विधानसभा सत्र के पहले दिन ही क्यों भड़क गए शांति धारीवाल, क्यों हटाना पड़ी डोटासरा की आपत्ति

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
विधानसभा सत्र के पहले दिन ही क्यों भड़क गए शांति धारीवाल, क्यों हटाना पड़ी डोटासरा की आपत्ति

JAIPUR. राजस्थान में 16वीं विधानसभा का पहला सत्र बुधवार सुबह 11 बजे से शुरू हुआ। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस के कद्दावर नेता और वरिष्ठ विधायक शांति धारीवाल ने व्यवस्था का प्रश्न उठाया और कहा- यह भजन मंडली नहीं है कि मेरे घर आ जाओ। धारीवाल ने संविधान का हवाला देते हुए कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरूआत होती है। इसके बाद कांग्रेस विधायक गोविंद डोटासरा ने शपथ लेने के साथ ही संसद के घटनाक्रम की निंदा कर दी। हालांकि, इस पर प्रोटेम स्पीकर ने आपत्ति लेने हुए कार्यवाही से निकलवा दिया।

कांग्रेस विधायक काली पट्टी बांधकर पहुंचे

धारीवाल के सवाल के जवाब में प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने कहा कि पहले शपथ दिलाई जाएगी। उसके बाद राज्यपाल का अभिभाषण होगा। शांति धारीवाल ने अचानक सत्र बुलाने पर आपत्ति जताई। वहीं पूर्व सीएम अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट सहित सभी कांग्रेस विधायक काली पट्‌टी बांधकर सदन में पहुंचे। कांग्रेस विधायक संसद में हुए हमले का विरोध कर रहे हैं।

गोविंद डोटासरा ने क्या कहा?

कांग्रेस विधायक गोविंद डोटासरा ने शपथ लेने के बाद लगातार ही विरोध जताना शुरू कर दिया। डोटासरा ने संसद के घटनाक्रम पर बोलते हुए कहा कि जो देश में प्रजातंत्र की हत्या हो रही है उसकी हम निंदा करते हैं। उसका पूर जोर विरोध करते हैं। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर सराफ ने कहा कि शपथ के अलावा जो शब्द इन्होंने (डोटासरा) कहे उन्हें निकाला जाए।

सबसे पहले सीएम भजनलाल ने की शपथ

सबसे पहले सीएम भजनलाल शर्मा और उसके बाद डिप्टी सीएम दीया कुमारी और डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने शपथ ली। 199 नए विधायकों को शपथ दिलाने के लिए दो दिन के लिए यह विशेष सत्र बुलाया गया है।

कल होगा स्पीकर का चुनाव

सत्र के पहले दिन नव निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने का काम पूरा होने की संभावना है। गुरुवार को बचे हुए विधायकों को शपथ दिलाने के बाद स्पीकर का चुनाव होगा। अब तक के रिकॉर्ड के अनुसार पहले दिन ज्यादातर विधायक शपथ ले लेते हैं।

Rajasthan Assembly session सदन में कांग्रेस ने जताया विरोध गोविंद डोटासरा राजस्थान न्यूज विधायक शांति धारीवाल राजस्थान विधानसभा सत्र Congress expressed protest in the House Rajasthan News Govind Dotasara MLA Shanti Dhariwal