फैक्ट चेक: स्कूल जाने केबल ट्रॉली से नदी पार करने को मजबूर बच्चे, वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वीडियो में कुछ बच्चों को एक केबल ट्रॉली में बैठकर नदी पार करते देखा जा सकता है। जिसे शेयर तक लोग सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
स्कूल जाने केबल ट्रॉली से नदी पार करने को मजबूर बच्चे
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। ऐसे में इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ बच्चों को काफी ऊंचाई पर लगी एक केबल ट्रॉली में बैठकर नदी पार करते देखा जा सकता है। जिसे शेयर तक लोग सरकार पर निशाना साध रहे हैं। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक: केंद्र सरकार की स्पेस टेक्नोलॉजी से निर्मित सड़क पर खड़ी कार जमीन में समाई, वीडियो हुआ वायरल

क्या है वायरल वीडियो में...

57 सेकंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ बच्चों को काफी ऊंचाई पर लगी एक केबल ट्रॉली में बैठकर नदी पार करते देखा जा सकता है। इन बच्चों ने नीले रंग की यूनिफॉर्म पहन रखी है, और उनके कंधों पर बस्ते टंगे हैं, जिसे देखकर ऐसा लगता है कि वो स्कूल जा रहे हैं।

सरकार ने जितनी ताकत कावड़ यात्रा पर लगाई है काश! कि थोड़ा सा ध्यान इन स्कूल जाते बच्चों के रास्ते के लिए भी दे देते। 26-07-2024 03:35:22

Posted by Kanpurnews on Friday, July 26, 2024

ये खबर भी पढ़िए...Fact Check : क्या सच में हो गया है ITR दाखिल करने की डेडलाइन में बदलाव, जानें क्या है आखिरी तारीख

वायरल हो रहा वीडियो...

वायरल वीडियो को यूजर्स ने एक्स और फेसबुक पर शेयर किया है।

वीडियो को एक्स पर शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, सरकार ने जितनी ताकत कावड़ यात्रा पर लगाई है काश! कि थोड़ा सा ध्यान इन स्कूल जाते बच्चों के रास्ते के लिए भी दे देते।

वायरल वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया

इस वीडियो के जवाब में कई लोग सरकार को घेरते हुए आरोप लगा रहे हैं कि बच्चे वोट नहीं डाल सकते, इसलिए सरकार उनके लिए काम नहीं करती।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : हिंदू युवक का हाथ काटकर की हत्या, वीडियो वायरल

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो के ऊपर दायीं ओर @FreeDocumentary लिखा हुआ है। इस क्लू की मदद से खोजने पर thesootr को इस नाम का एक फेसबुक अकाउंट मिला। जिससे 1 मई 2024 को वायरल वीडियो पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट के कैप्शन में बताया गया है कि खतरनाक रास्ते से स्कूल जाते बच्चों का ये वीडियो नेपाल का है।

Dangerous Ways to School Nepal 5#school #Poverty #childcare #parenting #reels #gradeschool

Posted by Free Documentary on Wednesday, May 1, 2024

thesootr को यह वीडियो का लंबा वर्जन 6 सितंबर 2015 के एक यूट्यूब वीडियो में मिला, जिसे Free Documentary नाम के ही एक यूट्यूब चैनल ने शेयर किया गया था। करीब एक घंटे के इस वीडियो में 23:05 के मार्क पर वायरल क्लिप वाला हिस्सा देखा ने को मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक ये वीडियो नेपाल के कुमपुर गांव का है, जो नेपाल के बागमती प्रांत में स्थित है।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : द ग्रेट खली ने किया योगी सरकार के कांवड़ यात्रा वाले फैसले का विरोध! वीडियो वायरल

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि वीडियो को भ्रामक दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो भारत का नहीं बल्कि नेपाल के एक गांव की है। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे, सही खबरों और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Fact Check video Fake News Fact Check फैक्ट चेक Fact Check Unit Fact Check Service फैक्ट चेक यूनिट द सूत्र फैक्ट चेक