INDORE में खुलेगा प्रदेश का पहला ग्रीन फील्ड डाटा सेंटर, जाने कितनों को मिलेगा रोजगार

इंदौर में एमपी का पहला ग्रीन फील्ड डाटा सेंटर ( Indore Green Field Data Center ) खुलने जा रहा है । एशिया की रेटेड-4 कंपनी कंट्रोल-S ने इंदौर में डाटा सेंटर खोलने में अपना इंटरेस्ट दिखाया है। मार्च में कंपनी को यह जमीन आवंटित हो सकती है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

इंदौर में पहला ग्रीन फील्ड डाटा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE. मध्य प्रदेश का पहला ग्रीन फील्ड डाटा सेंटर ( Indore Green Field Data Center ) अब इंदौर (Indore) में खुलने जा रहा है। डाटा प्रोवाइडिंग सेक्टर (Data providing sector ) में एशिया की रेटेड-4 कंपनी कंट्रोल-S ने इंदौर (  Indore ) में डाटा सेंटर खोलने (  Open Data Center ) में अपना इंटरेस्ट दिखाया है। दरअसल, इस कंपनी को इंदौर में डाटा सेंटर खोलने के लिए जमीन की जरूरत है। कंपनी को इंदौर में 60 हजार वर्ग फीट जमीन की आवश्यकता है। सूत्रों का कहना है कि मार्च में कंपनी को यह जमीन आवंटित हो सकती है।

ये खबर भी पढ़िए...आदिवासी MLA कमलेश्वर डोडियार का BJP से मोह भंग, BAP उतारेगी लोकसभा प्रत्याशी

ये खबर भी पढ़िए...MPPSC PRE पर जबलपुर हाईकोर्ट फैसले की आखरी तीन लाइन में छिपा है PSC के लिए संदेश, अंतिम फैसले का इंतजार जरूरी

IIM के पास बन सकता है डाटा सेंटर

मप्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (MPIDC) के अधिकारियों के मुताबिक कंपनी को इंदौर में दो जगह जमीन दिखाई है। पहली IIM INDORE के पास, दूसरी शिप्रा के पास।  कहा जा रहा है कि आईआईएम इंदौर के आसपास यह कंपनी अपना प्रोजेक्ट ला सकती है। इसमें करीब 300 करोड़ रुपए के निवेश की बात भी सामने आई है। जिससे प्रत्यक्ष तौर पर 135 और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 2000 लोगों को रोजगार दिया जा सकेगा। प्राथमिक जानकारी के मुताबिक, मार्च में सरकार कंपनी को इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन आवंटित कर सकती है, अगर कंपनी के जमीन फाइलन होती है तो यह प्रोजेक्ट पांच फेस में पूरा होगा। हर फेज में 12 हजार वर्ग फीट जमीन का उपयोग होगा।

ये खबर भी पढ़िए...पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी, जानें कैसे मिलेगा लाभ!

ये खबर भी पढ़िए...महिला कुली दुर्गा की शादी में आखिर क्यों जुटे विधायक और सांसद!

देश में कंपनी का शेयर मार्केट 40 प्रतिशत

भारत में कंपनी के मार्केट शेयर की बात करें तो भारत में कंपनी का मार्केट शेयर करीब 40 फीसदी है। इसके अलावा भारत के बाहर 350 से ज्यादा संस्थानों को यह कंपनी अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रही है। कंपनी के हैदराबाद, बेंगलुरु, मुंबई, नोएडा, चेन्नई और कोलकाता में केंद्र खुले हुए हैं, जिनमें हैदराबाद में तीन, बेंगलुरु में एक, मुंबई में पांच और नोएडा में एक एवं चेन्नई और कोलकाता में दो-दो केंद्र खुले हुए हैं।

MPIDC IIM Indore Green Field Data Center Indore