Indian Railways : 5 साल बाद बढ़ा कुलियों का मेहनताना, जान लें क्या हैं नई दरें

भारतीय रेलवे बोर्ड ( Indian Railway Board ) ने कुलियों की सुविधा बढ़ाने के पश्चात मेहनताना में वृद्धि करने के आदेश दिए हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुलियों की सामान ढोने की दरें लगभग पांच साल बाद बढ़ाई गई हैं

author-image
Sandeep Kumar
New Update
हहहह

कुलियों के मेहनताने में बढ़ोतरी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. रेलवे बोर्ड (  Railway Board ) ने कुलियों का मेहनताना बढ़ा दिया है। करीब 5 साल बाद रेलवे की ओर से ऐसा बदलाव किया गया है। बढ़ती महंगाई और आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिहाज से रेलवे बोर्ड ने कुलियों की मजदूरी में बढ़ोतरी कर दी है। दरअसल बढ़ती महंगाई को देखते हुए कुलियों की सामान ढोने की दर में इजाफा करने की पुरानी मांग थी।

ये खबर भी पढ़िए... शादी के लिए डेटिंग कर रही लेडी डॉक्टर से फ्रॉड, IIT स्कॉलर बताकर बंदा कर गया इतना बड़ा काम

रायपुर डिविजन में हुआ अमल

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुलियों की सामान ढोने की दरें लगभग पांच साल बाद बढ़ाई गई है। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद रायपुर डिविजन में इस पर अमल किया है। बोर्ड ने कहा कि देशभर के सभी 68 डिविजनों में इसे लागू किया जाए। अधिकारी ने बताया कि जोनल रेलवे के महाप्रबंधक को अधिकार होगा कि वह कुली की दरों की समीक्षा कर तर्कसंगत बनाए।

ये खबर भी पढ़िए... वर्दी में डांस करना सहायक जिला आबकारी अधिकारी को पड़ा महंगा, सस्पेंड

जान लें नई दरें

रेलवे अधिकारी ने बताया कि 40 किलो से अधिक वजन होने पर रेल यात्री को 250 के बजाए 340 रुपए देने होंगे। वहीं व्हील चेयर पर बीमार को लाने के लिए 130 के स्थान पर 180 रुपए का भुगतान करना होगा। स्ट्रेचर पर बीमार को लेने के लिए 200 रुपए की जगह 270 रुपये देना होगा। कुली की उक्त दरें देशभर में रेलवे के बड़े स्टेशनों ( ए 1 व ए श्रेणी ) पर लागू होंगी। वहीं छोटे रेलवे स्टेशनों पर दर कुछ कम होंगी। तय दर से अधिक पैसे मांगने पर रेल यात्री स्टेशन मास्टर से शिकायत कर सकेंगे। अधिकारी ने बताया कि कुली दरों में इजाफा होने से उनको आर्थिक रूप से फायदा होगा।

 ये खबर भी पढ़िए...खर्चा किया ही नहीं और क्रेडिट कार्ड से पैसे कट गए, अब कोटेक महिंद्रा ग्राहक को देगा एक लाख

कुलियों को मिली हुई है ये सुविधा

रेलवे बोर्ड ने सामाजिक सुरक्षा के मद्देनजर कुलियों को मुफ्त चिकित्सा, पढ़ाई, ट्रेन में पास आदि की सुविधा कई साल पहले शुरू कर दी थी। कुली व उनके परिजन रेलवे अस्पतालों में मुफ्त इजाल करा सकेंगे। इसमें प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना कार्ड धारक इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा कुलियों को हर साल तीन लाल शर्ट और एक गर्म शर्ट दी जाती है। साथ ही उनको हर साल पास तथा एक प्रिविलेज टिकट आर्डर ( पीटीओ ) दिया जाएगा। कुलियों को स्टेशनों पर ही रेस्ट रूम की सुविधा दी गई है। इनमें टीवी, आरओ वाटर और बेड आदि जरूरी सुविधाएं होंगी। रेलवे स्कूल में उनके बच्चों मुफ्त में पढ़ाई की सुविधा है।

ये खबर भी पढ़िए... BJP नेताओं के बोल : कांग्रेस नेता हैं डस्टबिन, कांग्रेसी पके बेर और मेडिकल वेस्ट जैसे

 

Indian Railway Railway Board Train कुलियों का मेहनताना रेलवे अधिकारी 68 डिविजनों