independence के बाद पहली बार इस गांव में पहुंचे government officer, जानें क्या मिलेंगी सुविधाएं

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री साय के निर्देश के बाद सरकारी अमला लगभग 6 किलोमीटर दुर्गम पहाड़ी के रास्ते पर चलकर इस गांव में पहुंचा। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और बुनियादी समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने का आश्वासन दिया।

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR

6 किमी दुर्गम पहाड़ी के रास्ते से पहली बार इस गांव में पहुंचे अफसर।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BALRAMPUR. जिले के अंतिम सीमा, चारों तरफ ऊंची पहाड़ियां और घने जंगलों से घिरा भुताही गांव में आजादी (independence) के बाद पहली बार सरकारी अफसर (government officer) पहुंचे। यह गांव कुसमी विकासखंड में है जो की अतिसंवेदनशील और पहुंच से दूर क्षेत्र माना जाता था। आजादी के 7 दशक बाद कलेक्टर रिमिजियुस एक्का, पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह और सीईओ जिला पंचायत रेना जमील अपने अमले के साथ लगभग 6 किलोमीटर दुर्गम पहाड़ी रास्ते पर चलकर इस गांव में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और शीघ्र निराकरण करने का आश्वासन दिया।

ग्रामीणों को जल्द मिलेंगी सुविधाएं

भुताही गांव में सरकारी अफसरों (government officer) ने जन चौपाल लगाकर स्थानीय ग्रामीणों से उनकी जरूरतें और समस्याएं जानी। साथ ही संबंधित विभाग के अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण करने के निर्देश दिए। लम्बे समय से अछूते इस गांव में जिला प्रशासन के अधिकारी लंबी पहाड़ी यात्रा कर इस गांव तक पहुंचे तो ग्रामीणों की उ्म्मीदें लौट आईं। अब उनके गांव में भी शिक्षा, स्वास्थ्य सड़क और मकान जैसी मूलभूत सुधाओं का विस्तार होगा। ग्रामीणों का कहना था की पहली बार उन्होंने ऐसे संवेदनशील जिला प्रशासन की टीम देखी है और उनके आने से आस जगी ही नही है बल्कि, विश्वास भी है कि गांव में भी जल्द विकास दिखेगा।

ये खबरें भी पढ़ें...

GST Raid: दुर्ग में अवैध गुटखा फैक्ट्री में विभाग की दबिश, बड़ी मात्रा में कच्चा सामान बरामद

Chhattisgarh में बनेगा देश का दूसरा योग एवं naturopathy केंद्र

Misabandi पेंशनः कांग्रेस बोली फिजूलखर्च, BJP- हजम नहीं हो रहा सम्मान

CEO के सरकारी आवास पर ED की रेड, सस्पेंड IAS रानू साहू से मिल रही लिंक

सबसे पहले आवागमन के लिए सड़क बनेगी

कलेक्टर एक्का ने ग्रामीणों से कहा कि भुताही से पुंदाग गांव पहुंचने के लिए सड़क बनाएंगे। सड़क के विकास के साथ ही अन्य विकास कार्यों को गति दी जाएगी। ग्रामीणों की मांग पर भुताही कैंप से भुताही बस्ती तक आवगमन बहाल करने के लिए जल्द ही निर्माण कार्य के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी। इस दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत पुंदाग का भी भ्रमण कर अधोसंरचनात्मक कार्यों का जायजा लिया और प्रधानमंत्री आवास अंतर्गत निर्माणाधीन आवास के हितग्राहियों से चर्चा कर शीघ्र पूर्ण करने के लिए प्रोत्साहित किया।

ग्रामीणों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा

कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और जिला पंचायत सीईओ ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत आवास के हितग्राहियों से चर्चा की। उन्होंने स्वीकृत आवासों के निर्माण में होने वाली परेशानियों के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली। ग्रामीणों ने उन्हें अवगत कराया की आवागमन की सुविधा नहीं होने के कारण आवास निर्माण के लिए जरूरी संसाधनों को एकत्र करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। सीईओ जिला पंचायत रेना जमील ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया की आवास निर्माण के लिए गांव के लोगों को ही कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि गांव के लोग ही अपने आवास का निर्माण कर सकें। इसके साथ ही प्रशासन द्वारा छड़ और सिमेंट जैसे आवश्यक सामग्रियों को गांव तक पहुंचाने में हर संभव मदद की जाएगी। इस दौरान कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और जिला पंचायत सीईओ ने स्वीकृत आवास के हितग्राहियों के साथ भूमिपूजन किया और नींव खोदकर आवास निर्माण की शुरुआत की।

आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनाने के निर्देश

कलेक्टर ने ग्रामीणों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी लेते हुए आयुष्मान कार्ड के लाभ के बारे में अवगत कराया। साथ ही उन्होंने शेष बचे 10 प्रतिशत ग्रामीणों का आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इसके साथ ही गांव में स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से स्वास्थ्य जांच और उपचार सहित मलेरिया, टीबी, एनीमिया इत्यादि जांच के संबंध में जानकारी ली। साथ ही रोस्टर बनाकर गांव में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के निर्देश भी दिए।

Independence government officer