Chhattisgarh : अमलभिट्ठी सहकारी समिति में फर्जी धान खरीदी, प्रबंधक और कम्प्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ FIR दर्ज

छत्तीसगढ़ के अमलभिट्ठी खरीदी केंद्र (  Amalbhitthi Cooperative Society  में लगभग 43 लाख रुपए का धान गायब हो गया है। सहकारी समिति में सिर्फ कागजों में खरीदी कर शासन को आर्थिक क्षति पहुंचाई गई है। आइए जानते हैं क्या पूरा मामला ।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

सरगुजा के धान खरीदी केंद्र अमलभिट्ठी केंद्र से धान गायब

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ ( Chhattisgarh ) के सरगुजा जिले के धान खरीदी केंद्र अमलभिट्ठी (  Amalbhitthi Cooperative Society ) में लगभग 43 लाख रुपए का धान गायब हो गया है। कागजों में खरीदी कर शासन को आर्थिक क्षति पहुंचाई गई है। फर्जी धान खरीदी के मामले में समिति प्रबंधक और कम्प्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ दरिमा थाने में मामला दर्ज किया गया है। खरीफ सीजन 2023-24 के दौरान समर्थन मूल्य पर की जा रही धान खरीदी की जांच में समिति में 1957.60 क्विंटल धान कम मिला था। दरअसल धान खरीदी के दौरान खाद्य अधिकारी के दल ने 19 जनवरी 2024 को लखनपुर के अमलभिट्ठी स्थित धान खरीदी केंद्र की जांच की थी। जांच के दौरान समिति में खरीदे गए धान का भौतिक सत्यापन किया गया, तो कम्प्यूटर में दर्ज खरीदी की मात्रा से 4 हजार 894 बोरी धान कम मिला था। आरोपियों ने कागजों पर धान की खरीदी दर्ज कर राशि का आहरण भी कर लिया था। अब इस मामले में धोखाधड़ी का अपराध दर्ज किया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...Chhattisgarh छुरी के आसपास लिथियम का भंडार, जानें कितनी कंपनियों ने दिखाई रुचि

नोडल अधिकारी को नोटिस का नहीं मिला जवाब

धान खरीदी के मामले में समिति प्रबंधक जयनेंद्र राजवाड़े और खरीदी प्रभारी सह सहायक कम्प्यूटर ऑपरेटर शैलेन्द्र राजवाड़े को नोटिस जारी किया गया था। दोनों ने इसका जवाब नहीं दिया। जांच के दौरान गड़बड़ी की पुष्टि होने पर जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी प्रकाश चंद गुप्ता ने इस मामले की शिकायत दरिमा थाने में की थी।

ये खबर भी पढ़िए..पांच फीसदी वोट बढ़ाने हर महीने 700 करोड़ खर्च करेगी बीजेपी, हर लोकसभा में पार्टी ने बनाईं 6 लाख महतारी

ये खबर भी पढ़िए...आज नहीं जारी होगी महतारी वंदन योजना की किस्त, जानें कब मिलेगा पैसा

पुलिस ने विभिन्न धाराओं में दर्ज की FIR

सरगुजा जिले की दरिमा थाना पुलिस ने धारा 409, 120 बी के तहत समिति प्रबंधक जयनेंद्र राजवाड़े और खरीदी प्रभारी सह कम्प्यूटर ऑपरेटर शैलेन्द्र राजवाड़े के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। जिला खाद्य अधिकारी रविंद सोनी ने बताया कि जांच के दौरान यह बात सामने आई कि समिति प्रबंधक और कम्प्यूटर ऑपरेटर ने फर्जी तरीके से किसानों की एंट्री कर ऑनलाइन धान खरीदी कर ली। आरोपियों से 42 लाख 73 हजार 440 रुपए की वसूली की जाएगी।

ये खबर भी पढ़िएChhattisgarh में छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे Registry office

कम्प्यूटर ऑपरेटर धान गायब समिति प्रबंधक Amalbhitthi Cooperative Society Chhattisgarh