गूगल की Google I/O 2024 डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में लॉन्च किया Gemini 1.5 Flash

गूगल ने अपने नए एआई मॉडल Gemini 1.5 Flash को लॉन्च कर दिया है। यह गूगल जेमिनी के प्रो मॉडल का लाइट वर्जन है। जानें इस नए AI Model के खास फीचर...

author-image
Shreya Nakade
New Update
गूगल ने लॉन्च किया Gemini 1.5 Flash 
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

गूगल ने अपने नए एआई मॉडल ( AI Model ) जेमिनी 1.5 फ्लैश ( Gemini 1.5 Flash ) के लॉन्च की घोषणा कर दी है। कैलिफोर्निया में अपने सालाना डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस Google I/O 2024 में यह घोषणा की गई। गूगल एआई का नया मॉडल नया, तेज रफ्तार से चलने वाला और एक हल्का एआई मॉडल है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ( Sunder Pichai )ने कंपनी के AI में इंवेस्टमेंट और लॉन्च की गई नई जेमिनी एआई के बारे में बताया। 

 

Gemini 1.5 Flash की विशेषता

तेज रफ्तार 

इस नए एआई को तेज रफ्तार काम के लिए बनाया गया है। जब कम समय में तुरंत जवाब देना होगा, तब या एआई काम करेगा। Gemini 1.5 Flash की तेज रफ्तार का इस्तेमाल चैटिंग करते समय रीयल-टाइम ट्रांसलेशन (Real-time Translation) और मोबाइन कैमरा के जरिए ऑब्जेक्ट की पहचान करने में होगा। 

हल्का मॉडल

Gemini 1.5 Flash अपने पहले के मॉडल Gemini 1.5 Pro से हल्का मॉडल है। हल्के होने से मतलब है कि यह कम संसाधनों वाले मोबाइल्स पर भी काम कर सकेगा। 

कम लागत

Gemini 1.5 Flash एक किफायती AI मॉडल है। इससे डेवलपर्स भी अपनी लागत कम रख सकेंगे। जहां जटिल AI मॉडल की जरुरत नहीं होती, वहां इसकी कम लागत से कंपनी को खासा फायदा होगा। 

 यह खबर भी पढ़िये...

Google Drive: इसे क्लिक कर दिया तो फंस जाएंगे मुसीबत में

Gemini 1.5 Pro का लाइट मोडल 

Gemini 1.5 Flash एआई मॉडल Gemini 1.5 Pro मॉडल का लाइट वर्जन है। Gemini 1.5 Pro के अनुभवों से ही इस नए मॉडल को विकसित किया गया है। इसकी लागत कम है। हालांकि इसकी क्षमताएं प्रो मॉडल से कम है। इस लाइट वर्जन का इस्तेमाल छोटे कामों या कम जटिल कामों के लिए किया जा सकता है। इससे जटिल कामों पर गूगल के ज्यादा महंगे और भारी एआई को इस्तेमाल नहीं करना होगा। 

जेमिनी क्या है ?

जेमिनी गूगल द्वारा विकसित किया गया एक एआई चैटबॉट ( AI chatbot) है। इसे ओपन एआई के चैट जीपीटी ( ChatGPT ) के प्रतियोगी के रूप में देखा जाता है। इसे पहले बार्ड के नाम से जाना जाता था। जेमिनी एआई बार्ड पर ही आधारित है। इससे आप कई प्रकार की जानकारियां खोज सकते हैं। यूजर्स के लिए जेमिनी एआई की सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध है। 

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

Gemini AI | जेमिनी क्या है

ChatGPT AI chatbot गूगल जेमिनी एआई Gemini AI Gemini 1.5 Pro जेमिनी क्या है