Mothers Day: लोकसभा चुनाव के रण में ये माताएं

देश-दुनिया मदर्स डे ( Mother’s Day ) के अवसर पर जानिए उन मांओं के बारे में जो बच्चों के साथ लोकसभा चुनावों के जरिए देश की जिम्मेदारियां उठाने की भी जद्दोजहद कर रही हैं।

author-image
Shreya Nakade
New Update
स्मृति ईरानी, सुनेत्रा पवार, डिंपल यादव, सुप्रिया सुले
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आज 12 मई को विश्वभर में मदर्स डे ( Mothers Day ) मनाया जा रहा है। मई महीने के दूसरे रविवार को मातृ दिवस मनाया जाता है। मां एक ऐसा किरदार है, जो घर से लेकर चांद तक की दूरी तय करने में सक्षम होती है। ये काबिलियत सिर्फ एक मां में ही होती है, कि जब वह काम करने घर से निकलती है, तो घर में बैठे अपने बच्चों को नहीं भूलती। देश में लोकसभा चुनाव 2024 का दौर भी चल रहा है और इसमें इस बार कुछ ऐसी माताएं भी चुनावी मैदान में है, जो अपने बच्चों के साथ देश की जिम्मेदारियां भी उठा रही हैं। मातृ दिवस ( Mothers Day ) पर जानते हैं, उन मांओं के बारे में-

सुप्रिया सुले

सुप्रिया सुले ( Supriya Sule )  महाराष्ट्र की बारामती सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ रही हैं। वे 3 बार इस सीट से सांसद रह चुकी हैं। सुले ने अपना पहला लोकसभा चुनाव भी मां बनने के बाद ही लड़ा था। शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले दो बच्चों की मां है। उनकी बेटी रेवती सुले और बेटे विजय सुले को अक्सर अपनी मां के साथ सार्वजनिक स्थानों और चुनाव प्रचार में देखा गया है।

ये खबर भी पढ़िए.....

सीएम मोहन यादव का तूफानी प्रचार, 50 दिन में नाप दिया पूरा MP, 139 सभाएं...13 जिलों में रात रुके

स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री और अमेठी से लोकसभा सांसद स्मृति ईरानी ( Smriti Irani )भी दो बच्चों की मां हैं। इस बार भी वे अमेठी से भाजपा उम्मीदवार हैं। उनकी एक बेटी जोइश ईरानी और एक बेटा जोहर ईरानी है। ईरानी ने भी 2019 में अपना पहला लोकसभा चुनाव मां बनने के बाद लड़ा था। ईरानी के बच्चे आमतौर पर अन्य राजनेताओं के बच्चों की तरह चुनाव प्रचार करते नहीं नजर आते हैं। उनका परिवार दिल्ली में रहता है। हालांकि ईरानी अमेठी से दिल्ली सफर करते हुए अपनी मां होनी की जिम्मेदारी निभाती हैं।

ये खबर भी पढ़िए.....

Lok Sabha elections : 96 सीटों पर कल मतदान, अखिलेश और ओवैसी समेत इनकी प्रतिष्ठा दांव पर

सुनेत्रा पवार

एनसीपी (NCP) प्रमुख अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार (Sunetra Pawar ) पहली बार चुनावी मैदान में उतर रही हैं। बारामती लोकसभा से उनकी लड़ाई अपनी ही ननद सुप्रिया सुले से है। राजनीति में डेब्यू कर रही सुनेत्रा एक मां भी हैं। उनके बेटे पार्थ पवार 2019 से ही लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार प्रसार करते दिखने लगे थे।

ये खबर भी पढ़िए.....

180 सीट की जगह 235 बुकिंग, भोपाल और दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों ने किया हंगामा

डिंपल यादव

डिंपल यादव ( Dimple Yadav ) उत्तरप्रदेश की मैनपुरी लोकसभी सीट से वर्तमान सांसद और समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी हैं। उनकी राजनीतिक पारी की शुरुआत भी एक मां बनने के बाद हुई थी। डिंपल यादव के तीन बच्चे- अदिति यादव, टीना यादव और अर्जुन यादव है। अदिति यादव इन दिनों अपनी मां और पिता अखिलेश यादव के लिए चुनाव प्रचार करती भी नजर आ रही है।

ये खबर भी पढ़िए.....

तेरे नेताओं की ऐसी की तैसी, मेरे सामने आया तो दो जूते मारुंगी, महिला TI के बिगड़े बोल

स्मृति ईरानी Mother's Day डिंपल यादव सुप्रिया सुले लोकसभा चुनाव 2024 सुनेत्रा पवार