सेंधे और काले नमक पर ICMR की चेतावनी, इससे भी बीमारियों का उतना ही खतरा

ICMR के अनुसार सेंधे नमक और काले नमक के ज्यादा सेवन से ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी और गैस्ट्रिक कैंसर भी हो सकता है। इसके इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की गई है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
काला और सेंधा नमक
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सेंधे नमक और काले नमक ( rock salt and black salt ) को आमतौर पर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अक्सर रेगुलर नमक की जगह सेंधे और काले नमक के इस्तेमाल की बात की जाती है। 

इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ( ICMR ) ने काले नमक और सेंधे नमक के इस्तेमाल को लेकर खास चेतावनी दी है ( black sal and rock salt dangerous )। इससे साफ है कि इनके इस्तेमाल से भी स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। 

सेंधा और काला नमक भी खतरनाक 

ICMR द्वारा  यह बताया गया है कि सेंधे और काले नमक में भी टेबल साल्ट यानी रेगुलर नमक जितना ही सोडियम होता है( sodium in salt )। ऐसे में स्वास्थ्य के लिए अच्छा मानकर इसका अत्याधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

ICMR ने यह साफ किया है कि नमक के विभिन्न प्रकारों में सोडियम की मात्रा लगभग समान होती है। 

ये खबर भी पढ़िए...

तरबूज पर नमक डालकर खाना के फायदे, जानिए कौन-सा नमक है बेहतर

सीमित होना चाहिए नमक का प्रयोग 

सेंधे नमक और काले नमक के उपयोग  पर इन दिनों काफी जोर दिया जा रहा है। इसमें लौह, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके बावजूद ICMR ने यह साफ किया है कि इस तरह के नमक का उपयोग भी सीमित तौर पर ही करना चाहिए। 

ये खबर भी पढ़िए...

राजस्थान में सरकारी बैठकों में अब नहीं चलेगा समोसा कचौड़ी, रोस्टेड नमकीन और मल्टीग्रेन बिस्किट मिलेंगे

ज्यादा सोडियम से स्वास्थ्य को नुकसान 

आईसीएमआर ने नमक से सेहत को होने वाले नुकसान के चलते इसका सेवन सीमित रखने को कहा है। नमक में सोडियम होता है जिसका ज्यादा मात्रा में सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। 

ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी का खतरा रहता है। इसके अलावा इससे गैस्ट्रिक कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों को नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में यह साफ है कि ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से काला नमक और सेंधा नमक सेहत को नुकसान करते हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

गलत तरीके से खाना बनाना हो सकता है घातक, ICMR से जानें सही तरीका

ICMR सोडियम से स्वास्थ्य को नुकसान नमक में सोडियम काला नमक और सेंधा नमक काला नमक और सेंधा नमक सेहत को नुकसान black sal and rock salt dangerous सेंधा और काला नमक rock salt and black salt