इंदौर में विनोद अग्रवाल, पिंटू छाबड़ा के परिवार, कालरा, भदौरिया ने किए प्रॉपर्टी के सबसे बड़े सौदे

इंदौर में प्रॉपर्टी के सबसे बड़े सौदे कौन से हुए? द सूत्र ने खरीदी-बिक्री करने वाली एजेंसियों, विभागों और अन्य माध्यमों से जानकारी जुटाई तो बड़ा ही रोचक खुलासा हुआ है। आइए जानते हैं जमीन के सौदों की कहानियां…

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
ुिपकत

इंदौर में सबसे बड़ी प्रॉपर्टी का सौदा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता @ INDORE. वित्तीय साल 2023-24 खत्म हो चुका है। इस दौरान इंदौर में सबसे बड़े प्रॉपर्टी के सौदे कौन से हुए? द सूत्र द्वारा खरीदी-बिक्री करने वाले एजेंसी, विभागों व अन्य माध्यम से जुटाई गई जानकारी से यह खुलासा हुआ है। सभी डील करोडों की हैं, लेकिन सबसे बड़ी डील 148 करोड़ रुपए की है। सबसे बड़े सौदे करने वालों में मध्य प्रदेश के सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में शामिल कोल कारोबारी विनोद अग्रवाल ( Vinod Aggarwal ) और उनका बेटा तपन शामिल है। वहीं एक बार फिर पिंटू छाबड़ा ( Pintu Chhabra ) के परिवार ने आईडीए ( इंदौर विकास प्राधिकरण ) से महंगी डील की है। तो वहीं एनआरके ग्रुप के बिल्डर दीपक कालरा (  Deepak Kalra ) ने भी खुद की कंपनी से ही खुद के नाम पर महंगा सौदा किया। इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के संचालक सुरेश भदौरिया (  Suresh Bhadauria ) भी बड़ी डील में शामिल हैं। इन सबसे बड़ा सौदा भी हुआ है वह है 148 करोड़ रुपए का।

ये खबर भी पढ़िए...कैलाश विजयवर्गीय का यह रिकार्ड बता रहा- खतरे में हैं कमलनाथ का छिंदवाड़ा!

यह है सबसे बड़ा 148 करोड़ का प्रॉपर्टी सौदा

सबसे बड़ा प्रॉपर्टी सौदा किसी व्यावसायिक भवन, प्लाट का नहीं बल्कि पीथमपुर की सेक्टर 7 में इंडस्ट्री लगाने के लिए एशियन पेंट्स ने एमपीआईडीसी ( मप्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ) इंदौर के साथ किया है। उन्होंने प्लांट लगाने के लिए जो जमीन ली है उसकी कीमत 148 करोड़ रुपए है। यह इंदौर रीजन का सबसे बड़ा सौदा हुआ है। इसी तरह यहीं पर जेएसडब्ल्यू ने जमीन ली और उसका सौदा 80 करोड़ में हुआ है। 

ये खबर भी पढ़िए...केवी स्कूल में एडमिशन : भोपाल में खाली हैं सैकड़ों सीटें, अपने जिले की स्थिति यहां से जान सकते हैं

दूसरा बड़ा सौदा जूम की संपत्ति का 103 करोड़ रुपए में

इंदौर में दूसरा सबसे बड़ सौदा 103 करोड़ का बैंक नीलामी से हुआ है। यूनियन बैंक द्वारा मनोरमागांज में एक प्लाट की नीलामी की गई जो प्लाट जूम डेवलपर्स से जुड़ा हुआ था। इसे नागपुर की सनव्यू एसेट्स कंपनी ने खरीदा है। उल्लेखनीय है जूम डेवलपर्स बैंक घोटाले में उलझा है और ईडी में मनी लाण्ड्रिंग का केस भी है। 

ये खबर भी पढ़िए...प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर CM मोहन यादव की चेतावनी, मनमानी की तो खैर नहीं

अग्रवाल, छाबड़ा, भदौरिया, कालरा के यह सबसे बड़े सौदे

1-विनोद अग्रवाल और उनके बेटे तपन अग्रवाल की कंपनी अग्रवाल रियल इन्फ्रा ने आईडीए से स्कीम 140 में एक बड़ा कमर्शियल प्लॉट खरीदा है। यह सौदा करीब 87 करोड़ रुपए का हुआ है। 

2-मध्य प्रदेश के सबसे बड़े मॉल संचालक पिंटू छाबड़ा जो लगातार आईडीए की जमीन खरीदते हैं, अब उनके बेटे करण सिंह के साथ हरमिंदर सिंह, जयविंदर सिंह व अन्य की श्री नेमी रियल स्टेट इंडिया प्रालि ने आईडीए की जमीन 24 करोड़ से ज्यादा कीमत में खरीदी है। यह प्लॉट स्कीम 151 में स्थित है। 

3-वहीं बिल्डर दीपक कालरा ने एबी रोड स्थित मॉल अब पूरी तरह खरीद लिया है। कालरा और धीरज हीरानंद नाशा की पार्टनरशिप वाली कंपनी वर्ल्ड वन लक्जरी ने मेसर्स जेनिथ कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा बनाया गया यह माल 32 करोड़ से ज्यादा कीमत में खरीद लिया है। हालांकि बेचने वाली कंपनी में भी कालरा शामिल हैं।

4-वहीं इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के सुरेश भदौरिया भी इस लिस्ट में पीछे नहीं रहे हैं। उन्होंने ड्यूट जेकेएम इंडिया होटल्स इंदौर कंपनी के सुधीर गुप्ता से कुमेडी में एक बिल्डिंग व प्रॉपर्टी अपनी कंपनी अमलताश पैलेस प्रालि के नाम पर 45 करोड़ रुपए में खरीदी है। यह भी इंदौर के प्रमुख सौदों में से एक रहा है। 

ये खबर भी पढ़िए...Lok Sabha Election 2024 : दमोह लोकसभा सीट पर चुनाव दिलचस्प , 2 दोस्तों के बीच होगा मुकाबला

सबसे बड़ा सौदा रिलायंस ने किया था 270 करोड़ का

वैसे इंदौर के सबसे बड़े सौदों में साल 2007 का सौदा काफी चर्चित रहा है। मुकेश अंबानी की रिलायंस कंपनी ने स्कीम 54 का एक प्लॉट उस समय रिकार्ड बोली लगाकर 270 करोड़ रुपए में खरीदा था। उस सौदे ने पूरे देश का ध्यान इंदौर की ओऱ् खींचा था।

Suresh Bhadauria Deepak Kalra Vinod Aggarwal इंदौर विकास प्राधिकरण Pintu Chhabra आईडीए मप्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन