कटनी में 12 जून को भगवान परशुराम की प्रतिमा की आधारशिला रखी जाएगी, 5 दिन कार्यक्रम, अखाड़ों के महामंडलेश्वर, संतों समेत CM आएंगे

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
कटनी में 12 जून को भगवान परशुराम की प्रतिमा की आधारशिला रखी जाएगी, 5 दिन कार्यक्रम, अखाड़ों के महामंडलेश्वर, संतों समेत CM आएंगे

KATNI. मध्य प्रदेश के विजयराघवगढ़ (कटनी) में सिंहस्थ कुंभ के पहले ही कुंभ लगने जा रहा है। हरिहर तीर्थ स्थल पर भगवान परशुराम की मूर्ति स्थापना के भूमिपूजन कार्यक्रम में देश भर के संतों का महाकुंभ में जमावड़ा होगा। 12 जून को होने वाले भूमिपूजन कार्यक्रम में भगवान परशुराम की 108 फीट ऊंची विशालकाय प्रतिमा की आधारशिला रखी जाएगी। कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान, स्वामी अवधेशानंद, रविशंकर, साध्वी रितंभरा, स्वामी कैलाशानंद, सतुआ बाबा सहित अखाड़ा परिषद, महामंडलेश्वर मौजूद रहेंगे। भूमिपूजन कार्यक्रम के बाद साधु-संतों धर्म सभा करेंगे। पांच दिवसीय कार्यक्रम में हर दिन अलग-अलग अखाड़ों के संतों द्वारा उद्बोधन होगा। इसके लिए अखाड़ों के महामंडलेश्वर सहित अन्य संत शिरकत करेंगे। कार्यक्रम में जिले के लाखों लोगों के पहुंचने की संभावना है।





अष्टधातु की बनेगी 108 फीट ऊंची प्रतिमा





कटनी जिले की विजयराघवगढ़ विधानसभा में बनने वाले हरिहर तीर्थ स्थल पर भगवान परशुराम की 108 फीट ऊंची मूर्ति लगेगी। इस मूर्ति के निर्माण में आठ धातुओं का प्रयोग होगा। वास्तु शास्त्र के अनुसार मूर्ति की स्थापना होगी। यहां का सर्वे पहले ही हो चुका है।



 



विजयराघवगढ़ बनेगी धार्मिक नगरी





भगवान परशुराम की विशाल प्रतिमा के निर्माण में करीब डेढ़ साल का समय लगेगा। इस क्षेत्र को धार्मिक नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां पर अयोध्या में बन रहे ‌राम मंदिर की तरह मंदिर का निर्माण होगा। इससे जिलेवासियों  ॉको धार्मिक और आर्थिक फायदा होगा।





हरिहर तीर्थ स्थल के नाम से मिलेगी ‌पहचान





राजा पहाड़ के नाम से प्रचलित महानदी और कटनी नदी के संगम तट हरिहर तीर्थ स्थल बनेगा। यहां भगवान परशुराम की मूर्ति के अलावा अन्य कई देवी-देवताओं ‌के मंदिर का निर्माण होगा। इससे धर्म नगरी को नई पहचान मिलेगी।





देशभर से पहुंचेंगे गणमान्य





हरिहर तीर्थ स्थल पर होने वाले पांच दिवसीय कार्यक्रम में देश भर के गणमान्य लोगों का आगमन होगा। इसमें पांच दिवसीय राम कथा का वाचन रामभद्राचार्य करेंगे। भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीएम शिवराज सिंह चौहान होंगे। इस दौरान फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा उपस्थित रहेंगे।





ये खबर भी पढ़िए....











विधायक संजय पाठक का संकल्प





हरिहर तीर्थ स्थल के निर्माण और विकास को लेकर विधायक संजय पाठक काफी उत्साहित हैं। इन्होंने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही कहा कि इस क्षेत्र को धार्मिक नगरी के तौर पर विकसित करने से विजयराघवगढ़ को अलग पहचान मिलेगी।





ग्रहों की चाल और वास्तु शास्त्र अनुसार होगा निर्माण





विधायक संजय पाठक ने बताया कि भूमिपूजन कार्यक्रम और निर्माण ग्रह दशा और वास्तु शास्त्र के अनुसार किया जाएगा। इसके लिए देशभर के साधु संतों से विचार विमर्श किया गया है। जल्द ही ड्राइंग डिजाइन तैयार कर कार्य को प्रारंभ किया जाएगा।





विश्व की भगवान परशुराम की सबसे ऊंची मूर्ति





विधायक संजय पाठक ने बताया कि यह विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति होगी। यह हमारे लिए गौरवशाली पल है। भगवान परशुराम की मूर्ति पूरे देशवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। हरिहर तीर्थ क्षेत्र में अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का छोटा स्वरूप, नवदुर्गा, बारह ज्योतिर्लिंग, भारत माता का मंदिर, शबरी माता, निषादराज, हनुमान  के साथ भगवान कृष्ण के विराट स्वरूप की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।



 



MP News एमपी न्यूज Mahakumbh before Simhastha in MP Mahakumbh in Katni Bhoomipujan program in Mahakumbh 108 feet statue of Ashtadhatu मप्र में सिंहस्थ से पहले लगेगा महाकुंभ कटनी में  महाकुंभ महाकुंभ में भूमिपूजन कार्यक्रम अष्टधातु की बनेगी 108 फीट ऊंची प्रतिमा