1950 के बाद पहली बार जनरल सीट पर आदिवासी को टिकट, जानें कौन है ये नेता

मध्यप्रदेश में विधानसभा की दो सीटों बुदनी और विजयपुर को लेकर उपचुनाव की तारीख आ चुकी है। बीजेपी और कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। विजयपुर सीट से कांग्रेस ने सहरिया आदिवासी मुकेश मल्होत्रा को मैदान में उतारा है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में होने जा रहे उपचुनाव को लेकर कांग्रेस और भाजपा ने अपने-अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं। दोनों दलों के प्रत्याशियों के नाम की घोषणा के बाद अब तस्वीर पूरी तरह से साफ हो गई। बीजेपी ने जहां विजयपुर सीट से वनमंत्री  रामनिवास रावत को उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस ने सामान्य सीट पर आदिवासी कार्ड खेलकर सहरिया आदिवासी मुकेश मल्होत्रा ( Mukesh Malhotra ) को अपना उम्मीदवार बनाया है। 

श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस ने युवा आदिवासी को टिकट दिया है। यह टिकट 1950 के बाद पहली बार किसी सामान्य सीट से आदिवासी को दिया गया है। व्यापमं के व्हिसल ब्लोअर आनंद राय ने बताया कि 1950 के बाद शायद यह पहली बार हुआ है कि मप्र में सामान्य सीट पर किसी आदिवासी युवा को टिकट दिया गया है। उन्होंने बताया कि मुकेश मल्होत्रा सहरिया आदिवासी हैं और पूर्व में सहरिया विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

MP उपचुनाव : बुदनी-विजयपुर में इन प्रत्याशियों के बीच होगा मुकाबला, जानिए सब कुछ

निर्दलीय लड़ा था विधानसभा चुनाव 

2023 तक मुकेश मल्होत्रा बीजेपी में थे यहां उन्हें राज्यमंत्री का दर्जा मिला हुआ था। मुकेश ने पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी से टिकट मांगा था, लेकिन बीजेपी ने बाबूलाल मेवरा को टिकट दिया था। इसके बाद मुकेश मल्होत्रा बागी हो गए और निर्दलीय चुनाव लड़ा। इस चुनाव में उन्हें 44 हजार से ज्यादा वोट मिले थे। इसमें बीजेपी प्रत्याशी और मुकेश दोनों को ही हार मिली और उनकी जगह रामनिवास रावत ने बाजी मार ली। हालांकि, बाद में उन्होंने बीजेपी जॉइन की और कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। अब विजयपुर से बीजेपी ने रामनिवास रावत को ही अपना प्रत्याशी बनाया है।

ये खबर भी पढ़ें...

बुदनी उपचुनाव : कांग्रेस-सपा आमने-सामने, बना त्रिकोणीय समीकरण

सिलपुरी के सरपंच हैं मुकेश मल्होत्रा   

मुकेश मल्होत्रा सहरिया आदिवासी हैं। पहले सहरिया विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रह चुके हैं। मुकेश मल्होत्रा सहरिया जनजाति से आते हैं। वे पहले बीजेपी में थे। 2013 में उन्हें मध्यप्रदेश शासन में सहरिया विकास प्राधिकरण अध्यक्ष बनाकर राज्य मंत्री का दर्जा दिया था। वे वर्तमान में ग्राम पंचायत सिलपुरी के सरपंच है।

ये खबर भी पढ़ें...

MP की विजयपुर और बुदनी सीट पर 13 नवंबर को होगा मतदान , 23 को नतीजे

विजयपुर से 9 बार कांग्रेस जीती

विजयपुर विधानसभा सीट की बात की जाए तो यहां फिलहाल बराबरी का मुकाबला दिखाई दे रहा है। 67 साल में यहां 15 बार विधानसभा चुनाव हुए, जिसमें 9 बार कांग्रेस, जबकि 6 बार बीजेपी जीत का स्वाद चखा है। 

ये खबर भी पढ़ें...

बुदनी से राजकुमार पटेल को टिकट और विजयपुर से मुकेश मल्होत्रा मैदान में

2 लाख 54 हजार वोटर में से 60 हजार आदिवासी

विजयपुर विधानसभा सीट पर 2 लाख 54 हजार वोटर्स हैं इनमें से लगभग 60 हजार आदिवासी मतदाता हैं। इस सीट पर अब तक आदिवासी वोटर ही हार-जीत में मुख्य भूमिका निभाते हैं। आदिवासी मतदाताओं का जिसकी तरफ झुकाव होता है, वही पार्टी जीतती है। 

विजयपुर से चुने गए विधायक...

  • 1957 में कांग्रेस से लक्ष्मीचंद 

  • 1962 में कांग्रेस के नवलकिशोर

  • 1967 में जनसंघ से जगमोहन सिंह

  • 1972 में जगमोहन सिंह (जनसंघ)

  • 1977 में अजीत कुमार (जनता पार्टी)

  • 1980 में जगमोहन सिंह (कांग्रेस)

  • 1985 में बाबूलाल मेवरा (बीजेपी)

  • 1990 में रामनिवास रावत (कांग्रेस)

  • 1993 में रामनिवास रावत (कांग्रेस)

  • 1998 में बाबूलाल मेवरा (बीजेपी)

  • 2003 में रामनिवास रावत (कांग्रेस)

  • 2008 में रामनिवास रावत (कांग्रेस)

  • 2013 में रामनिवास रावत (कांग्रेस)

  • 2018 में सीताराम आदिवासी (बीजेपी) 

13 नवंबर को होंगे चुनाव

विजयपुर विधानसभा सीट पर 13 नवंबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग है। नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर शुक्रवार निर्धारित है। 28 अक्टूबर तक नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी वहीं नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर तक है।

मध्यप्रदेश एमपी कांग्रेस एमपी पॉलिटिक्स न्यूज एमपी हिंदी न्यूज विधानसभा उपचुनाव विजयपुर मुकेश मल्होत्रा कांग्रेस विजयपुर उपचुनाव vijaypur upchunav Mukesh Malhotra