1985 में ठेकेदारी से की थी Bansal Group ने शुरुआत

मध्यप्रदेश से 1985 में शुरू हुआ बंसल ग्रुप का साम्राज्य 38 साल में काफी फैल गया है। कंस्ट्रक्शन के बाद धीरे-धीरे यह ग्रुप कोल स्टील-आयरन, एफएमसीजी, कोल माइनिंग, एजुकेशन और मेडिकल सेक्टर के साथ-साथ मीडिया और इवेंट मैनेजमेंट कम्पनी भी शुरू कर चुका है।

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. बंसल ग्रुप ( Bansal Group ) की कम्पनी कंस्ट्रक्शन वर्क्स लिमिटेड के दो डायरेक्टरों को CBIने एनएचएआई के जीएम-डीजीएम के और कर्मचारियों के साथ गिरफ्तार किया है। बंसल ग्रुप की शुरुआत कंस्ट्रक्शन वर्क के साथ केसी बंसल ने 1985 में की थी। इसके बाद कम्पनी विस्तार करती रही और कंस्ट्रक्शन-डेवलपमेन्ट के बाद यह ग्रुप कोल स्टील-आयरन, एफएमसीजी, कोल माइनिंग, एजुकेशन और मेडिकल सेक्टर के साथ-साथ मीडिया और इवेंट मैनेजमेंट कम्पनी भी शुरू कर चुका है। 

बंसल ग्रुप ( Bansal Group ) की कंपनियों में अनिल-सुनील भी डायरेक्टर

अब अनिल और सुनील के साथ अनिल का बेटा कुणाल भी बंसल ग्रुप ( Bansal Group ) की कंपनियों में डायरेक्टर है। अनिल बंसल और सुनील बंसल हॉस्पिटल- कॉलेज और अन्य सेक्टर की कंपनियां संभालता है। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का डेवलपमेंट भी बंसल ग्रुप द्वारा किया गया है। लेकिन नेशनल और स्टेट हाइवे के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर सवाल उठते रहे हैं। CBI की गिरफ्त में आए अनिल और कुणाल बंसल प्रदेश के बड़े कॉर्पोरेट हाउस यानी बंसल ग्रुप के डायरेक्टर हैं। इस ग्रुप का कंस्ट्रक्शन और डेवलप्मेंट सहित स्टील- आयरन, एफएमसीजी, कोल माइनिंग, हॉस्पिटल, कॉलेज, न्यूज चेनल, इवेंट मैनेजमेंट सहित कई सेक्टर्स में काम जमा हुआ है। 

ये खबरें भी पढ़ें...

20 लाख की रिश्वत का मामला : NHAI और BANSAL GROUP के 6 लोग अरेस्ट

RGPV Scam: वीसी को हटाने के संकेत, 10 लोगों पर की गई FIR

उद्योगों की क्लस्टर योजना ने तोड़ा दम, जमीन ही नहीं दे पाई सरकार, शिवराज सरकार के समय खूब हुआ था प्रचार

उधारी में MP पुलिस की आपातकालीन सेवा डायल 100, जानें कितना है बकाया ?

इन सेक्टर में फैला है Bansal Group...

  • हेल्थ केयरः भोपाल के शाहपुरा सहित प्रदेश के कई शहरों में बंसल ग्रुप के अस्पताल हैं। 
  • एजुकेशनः बंसल ग्रुप प्रदेश में 7 बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज का संचालन करता है।  
  • एफएमसीजीः रिफाइंड आयल के साथ ही अब आटा, चावल के कारोबार से भी जुड़ा है। 
  • स्टीलः टीएमटी सरिया बनाने वाली आयरन इंडस्ट्रीज में भी बंसल ग्रुप का प्रभाव है। 
  • कंस्ट्रक्शनः यह ग्रुप की सबसे बड़ी कम्पनी है जिसने रानी कमलापति स्टेशन का डेवलप्मेंट किया है। यह हाईवे और बड़े निर्माण कार्य करती है। बंसल वन इसी कम्पनी का निर्माण है।  
  • माइनिंगः कम्पनी कोयले के खनन का काम करती है और दूसरे मिनरल्स की माइनिंग से भी जुड़ी है। 

फैमिली ट्री... 

अनिल बंसलः 

Abil Bansal

अनिल कंस्ट्रक्शन कम्पनी का प्रमुख है और एनएचएआई, पीडब्लूडी जैसे विभागों के लिए करोड़ों रुपए के बड़े कंस्ट्रक्शन वर्क करती है। सरकार और विभागों में अनिल अपने नेटवर्क के सहारे प्रभाव रखता है और इसी का उपयोग ठेके लेने में करता है।

सुनील बंसलः 

Sunil Bansal

सुनील केसी बंसल के छोटे भाई हैं ग्रुप के एजुकेशन- हेल्थ केयर सेक्टर की कंपनियां सुनील बंसल के नीचे काम करती हैं। ग्रुप के एजुकेशन- हेल्थ केयर सेक्टर की कंपनियां सुनील बंसल के नीचे काम करती हैं।  

कुणाल बंसलः

Kunal Bansal

 ये सुनील बंसल का बेटा है और ग्रुप की कई कम्पनी संभालता है। 

अनिल और कुणाल बंसल से देर रात चलती रही पूछताछ

एनएचएआई (नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के जीएम को रिश्वत देते समय सीबीआई द्वारा नागपुर से पकड़े गए बंसल कंस्ट्रक्शन के डायरेक्टर्स अनिल बंसल और कुणाल बंसल से देर रात तक पूछताछ जारी रही। सीबीआई ने रिश्वत में 20 लाख की रिश्वत लेने वाले एनएचएआई के जीएम अरविन्द काले, डीजीएम और बंसल कंस्ट्रक्शन के दो कर्मचारियों से भी पूछताछ की है। बंसल कंस्ट्रक्शन के डायरेक्टर रविवार को रोड कंस्ट्रक्शन की एनओसी और बिल रिलीज कराने के बदले जीएम काले को 20 लाख रुपए की रिश्वत देने नागपुर पहुंचे थे। सीबीआई ने रिश्वत की राशि के साथ ही उनके पास से एक करोड़ से ज्यादा नकदी जब्त की है। बंसल प्रदेश की दूसरी बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी है जिस पर सीबीआई ने कार्रवाई की है। इससे पहले प्रदेश की ही निर्माण कम्पनी दिलीप बिल्डकॉन पर सीबीआई एनएचएआई के ठेके से जुड़े मामले में रेड कर चुकी है।

Bansal Group फैमिली ट्री...