Weather update : दिल्ली में बढ़ते तापमान पर लगा ब्रेक, MP में 19 अप्रैल के बाद फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में हुई हल्की बारिश से मौसम कूल-कूल हो गया है। अगले कुछ दिनों तक तापमान सामान्य से ज्यादा पर नहीं पहुंच पाएगा और 37 डिग्री को पार नहीं कर पाएगा। बात करें मध्य प्रदेश की तो यहां पर 19 अप्रैल से फिर से आंधी-बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. राजधानी दिल्ली ( DELHI ) में दो दिन तेज हवाओं के साथ कई इलाकों में हल्की बारिश ( Rain ) होने की संभावना है। इससे अगले पांच दिनों तक दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। वहीं, बुधवार शाम तेज हवाओं के साथ मौसम बदला और कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। अब बात करते हैं मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) की, यहां पर ओले-बारिश और आंधी का दौर थमते ही मंगलवार को कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। फिलहाल दो दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा लेकिन गुरूवार (18 अप्रैल ) को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसका असर प्रदेश में शुक्रवार ( 19 अप्रैल ) से देखने को मिल सकता है। इस दौरान फिर से एमपी में आंधी-बारिश का दौर शुरू हो सकता है। 

ये खबर भी पढ़िए...जबलपुर में 4 महीने पहले जिस कर्मचारी का निधन हुआ उसकी चुनाव में लगा दी ड्यूटी

एमपी में बारिश का अनुमान

पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात के चलते मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। फिलहाल 3 दिन तक मौसम मिला जुला रहेगा। कहीं कहीं बारिश तो कहीं तेज धूप परेशान कर सकती है। 18- 19 अप्रैल को फिर एक नया सिस्टम सक्रिय होगा, जिसके प्रभाव से फिर आंधी-बारिश होने का अनुमान है।आज मंगलवार को 10 जिलों में वज्रपात के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान दिन का तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा और रातें भी गर्म रहेंगी।

ये खबर भी पढ़िए...लोकसभा चुनाव में स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारने से क्यों बच रही बीजेपी, जानिए बड़ी वजह ?

दो दिन बारिश से कूल-कूल रहेगा मौसम

अप्रैल के शुरुवाती 15 दिनों में ओले-बारिश और आंधी का दौर थमने के बाद मध्य प्रदेश में गर्मी का असर बढ़ गया है। मौसम विभाग ने ने बताया कि 2 दिन(17 और 18 अप्रैल) ऐसी ही गर्मी रहेगी। 19 अप्रैल से फिर से आंधी-बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...पश्चिम बंगाल में रामनवमी जुलूस पर पत्थराव, दुकानों में लूटपाट, 20 घायल

बारिश के बाद चिलचिलाती गर्मी ने किया परेशान

एमपी में लगातार दो दिनों से पड़ रही गर्मी की वजह से टेम्प्रेचर फिर से 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। मंगलवार को खजुराहो, उज्जैन, नौगांव और धार समेत 12 शहरों में तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक रहा। प्रदेश में सबसे गर्म जिला धार रहा। यहां दिन का टेम्प्रेचर 41.6 डिग्री पहुंच गया। 

ये खबर भी पढ़िए...लोकसभा चुनाव : MP में 20 हजार से ज्यादा वोटर आईडी और आधार कार्ड फर्जी

प्रदेश के बड़े शहरों में भी हाई टेम्प्रेचर

इससे पहले मंगलवार को खंडवा, नर्मदापुरम, मंडला, रतलाम, नौगांव, धार, गुना, शाजापुर, रीवा, सतना और खजुराहो में पारा 40 से लेकर 41.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं भोपाल, जबलपुर, इंदौर, दमोह, सागर, सीधी और उमरिया में पारा 39 डिग्री से ज्यादा रहा। ऐसा ही मौसम बुधवार को भी बना रहा। मौसम विभाग ने तेज गर्मी का असर रहने का अलर्ट जारी किया है।

18 अप्रैल से नया सिस्टम एक्टिव होगा

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि 18 अप्रैल को उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इसका असर 19 अप्रैल से देखने को मिल सकता है। एक-दो दिन में स्पष्ट होगा कि यह सिस्टम स्ट्रॉन्ग रहेगा या नहीं।

आईएमडी वैज्ञानिक का दावा

भारत मौसम विज्ञान विभाग ( आईएमडी ) के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, पश्चिमी विक्षोभ गुरुवार से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करना शुरू कर देगा और रविवार तक इसका असर जारी रहेगा। हालांकि, यह मुख्य तौर पर पहाड़ों पर बारिश लाएगा। मैदानी इलाकों में इसका असर सिर्फ एक दिन शुक्रवार तक सीमित रहेगा। जिसके चलते हल्की बारिश की संभावना है। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे और हवा की गति 40 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

Madhya Pradesh Delhi Rain 19 अप्रैल