BHOPAL : वंदे भारत का बिग मेंटेनेंस हब अब कोच फैक्ट्री में होगा तैयार, जानें कितने दिन में होगा तैयार

वंदे भारत श्रेणी की ट्रेनों के लिए बिग हब और ट्रेन मेंटेनेंस पिट लाइनों के निर्माण कार्य पर ओवर ऑल 250 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इनमें 200 करोड़ मेंटेनेंस हब के लिए हैं। तीन चरणों में बिग हब का काम पूरा होगा...

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. वंदे भारत ( Vande Bharat ) एक्सप्रेस श्रेणी की गाड़ियों के लिए बिग मेंटेनेंस हब अब रेलवे कोच फैक्टरी में बनाया जाएगा। इससे पहले इसे संत हिरदाराम स्टेशन ( Sant Hirdaram Station ) के नजदीक बनाने की प्लानिंग थी। वहां पर जमीन चिह्नित करने से लेकर प्लानिंग तक तैयार कर ली गई थी। इतना ही नहीं, रेल बजट में भी इस मेंटेनेंस हब ( Maintenance Hub ) को बनाने की घोषणा की जा चुकी है, लेकिन जगह की कमी न हो और टेक्निकल सपोर्ट जल्द मिल सके, उसे देखते हुए निशातपुरा स्थित कोच फैक्टरी (coach factory ) में इसे बनाने की अब प्लानिंग की गई है। पश्चिम-मध्य रेल जोन मुख्यालय से मुहर लगने के बाद प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिलने पर काम शुरू हो सकेगा।

ये खबर भी पढ़िए...भोपाल हॉ​स्टल में दुष्कर्म का मामला : मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट में खुलासा- बच्ची से नहीं हुई छेड़छाड़ या RAPE

तीन चरणों में होगा तैयार

वंदे भारत श्रेणी की ट्रेनों के लिए बिग हब और ट्रेन मेंटेनेंस पिट लाइनों के निर्माण कार्य पर ओवर ऑल 250 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इनमें 200 करोड़ मेंटेनेंस हब के लिए हैं। तीन चरणों में बिग हब का काम पूरा होगा।

ये खबर भी पढ़िए...लाड़ली बहनों को CM यादव देने जा रहे सरप्राइज, अब 5 मई नहीं 4 को मिलेगा पैसा

कोच फैक्ट्री से मेन ट्रैक नजदीक

रेलवे कोच फैक्ट्री के नजदीक भोपाल स्टेशन होने के साथ ही दिल्ली-मुंबई मेन ट्रैक है। इस वजह से भी वंदे भारत एक्सप्रेस श्रेणी की गाड़ियों के लिए वहां पर बिग मेंटेनेंस हब बनाने के बारे में सोचा गया है। यहां जरूरी मटेरियल भी मेन ट्रैक से होते हुए रेलवे कोच फैक्ट्री में आसानी से पहुंच जाएगा, जिससे हब में काम जल्द और आसानी से हो सकेगा।

ये खबर भी पढ़िए...इमरती का रस अब खत्म बोलकर जीतू पटवारी ने दिया नए विवाद को जन्म

भोपाल स्टेशन की पिट लाइन भी

वंदे भारत सहित यहां से शुरू होने वाली अन्य ट्रेनों को धोने से लेकर प्राइमरी मेंटेनेंस के लिए भोपाल स्टेशन पर बनने वाली दो पिट लाइन का निर्माण भी रेलवे कोच फैक्ट्री में किया जाएगा। इन लाइनों का निर्माण करीब 45 करोड़ रुपए में भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-6 की ओर किया जाना था। लेकिन वंदे भारत सहित अन्य ट्रेनों के मेंटेनेंस सेटअप को रेलवे कोच फैक्ट्री में करने की खातिर प्रस्ताव में बदलाव किया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...इंडी अलायंस पर बरसे JP Nadda, बोले- ये परिवार की पार्टियों का जमावड़ा

Vande Bharat वंदे भारत Maintenance Hub Sant Hirdaram Station coach factory मेंटेनेंस हब