PM Shri Heli service शुरू, पहले यात्री बन कैलाश औंकारेश्वर पहुंचे

मध्यप्रदेश आने वाले और एमपी के लोगों के लिए पीएम श्री पर्यटन वायु और धार्मिक हेली सेवा कई मायनों में फायदेमंद होगी। यह बात मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कही साथ ही उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में दो ज्योतिर्लिंग हैं और यह प्रदेश पर्यटन संपदा से भरा पड़ा है।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पीएम श्री हेली सेवा ( PM Shri Heli service ) और पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा की भोपाल में स्टेट हैंगर पर हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। इससे प्रदेश के धार्मिक स्थलों और पर्यटन स्थलों पर कम समय में पहुंचा जा सकेगा। हालांकि, इस सेवा का शेड्यूल अभी तक तय नहीं हुआ है। आमजन इसमें कब से सफर करेंगे यह भी अभी तय नहीं हो सका है। 

हेली सेवा कई मायनों में फायदेमंद होगी

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में दो ज्योतिर्लिंग हैं और यह प्रदेश पर्यटन संपदा से भरा पड़ा है। मध्यप्रदेश आने वाले और एमपी के लोगों के लिए पीएम श्री पर्यटन वायु और धार्मिक हेली सेवा कई मायनों में फायदेमंद होगी। उन्होंने कहा कि वे जब पर्यटन निगम का अध्यक्ष थे तो वेंचुरा सेवा शुरू की थी। जो कुछ कारणों से बंद हो गई। अब इसे चालू करने का काम करेंगे। आज से शुरू हुई दोनों ही सेवाओं के लिए कैबिनेट के कई मंत्री बोर्डिंग पास लेकर बैठे हैं। वे विमान व हेलिकॉप्टर से रवाना हुए।

ये खबरें भी पढ़ें...

अयोध्या की तर्ज पर होगा चित्रकूट का विकास, उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक बनेगा रोपवे

चीफ जस्टिस किससे बोले, आप सरकारी वकील बनने लायक नहीं, जानिए पूरा मामला

कैलाश के साथ ये मंत्री बने पहले यात्री

सीएम मोहन यादव ने मंच से ऐलान किया कि पीएम श्री धार्मिक हेली सेवा की लॉन्चिंग के बाद मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, गौतम टेटवाल, नरेंद्र शिवाजी पटेल, प्रतिमा बागरी इससे इंदौर जा रहे हैं। वहीं पर्यटन वायु सेवा से जबलपुर जाने वाले मंत्रियों में मंत्री राकेश सिंह, संपतिया उइके, धर्मेंद्र लोधी के नाम शामिल हैं। ग्वालियर जाने वाले मंत्रियों में जगदीश देवड़ा, ग्वालियर एदल सिंह कंसाना, नारायण सिंह कुशवाह, प्रद्युम्न सिह तोमर, राकेश शुक्ला शामिल हैं। पहले यात्री बनकर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा श्री हेली यात्रा से वह भोपाल से ओंकारेश्वर जाकर ममलेश्वर महादेव के दर्शन करेंगे, इसके बाद उज्जैन जाकर महाकाल के दर्शन करेंगे।

कब-कब चलेंगे ये विमान और हेलिकॉप्टर

पर्यटन मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने कहा कि जो विमान और हेलिकॉप्टर सेवाएं शुरू की जा रही हैं, उसे महीने में 150 घंटे की सर्विस देना होगी। इसमें हफ्ते में कम से कम चार दिन सेवा देना जरूरी होगी। एक ट्विन इंजन हेलिकॉप्टर भोपाल और एक-एक सिंगल ट्विन हेलिकॉप्टर इंदौर व उज्जैन में रहेंगे।

पर्यटन विमानों के ये रहेंगे रूट्स

प्रमुख सचिव ने कहा कि चिन्हित ऑपरेटर द्वारा प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, भोपाल, खजुराहो के साथ-साथ हवाई पट्टियों में से रूट का चयन किया जाएगा। इससे घरेलू पर्यटन में वृद्धि होगी। प्रदेश में इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, खजुराहो में एयरपोर्ट है। वहीं रीवा में प्रदेश का छठा एयरपोर्ट तैयार हो रहा है। इसके अलावा नीमच, रतलाम, खरगोन, खंडवा, शिवपुरी, गुना, टेकनपुर (ग्वालियर), सागर (ढाना), दमोह, सतना, सीधी, लालपुर (शहडोल), छिंदवाड़ा, नागदा, (दताना) उज्जैन, झाबुआ, बिरवा (बालाघाट), सकरिया (पन्ना), पचमढ़ी, उमरिया, सिवनी, मंडला, दतिया, मंदसौर, सिंगरौली में हवाई पट्टियां हैं। इसमें शहडोल, नागदा, टेकनपुर (ग्वालियर), दमोह की हवाई पट्टियां निजी जमीन पर बनाई गई हैं।

किराया कितना लगेगा अभी तय नहीं

प्रमुख सचिव पर्यटन ने बताया कि अभी दोनों ही योजनाओं की लॉन्चिंग की जा रही है। इसके बाद जल्द ही इसका पूरा शेड्यूल तय कर जानकारी पहुंचा दी जाएगी। सरकार के संबंधित विभाग और कंपनियों के बीच इसको लेकर जल्द बैठक कर दूरी के आधार पर किराया निर्धारण किया जाएगा।

आम आदमी को भी मिलेगा फायदा

पर्यटन और धार्मिक स्थलों पर आने जाने के लिए ट्रेन और बसों में टिकट नहीं मिलने से आमजन को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार तो हेलिकॉप्टर और विमान के किराए के बराबर राशि ट्रेनों और बसों में टिकट के नाम पर वसूल की जाती है। इन सेवाओं के शुरू होने से लोग सुलभ यात्रा कर सकेंगे। इस सेवा से चित्रकूट, मैहर, सलकनपुर, बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन, ओंकारेश्वर, नलखेड़ा, ओरछा, सीहोर गणेश चिंतामन, दादा जी धूनी वाले, देवास की मां चामुंडा टेकरी, दतिया का पीतांबरा पीठ, मुरैना का शनिश्चरा, रतनगढ़ वाली माता मंदिर समेत अन्य धार्मिक स्थलों पर लोगों को आवागमन की सुविधा मिल सकेगी।

पर्यटन स्थल पर बढ़ेंगे पर्यटक

पीएम श्री पर्यटन वायुसेवा शुरू होने से बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, कूनो नेशनल पार्क, माधव नेशनल पार्क, कान्हा टाइगर रिजर्व, सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, संजय डुबरी टाइगर रिजर्व सीधी, पेंच टाइगर रिजर्व, नौरादेही अभ्यारण्य, रातापानी अभ्यारण्य, खजुराहो, पचमढ़ी समेत अन्य पर्यटन स्थलों पर भी इन सेवाओं के शुरू होने से लोगों को आसानी होगी।

डॉ मोहन यादव PM Shri Heli service