Advertisment

लोन की प्रोसेसिंग फीस को लेकर RBI का बड़ा फैसला, अब अलग से नहीं देनी होगी लोन प्रोसेसिंग फीस

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग के नतीजों का ऐलान हो गया है। इस बार भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है, यानी इन दरों को 6.5 फीसदी पर स्थिर रखा गया है।

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
IIII

आरबीआई

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. आरबीआई (  Reserve Bank of India) (RBI )गवर्नर शक्तिकांत दास ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग के नतीजों ( RBI MPC Meeting Results ) का ऐलान कर दिया है। आरबीआई ने ग्राहकों को राहत देते हुए इस बार भी रेपो रेट को स्थिर ( big decision of RBI on new loan ) रखने का फैसला लिया है। यानी इन दरों को 6.5 फीसदी पर स्थिर रखा गया है। बता दें, आरबीआइ ने लगातार छठी बार रेपो रेट (ब्याज दर) में कोई बदलाव नहीं करते हुए उसे बरकरार रखा है। ( big relief of RBI )

Advertisment

रवींद्र जडेजा के पिता बोले- रवि से कोई रिश्ता नहीं, जानें पूरी कहानी

अब प्रोसेसिंग फीस नहीं वसूलेंगे बैंक

लोन की प्रोसेसिंग फीस को लेकर RBI का बड़ा फैसला लिया है। रेपो रेट को पहले की तरह 6.5 प्रतिशत पर रखकर भले आरबीआई ने लोगों की लोन ईएमआई सस्ती ना की हो, लेकिन जो लोग अब नया लोन लेंगे उन्हें लोन के साथ लगने वाले डॉक्यूमेंटेशन, प्रोसेसिंग शुल्क और अन्य तरह के चार्जे अलग से नहीं देने होंगे। ये उनके लोन के ब्याज में ही शामिल होंगे। आरबीआई के मुताबिक अब ग्राहकों को सभी तरह के लोन के साथ 'की फैक्ट स्टेटमेंट’ (केएफएस) उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें प्रोसेसिंग फीस से लेकर डॉक्युमेंटेशन चार्जेस तक की सभी जानकारियां उपलब्ध कराई जाती हैं। 

Advertisment

वित्त मंत्री ने लोकसभा में इकोनॉमी पर पेश किया 59 पेज का श्वेत पत्र

MPPSC मेंस 2023 की तारीख पर नहीं निकला फैसला, आज फिर होगी बैठक

आरबीआई की ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान

वहीं आरबीआई ने लोन के साथ मिलने वाले ‘Key Facts Statements'(KFS) में ग्राहकों को सारी डिटेल दी जाएगी। अब आरबीआई ने इसे हर तरह के रिटेल लोन (कार, ऑटो, पर्सनल लोन) और एमएसएमई लोन के लिए जरूरी कर दिया है। इसके अलावा आरबीआई ने इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड की हेजिंग की सुविधा देने की भी घोषणा की है। इससे गोल्ड के कारोबार से जुड़े लोगों को कीमतों में होने वाले उतार-चढ़ाव के नुकसान से बचाया जा सकेगा। 

CM हाउस में हुई विधायक दल की बैठक में लिए अहम फैसले, पार्टी बोली- कांग्रेस के प्रमुख नेता बीजेपी में आना चाहे तो संपर्क करें

RBI Reserve Bank of India big decision of RBI on new loan big relief of RBI RBI MPC Meeting Results
Advertisment
Advertisment