयनितों की पहली काउसंलिग 24 फरवरी को हो चुकी है। इसमें जो पद रिक्त रह गए हैं, उन्हें भरने के लिए कर्मचारी चयन मंडल ( ईएसबी ) ने वेटिंग लिस्ट जारी कर दी है। इसके आधार पर नौ मार्च को दूसरी काउंसलिंग होना है...

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
नववि

पटवारी भर्ती

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता @ INDORE

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ( CM Mohan Yadav ) पहले चरण में पटवारी सहित अन्य पदों पर हुए चयनितों को पांच मार्च को नियुक्ति ( Patwari Recruitment ) दे चुके हैं। नियुक्ति के साथ ही सीएम ने कहा था कि परीक्षा दी है तो नियुक्ति होगी। जांच के नाम पर नियुक्ति नहीं रोक सकते हैं, जिसके पेट में मरोड़ छूटे तो छूटे, सरकार किसी धमकी से नहीं डरने वाली। अब इसी बात पर आगे बढ़ते हुए खाली रहे पटवारी पदों के लिए दूसरी काउंसलिंग की तारीख भी नौ मार्च घोषित हो गई है। 

ये खबर भी पढ़िए...आज नहीं जारी होगी महतारी वंदन की पहली किस्त, जानिए कब मिलेगा पैसा?

सभी कलेक्टर के लिए सीएलआर ने जारी किए आदेश

भू अभिलेख आयुक्त ( सीएलआर ) ग्वालियर से इस संबंध में सभी जिला कलेक्टर को आदेश जारी हो गए हैं। प्रमुख सचिव द्वारा भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि पहली काउसंलिग पटवारी भर्ती परीक्षा 2022 के चयनितों की 24 फरवरी को हो चुकी है। इसमें जो पद रिक्त रह गए हैं, उन्हें भरने के लिए कर्मचारी चयन मंडल (ईएसबी) ने वेटिंग लिस्ट जारी कर दी है। इसके आधार पर नौ मार्च को दूसरी काउंसलिंग होना है। 

ये खबर भी पढ़िए...MP में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इन 4 सीटों पर कांग्रेस को तलाशने होंगे नए चेहरे

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर नायब तहसीलदार ने की धोखाधड़ी, फर्जी दस्तावेज बनकर जमीन हड़पने की केशिश, केस दर्ज

यह भी निर्देश जारी किए गए

  •    पहली काउंसलिंग में नहीं आए या अपात्र उम्मीदवारों के कारण रिक्त रहे पदों पर वेटिंग लिस्ट से भर्ती होगी।

    -    दूसरी काउंसलिंग के लिए रिक्त पदों की जानकारी सभी जिलों ने आयुक्त को उपलब्ध कराई है। इसके आधार पर एमपीऑनलाइन द्वारा रिक्त पदों के खिलाफ प्रतीक्षा सूची से दूसरी काउंसलिंग के लिए मेरिट लिस्ट जिलों को उपलब्ध कराई जाएगी।

    -    मेरिट लिस्ट सीएलआर द्वारा भी ई-मेल के जरिए जिलों को दी जाएगी। इसका मिलान कर लें।

    -    जिलों द्वारा होल्ड पर रखे गए उम्मीदवारें का निराकरण नहीं करने वाले पद इस सूची में शामिल नहीं है, इनका निराकरण के बाद अलग काउंसलिंग होगी।

ये खबर भी पढ़िए...खुशखबरी! महिला दिवस पर मोदी का बड़ा ऐलान, 100 रुपए सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, अब जानिए अपने शहर का नया रेट

कहीं गलत दस्तावेज के आधार पर तो नहीं ली नौकरी

वहीं इस बात की भी आशंका हो रही है कि काउंसलिंग के दौरान सख्ती के साथ दस्तावेजों का परीक्षण हो रहा है। इसमें मेडिकल और संविदा सर्टिफिकेट के आधार पर जो नियुक्ति पाए होंगे, वह अब दस्तावेज परीक्षण में बाहर हो जाएंगे, वहीं फर्जीवाड़ा पाए जाने पर एफआईआर तक हो सकती है। ऐसे में जिस तरह से काउंसलिंग में कम उम्मीदवार आ रहे हैं, इससे आशंका है कि गलत आधार पर तो किसी ने नियुक्ति नहीं ली है? वहीं ईएसबी ने भी लंबी वेटिंग लिस्ट और नाम सीएलआर को नहीं भेजे हैं। इससे पद खाली रहने की भी आशंका हो गई है। 

पद ज्यादा खाली, वेटिंग लिस्ट में नाम कम

पटवारियों की वेटिंग लिस्ट कलेक्टरों को मिल चुकी है। वहां से लिस्ट वालों को फोन पर सूचित किया जा रहा है, साथ ही ई मेल हो रहे हैं और मैसेज भी फोन पर भेजे गए हैं। इंदौर में 58 पटवारी पद थे, लेकिन पहली काउंसलिंग में केवल 30 ही आए, यहां 28 पद खाली है। वहीं अभी मेरिट वेटिंग लिस्ट में भी केवल 25 नाम भेजे गए हैं। ऐसे में फिर इन पदों के खाली होने की आशंका रहेगी। कर्मचारी चयन मंडल ( ईएसबी ) ने लंबी वेटिंग लिस्ट नहीं भेजी है। इसके चलते समस्या आ रही है और यह अंतिम काउंसलिंग है, यानि इसके बाद पद खाली रह जाएंगे। इसकी जानकारी कलेक्टरों द्वारा सीएलआर को भेजी जा रही है, ताकि अधिक वेटिंग लिस्ट भेज सकें तो फिर सभी पद भर जाएं। क्योंकि कई उम्मीदवारों के इस दौरान अन्य नौकरी हो जाने से वह ज्वाइन करने नहीं पहुंच रहे हैं।

CM Mohan Yadav सीएम मोहन यादव Patwari Recruitment पटवारी भर्ती