केंद्रीय कर्मियों को मार्च में मिलेगी खुशखबरी, DA में होगा इजाफा !

महंगाई भत्ता (dearness allowance) यानी डीए (DA) में इजाफा होने का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों ( central employees) को अगले महीने बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) सरकार इन कर्मचारियों के DA में बढ़ोत्तरी कर सकती है।

author-image
BP shrivastava
New Update
DA.

केंद्र सरकार अगने महीन केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. महंगाई भत्ता (dearness allowance) यानी डीए (DA) में इजाफा होने का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों ( central employees) को अगले महीने बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) सरकार इन कर्मचारियों को डीए में बढ़ोत्तरी का तोहफा दे सकती है। संभावना है कि सरकार मार्च में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी (4% DA Hike) कर सकती है। अगर सरकार ये फैसला लेती है, तो केंद्रीय कर्मियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा और उनकी सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा। 

होली के तोहफा के रूप में मिल सकता है DA 

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में साल में दो बार संशोधन किया जाता है। इसके तहत सरकार पहला संशोधन जनवरी महीने में और दूसरा जुलाई में करती है। पहली छमाही का संशोधन ज्यादातर मार्च महीने में ही सार्वजनिक किया जाता है और इस बार भी उम्मीद है कि केंद्र सरकार अगले महीने DA के रूप एक बड़ा फैसला लेते हुए कर्मचारियों को होली (Holi 2024) का तोहफा दे सकती है। सरकार के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों को बड़ा फायदा होगा। 

यहां बता दें, सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) दिया जाता है, जबकि पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) दी जाती है।

ये खबर भी पढ़ें... IPC अब भारतीय न्याय संहिता, एक जुलाई से लागू होंगे 3 नए क्रिमिनल लॉ

पिछले साल अक्टूबर में बढ़ा था DA

इससे पहले बीते साल 2023 के अक्टूबर महीने में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी करते हुए उन्हें तोहफा दिया था और इस इजाफे के साथ उनका महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया था। अब इस बार भी महंगाई दर के हिसाब से अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार फिर से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है। मार्च में इसका ऐलान होने पर कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगा। हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इस संबंध में किसी प्रकार की कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। 

ये खबर भी पढ़ें... IAS Sonal Goyal ने शेयर की अपनी फेल की मार्कशीट, बताया कैसे पाई सफलता

ये खबर भी पढ़ें... खतना के दौरान 10 साल के लड़के की गई जान, जानिए कहां, कैसे हुआ हादसा

CPI-IW 12 महीने का 392 पार

DA-DR में बढ़ोतरी का फैसला सरकार अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) डेटा के आधार पर करती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू का 12 महीने का औसत 392.83 रहा है और इसके मुताबिक, डीए मूल वेतन का 50.26 फीसदी आ रहा है। रिपोर्ट की मानें तो इस हिसाब से इस बार भी 4% डीए बढ़ोतरी हो सकती है और महंगाई भत्ता (DA)और महंगाई राहत (DR) कर 50 फीसदी हो जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें... खुद की ही कंपनी से हटाए गए फाउंडर बायजू रवींद्रन, फैमिली को भी दिखाया बाहर का रास्ता

ये ख्बर भी पढ़ें...वर्क फ्रॉम होम फ्रॉड- काम दिलाने के नाम पर लगाया करोड़ों का चूना

कर्मचारियों की सैलरी कितनी हो जाएगी ? 

DA में बढ़ोत्तरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोत्तरी होगी इसे इस तरह से समझते हैं। अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी को 18,000 रुपए बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से 8,280 रुपए होता है, वहीं इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 50 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो ये बढ़कर 9,000 रुपए हो जाएगा। यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपए का इजाफा देखने को मिलेगा। अधिकतम बेसिक-पे के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें तो फिर 56,900 रुपए पाने वाले कर्मचारी को 46 फीसदी के हिसाब से DA 26,174 रुपए मिलता है, इसके 50 फीसदी होने पर आंकड़ा 28,450 रुपए हो जाएगा। यानी सैलरी में 2,276 रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें... पुस्तक समीक्षा 'भारत में विज्ञान की उज्ज्वल परम्परा' एक पूरा शास्त्र है...

narendra modi केंद्रीय कर्मचारी DA