MP के कई शहरों में बारिश, ओले गिरे, दो दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

मध्यप्रदेश के जबलपुर में शाम को अचानक मौसम बदल गया और बारिश शुरू हो गई। छिंदवाड़ा में सुबह से बादल छाए थे। देर शाम शहर समेत आसपास के क्षेत्रों में जमकर बारिश होने लगी। सिवनी में तेज बारिश और ओले गिरने से फसल को नुकसान हुआ।

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr

MP के कई शहरों में बारिश, ओले गिरे।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्यप्रदेश ( MP ) में मौसम बदलने से एक बार फिर तेज बारिश और ओले का दौर शुरू हुआ। रविवार देर शाम जबलपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल और सिवनी सहित कई जिलों में बारिश हुई। सिवनी में बारिश के साथ ही ओले भी गिरे। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से हवा में नमी आ रही हैं। इस वजह से मार्च में ही तीसरी बार मौसम बदला है। नए सिस्टम की एक्टिविटी का जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग में असर ज्यादा दिख रहा है।

बैतूल में बारिश से कच्चा मकान गिरा

बैतूल में दोपहर करीब 2 बजे तेज हवा के साथ ओले भी गिरे। इस बारिश और ओलों के कारण जिले के बारहवी क्षेत्र में बिजली गिरने से 4 मवेशियों की मौत हो गई। वहीं, शाहपुर के सिलपटी गांव में कच्चा मकान गिर गया। आंधी के कारण कई मकानों के टीन शेड भी उड़ गए।

ये खबरें भी पढ़ें...

MP के अनोखे गांवः राजनीतिक लिहाज से क्यों खास हैं ये गांव, जानें

Shivraj Singh Chauhan बोले- कांग्रेस डूबता जहाज इसलिए छोड़ रहे पार्टी

देर शाम जबलपुर-छिंदवाड़ा में मौसम बदला 

जबलपुर में भी शाम को अचानक मौसम ने करवट ली। बादल छाने के बाद बारिश शुरू हो गई। छिंदवाड़ा में सुबह से बादल छाए थे। देर शाम शहर समेत आसपास के क्षेत्रों में जमकर बारिश होने लगी।

सिवनी में बेर बराबर के ओले गिरे

Thesootr

सिवनी समेत जिले में कई जगहों पर बारिश के साथ ओले भी गिरे। किसानों ने बताया कि तीन से पांच मिनट तक चने और बेर के आकार के ओले गिरे। इससे फसलों को नुकसान की आशंका है। क्षेत्र में शनिवार को भी ओले गिरे थे।

मौसम बदलने का ये रहा कारण

भोपाल के मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि अभी उत्तरी ओडिशा के ऊपर से छत्तीसगढ़ होते हुए विदर्भ तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस कारण दक्षिण-पश्चिमी हवा अरब सागर से नमी ला रही हैं। दक्षिण-पूर्वी हवा बंगाल की खाड़ी से मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में भी नमी ला रही हैं। इस वजह से बारिश, ओले और तेज आंधी का दौर चलने लगा है। पूर्वी मध्यप्रदेश में ओलावृष्टि और बारिश होने का अनुमान है।

MP बारिश