MP के शूटर एश्वर्य का अंतिम मेडल के रूप में गोल्ड पर निशाना, नेशनल गेम्स में एमपी का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन, पहली बार टॉप 4 में

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
MP के शूटर एश्वर्य का अंतिम मेडल के रूप में गोल्ड पर निशाना, नेशनल गेम्स में एमपी का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन, पहली बार टॉप 4 में

BP Shrivastava@ BHOPAL.

मध्यप्रदेश ने गोवा में हुए 37वें नेशनल गेम्स में रिकार्डतोड़ प्रदर्शन किया है। नेशनल गेम्स में 75 साल के इतिहास में पहली बार मध्यप्रदेश ने 37 गोल्ड समेत सर्वाधिक 112 मेडल जीते हैं। खेलों के अंतिम दिन गुरुवार, 9 नवंबर को एमपी के ओलंपियन शूटर एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने गोल्ड पर निशाना लगाया और 112 मेडल का आकंड़ा पूरा किया। इन खेलों में एमपी ने दो रिकॉर्ड बनाए हैं। पहला- इतिहास में पहली बार टॉप 4 में पहुंचा और दूसरा- अब तक के सर्वाधिक 112 मेडल जीते हैं।

मेडल टैली: महाराष्ट्र बना चैंपियन, एमपी को चौथा स्थान

प्रदेश का नाम गोल्ड सिल्वर ब्रांज टोटल
महाराष्ट्र 80 69 79 228
सर्विसेज 66 27 33 126
हरियाणा  62 55 75 192
मध्यप्रदेश  37 36 39 112
केरल 36 24 27 87



खेलों में इस बार महाराष्ट्र ने अपनी बादशाहत को दर्शाया है और सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) को पछाड़ कर चैंपियन बना है। महाराष्ट्र ने 88 गोल्ड समेत 228 मेडल जीते हैं। सर्विसेज 66 गोल्ड के साथ 126 मेडल जीत सका है। तीसरे स्थान पर हरियाणा 62 गोल्ड समेत कुल 192 मेडल लेकर रहा है। इसके बाद चौथे स्थान पर एमपी रहा है।

गोवा 37वें नेशनल गेम्स 25 अक्टूबर से 9 नवंबर तक आयोजित हुए। इनमें एमपी के 424 खिलाड़ियों ने 37 स्पर्धाओं में भाग लिया।

2015 केरल नेशनल गेम्स में एमपी की छठवीं रैंक रही थी

इससे पहले एमपी ने केरल नेशनल गेम्स ( 2015) में छठवां सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया था और 91 मेडल जीते थे। इससे पहले झारखंड नेशनल गेम्स (2011) में एमपी के खाते में 103 मेडल आए थे, लेकिन पॉइंट्स टेबल में 8वां स्थान मिला था। इसके अलावा पिछले साल 2022 में गुजरात में हुए 36वें नेशनल गेम्स में एमपी ने 20 गोल्ड समेत 66 मेडल जीतकर सातवां स्थान प्राप्त किया था। इसके पहले कभी भी एमपी नेशनल गेम्स में टॉप 10 में नहीं आया।

Athletic Mp.jpgगोवा नेशनल गेम्स में 1500 मीटर रेस में एमपी के गोल्ड मेडिलिस्ट नीतेश ओहरे और ब्रांज मेडलिस्ट अर्जुन वास्कले, चीफ कोच एसके प्रसाद के साथ।

एश्वर्य प्रताप ने जीता एमपी के लिए अंतिम गोल्ड और मेडल

 देश के स्टार शूटर एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने खेलों के अंतिम दिन (9 नवंबर ) 10 मीटर एयर रायफल इवेंट में गोल्ड पर निशाना लगाया है। यह एमपी के लिए अंतिम मेडल था। इवेंट के क्वालीफिकेशन राउंड में एश्वर्य प्रताप का 7वां स्थान मिला था। इसके बाद फाइनल मुकाबले में एश्वर्य ने सटीक निशाना लगाया और प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस मुकाबले मे एसएससी के संदीप सिंह दूसरे और यूपी के प्रथम भदाना तीसरे स्थान पर रहे।

 एमपी ने किस खेल में कितने मेडल जीते

medal MP.jpg

गोल्फ में पहली बार हिस्सेदारी और सिल्वर मेडल

नेशनल गेम्स में एमपी की टीम ने पहली बार हिस्सेदारी की। जिसमें से गोल्फर ओमप्रकाश चौहान ने व्यक्तिगत स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता। इस इवेंट का गोल्ड कर्नाटक ने यशस चंद्र एमएस और ब्रांज मेडल हरियाणा के कार्तिक शर्मा के खाते में गया। एमपी टीम में ओमप्रकाश, एम सिद्धार्थ श्रेष्ठ, हिनाज और आदित्य सिंह चौहान शामिल थे। टीम ने पांचवां स्थान हासिल किया। खेलों में कुल 18 टीमों ने हिस्सा लिया।

इन खेलों में एमपी का शानदार प्रदर्शन

  • हॉकी में पहली बार गोल्ड मेडल जीता: एमपी विमेंस हॉकी टीम ने नेशनल गेम्स में पहली बार गोल्ड मेडल जीता है। उसने फिडेंडिंग चैंपियन हरियाणा का पेनाल्टी शूटआउट में 3-0 से परास्त किया। इससे पहले 2011 झारखंड और 2022 गुजराज नेशनल गेम्स में मध्यप्रदेश की लड़कियां ब्रांज मेडल ही जीत सकी थीं। हालांकि इसके अलावा कभी नेशनल गेम्स में एमपी की विमेंस हॉकी टीम क्वालीफाई नहीं कर सकी। पुरुष टीम नेशनल गेम्स के 75 साल के इतिहास में आज तक क्वालीफाई नहीं कर सकी।
  • क्याकिंग केनोइंग: इस खेल में एमपी ने सबसे ज्यादा 9 गोल्ड, 3 सिल्वर समेत कुल 12 मेडल जीते। क्याकिंग केनोइंग में एमपी 1994 से अब तक कुल 65 मेडल नेशनल गेम्स में जीत चुका है। पदकों के लिहाज से एमपी का नंवर -1 स्पोर्ट्स बन गया है।
  • एथलेटिक्स: गोवा में एमपी के एथलीट्स ने 3 गोल्ड समेत कुल 4 मेडल जीते हैं। देव मीणा ने पोल वॉल्ट में, समरदीप सिंह ने शॉटपुट में और 1500 मीटर रेस में नीतेश ओहरे ने गोल्ड मेडल जीते, जबकि 1500 मीटर रेस में ही अर्जुन वास्कले तीसरे स्थान पर रहे और एमपी के लिए ब्रांज मेडल जीता।
  • बिलियर्ड स्नूकर: इस खेल में एमपी ने 2 गोल्ड, 1 सिल्वर और 1 ब्रांज मेडल जीता। बिलियर्ड स्नूकर पहली बार गोवा नेशनल गेम्स 2023 में शामिल किया गया। इस खेल में स्टार खिलाड़ी अमी कयानी ने व्यक्तिगत गोल्ड जीता और डबल्स में भी गोल्ड मेडल दिलाया।
  • पेंचक सिलाट: यह खेल पहली बार नेशनल गेम्स में शामिल किया गया। इसमें एमपी ने तीन गोल्ड दो सिल्वर और दो ब्रांज मेडल जीते।
  • याटिंग: इस खेल में एमपी ने दो गोल्ड मेडल जीते हैं। शीतल सेंधव और नेहा ठाकुर ने गोल्ड दिलाए। नेहा ने पिछले महीने ही चीन में हुए एशियन गेम्स में मेडल जीता था।
  • डेमो खेल गटका और मिनी गोल्फ में जीते 6 मेडल
  • गोवा नेशनल गेम्स में इस पर मिनी गोल्फ और गटका डेमों खेलों में रूप में शामिल किया गया। इन खेलों के मेडल्स टैली में शामिल नहीं किए गए। एमपी ने मिनी गोल्फ में 1 गोल्ड समेत 4 मेडल और गटका में 1 सिल्वर समेत 2 मेडल जीते।

MP won 112 medals MP News MP Women's Hockey Team became champion for the first time 37th National Games Goa एमपी टॉप 4 में एमपी ने जीते 112 मेडल एमपी विमेंस हॉकी टीम पहली बार बनी चैंपियन 37वें नेशनल गेम्स गोवा एमपी न्यूज MP in top 4