चयनित पटवारियों को एक मार्च को मिलेंगे नियुक्ति पत्र, जिलों में 24 फरवरी को होगा दस्तावेजों का सत्यापन

पटवारी भर्ती परीक्षा की दोबारा जांच के लिए सोमवार से फिर आंदोलन शुरू हो रहा है। वहीं इसके पुराने रिजल्ट को ही मान्य करने के बाद अब नियुक्ति प्रक्रिया की ओर प्रदेश सरकार तेजी से आगे बढ़ रही है।

author-image
Pratibha Rana
New Update
hjk

पटवारी भर्ती परीक्षा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. पटवारी भर्ती परीक्षा (Patwari Recruitment Exam) की दोबारा जांच के लिए सोमवार से फिर आंदोलन शुरू हो रहा है। वहीं इसके पुराने रिजल्ट को ही मान्य करने के बाद अब नियुक्ति प्रक्रिया की ओर प्रदेश सरकार तेजी से आगे बढ़ रही है। चयनित पटवारियों को एक मार्च को सीएम डॉ. मोहन यादव द्वारा नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। वहीं नियुक्ति पत्र के पहले इनके दस्तावेजों का सत्यापन भी इसी सप्ताह जिलों में शुरू हो रहा है। भू अभिलेख आयुक्त ने सूचना जारी कर दी है।  इंदौर सहित सभी जिले में 24 फरवरी को जिले के लिए चयनित पटवारियों के दस्तावेजों का सत्यापन होगा(MP Patwari)। 

ये खबर भी पढ़िए...पटवारी जांच के लिए एसआईटी गठन सहित सात सूत्रीय मांगों के साथ सोमवार से शुरू होगा आंदोलन

इंदौर प्रशासन ने यह सूचना जारी की 

इंदौर प्रशासन द्वारा दस्तावेज सत्यापन के लिए 24 फरवरी तारीख तय करते हुए औपचारिक सूचना जारी कर दी है। इसके अनुसार कर्मचारी चयन मण्डल द्वारा पटवारी भर्ती परीक्षा-2022 का परिणाम अंतिम रूप से जारी कर दिया गया है। परिणाम कर्मचारी चयन मण्डल की वेबसाइट https://esb.mp.gov.in पर उपलब्ध है। इस परीक्षा के संबंध में चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग अभ्यर्थी को आवंटित जिले में 24 फरवरी, 2024 को आयोजित की जाएगी(Patwari Recruitment Exam Counselling)। 

g

ये खबर भी पढ़िए...RTI से खुलासा: रेलवे के लेडीज कोच में भी सुरक्षित नहीं महिलाएं

चयनित को यह सभी दस्तावेज कलेक्टर कार्यालय लाने होंगे

अपर कलेक्टर रोशन राय ने बताया है चयनित पटवारियों के दस्तावेजों के सत्यापन हेतु मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की अंकसूची, जाति प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, CPCT परीक्षा उतीर्ण प्रमाण पत्र, आयु से छूट सम्बंधित प्रमाण पत्र, बोनस प्राप्त हो तो उसका प्रमाण पत्र, संविदा प्रमाण पत्र और भूतपूर्व सैनिक हो उसका प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य हैं। इंदौर में दस्तावेज सत्यापन का कार्य कलेक्टर कार्यालय में होगा। दस्तावेजों के सत्यापन उपरांत नियुक्ति आदेश मुख्यमंत्रीजी द्वारा 1 मार्च को होने वाले कार्यक्रम में प्रदाय किए जाएंगे।

ये खबर भी पढ़िए...नाथ के 'कमल' होने पर असमंजस, राहुल के फोन ने बदला मन

15 फरवरी से इस तरह नियुक्ति प्रक्रिया के चले विभागीय पत्र

  • 15 फरवरी को जीएडी उप सचिव रंजना पाटने ने विविध विभागों के एसीएस, प्रमुख सचिव और सचिव के पत्र जारी किया था। जीएडी के पत्र में लिखा था कि- कर्मचारी चयन मंडल द्वारा आयोजित ग्रुप 2 सब ग्रुप 4 व पटवारी परीक्षा के घोषित रिजल्ट के आधार पर नियुक्ति संबंधी कार्रवाई की जाए। 

    - इसके बाद ईएसबी ने सौ फीसदी रिजल्ट के साथ चयनितों की सूची भू अभिलेख शाखा ग्वालियर (सीएलआर) के पास नियुक्ति के लिए भेज दी। 

    -  16 फरवरी को भू अभिलेख शाखा ने सभी जिला कलेक्टर को पत्र लिख दिया कि वह जिलेवार चयनित पटवारियों का रिजल्ट ले जाएं और नियुक्ति प्रक्रिया करें। 

    - इसके बाद अब जिला प्रशासन ने अपने स्तर पर आगे नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है।

ये खबर भी पढ़िए...किसान आंदोलन: केंद्र के MSP प्रस्ताव पर किसान 2 दिन करेंगे विचार

आज सड़कों पर उतरकर कलेक्टर को ज्ञापन देंगे आंदोलनकारी

उधर नेशनल एजुकेटेड यूथ यूनियन (एनईवाययू) द्वारा शनिवार को बैठक कर आंदोलन की प्रारंभिक रूपरेखा और मांगपत्र तैयार कर लिया गया है। इसके अनुसार सोमवार को सभी जिलों में कलेक्टर को मांगपत्र संबंधी ज्ञापन दिया जाएगा। इसके लिए सभी दीनदयाल उपवन में सुबह 11 बजे जमा होकर रैली के रूप में कलेक्टोरेट जाकर ज्ञापन देंगे। इमसें मुख्य मांग हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की निगरानी में एसआईटी का गठन कर फिर से जांच कराने की है। साथ ही नियुक्ति को तत्काल प्रभाव से रोकने की भी मांग है।

यह है प्रमुख मांगे

-    पटवारी परीक्षा में सरकार ने नियुक्ति देने का जो निर्णय लिया है उसे तात्कालिक रोका जाए और वर्मा कमेटी की जांच रिपोर्ट सार्वजनिक की जाए।  

-    पटवारी परीक्षा घोटाले की जांच नए सिरे से मध्यप्रदेश के मुख्य न्यायाधीश की निगरानी में SIT का गठन करके की जाए।

-     MPSI के 2000 पदों पर भर्ती की जाए, साथ ही ईएसबी द्वारा परीक्षा कैलेंडर जारी हो 

-    केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नकल विरोधी कानून को मध्यप्रदेश में तत्काल लागू किया जाए।

-    ESB की परीक्षाएं प्रतिष्ठित कंपनी(TCS जैसी) द्वारा आयोजित की जाएं।

-    ईएसबी के सभी रिजल्ट जल्द हो

पीएससी को लेकर भी यह मांग

-     राज्य सेवा परीक्षा 2024 में पदों की संख्या बढ़ाकर 500 तक की जाए।

-    राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2023 में अभ्यर्थियों की मांग को ध्यान में रखते हुए 90 दिन का समय दिया जाए

-     ओबीसी आरक्षण केस को हल करके 87-13 फॉर्मूला बंद खत्म करके, 100 फीसदी पर परिणाम जारी किए

पटवारी भर्ती परीक्षा MP Patwari Recruitment MP Patwari Patwari Recruitment Exam Counselling पटवारी भर्ती परीक्षा काउंसलिंग