सतना के उपार्जन केंद्र से निकला 13 ट्रक गेहूं गायब, अपर कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश

सतना जिले के कारीगोही उपार्जन केंद्र से निकला 13 ट्रक गेहूं गायब हो गया। हैरान करने वाली ये है कि इन ट्रकों की सिर्फ एक ही घंटे में लोडिंग किया गया। अब मामले सामने आने पर प्रशासन में हड़कंप मच गया है। अपर कलेक्टर ने जांच के आदेश दे दिए हैं। 

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Satna 13 trucks wheat missing wheat purchase fraud
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. सतना जिले के कारीगोही उपार्जन केंद्र से निकला एक करोड़ रुपए का 13 ट्रक गेहूं गायब होने का मामला सामने आया है। यहां गेहूं उपार्जन के बीच जायतमाल बाबा स्व सहायता समूह को आवंटित ग्राम कारीगोही के उपार्जन केंद्र से वेयर हाउस के लिए 13 ट्रक गेहूं लोड किया गया था। जो अब लापता हो गया। इस हैरान कर देने वाले मामले के सामने आने से नागरिक आपूर्ति निगम, वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन समेत पूरे प्रशासन में हड़कंप मच गया है। वहीं अपर कलेक्टर ने जांच के आदेश दे दिए हैं। मामले को लेकर कई तरह सवाल भी उठ रहे है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, सतना जिले में गेहूं उपार्जन चल रहा है। समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के बीच जायतमाल बाबा स्व सहायता समूह को आवंटित ग्राम कारीगोही के उपार्जन केंद्र से वेयर हाउस के लिए 13 ट्रक गेहूं लोड किया गया था। जो अब लापता बताया जा रहा है। बड़ी बात ये सामने आई है कि इन 13 ट्रकों की सिर्फ एक ही घंटे में भरा गया है। ट्रकों में लोड गेहूं को वेयर हाउस ले जाने के लिए टीसी नंबर 5,6,7,8,9,10,11,12 ,20,21,22,23,24 जेनरेट किए थे। लेकिन बाद में ये टीसी सेंट्रल पूल के लिए एफसीआई द्वारा रैक में लोड कराए जाने के लिए डायवर्ट कर दी गई।

ये खबर भी पढ़ें... 

Jabalpur Junkyard Blast : शमीम कबाड़ी अभी तक पकड़ से दूर , इधर सद्दाम के कबाड़खाने पर पुलिस की रेड

MPPSC का कारनामा... आरक्षण के आधार पर जारी कर दिया SET रिजल्ट

उपार्जन केंद्र को गेहूं का भुगतान किया

मामले में ये बात भी सामने आई है कि ये सभी टीसी एक्सेप्ट कर ली गईं। किसानों के खातों में गेहूं का भुगतान भी करने के लिए जैतमाल स्व सहायता समूह उपार्जन केंद्र को कर दिया गया। जिन वाहनों के टीसी नंबर जेनरेट किए गए। उनमें से कुछ ऐसे ट्रक भी हैं जो 8 से 13 मई के बीच सतना जिले से बाहर भाड़ा लेकर गए हुए थे। हालांकि उपार्जन और खाद्यान्न परिवहन करने वाले वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगा हुए है। इसके जरिये इन ट्रकों की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें.. 

Jabalpur : द सूत्र की खबर का असर, गालीबाज पटवारी पर गिरी गाज, जानें पूरा मामला

गेहूं का रैक लोड कराने का कोई आदेश नहीं

बता दें कि जिले में सेंट्रल पूल के लिए गेहूं के रैक लोड कराने का कोई आदेश नहीं है और रेलवे के रैक पॉइंट पर ऐसा कोई रैक भी नहीं लगा हुआ है। अब गेहूं से भरे ट्रक न तो वेयर हाउस पहुंचे और न ही रैक पॉइंट पर पहुंचे। इस गेहूं का कोई हिसाब न तो वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के पास है और न ही एफसीआई के पास इसकी कोई जानकारी है। उपार्जन केंद्र से गेहूं परिवहन के लिए अनुबंधित ट्रांसपोर्टर ने इन ट्रकों की टीसी जेनरेट की हैं लेकिन रैक पॉइंट के लिए उन्हें डायवर्ट नागरिक आपूर्ति निगम के डीएम की ऑफिशियल आईडी से किया गया है। ये टीसी एक्सेप्ट करने वाले दो सर्वेयर हैं। उधर, जिस जायतमाल बाबा स्व सहायता समूह के कारीगोही उपार्जन केंद्र से ये गेहूं लोड करना दर्शाया गया है। यह गेंहू नागरिक आपूर्ति निगम के एक ऑपरेटर के पहचान वाले और उसके बिचौलिए के नजदीकी व्यक्ति का है।

ये खबर भी पढ़ें... BHOPAL : सीएम राइज स्कूल के 7 टीचर्स पर गिरी गाज , DEO ने किया सस्पेंड , जानें क्यों हुई कार्रवाई

एडीएम ने दिए मामले में जांच के आदेश

कारीगोही उपार्जन केंद्र से एक ही घंटे में लोड 13 ट्रक गेहूं के गायब होने के हैरान कर देने वाले मामले से हड़कंप गया है। प्रभारी कलेक्टर एवं एडीएम स्वप्निल वानखेड़े ने मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं। जांच का जिम्मा डीएसओ का प्रभार देख रहे डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगड़े एवं डिप्टी कलेक्टर सोमेश को सौंपा गया है।

सतना में 13 गेहूं के ट्रक गायब, एमपी नागरिक आपूर्ति निगम, सतना कारीगोही उपार्जन केंद्र, सतना न्यूज

13 wheat trucks missing in Satna, MP Civil Supplies Corporation, Satna Karigohi Procurement Center, Satna News

Satna Karigohi Procurement Center MP Civil Supplies Corporation 13 wheat trucks missing in Satna सतना कारीगोही उपार्जन केंद्र एमपी नागरिक आपूर्ति निगम सतना में 13 गेहूं के ट्रक गायब Satna News सतना न्यूज