भोपाल मेट्रो के लिए अभी करना होगा इंतजार, अगले साल जून में शुरू होगा कामर्शियल रन

भोपाल मेट्रो के कामर्शियल रन की शुरुआत सितंबर 2024 में होनी थी। प्रोजेक्ट की धीमी गति के चलते अब इसकी तारीख बदलकर जून 2025 कर दी गई है। हबीबगंज क्रॉसिंग पर बनने वाले स्टील ब्रिज के कारण काम में देरी हो रही है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल- इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट ( bhopal indore metro project ) के संबंध में सीएम मोहन यादव ने मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की साथ समीक्षा बैठक की ( cm mohan yadav meeting with metro rail corporation )। इस बैठक में कॉर्पोरेशन की तरफ से कहा गया कि भोपाल में मेट्रो जून 2025 से पहले शुरू नहीं हो पाएगी।

इससे पहले अफसर लगातार सितंबर 2024 में आम लोगों के लिए मेट्रो शुरू करने का दावा कर रहे थे ( bhopal metro commercial run )। नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की तरफ से अफसरों को कहा गया कि चाहें तो थोड़ा और समय लें, पर इस बार जो तारीख बताएं तब तक काम पूरा हो जाना चाहिए।

समीक्षा बैठक में इंदौर से उज्जैन के बीच मेट्रो चलने पर भी मुहर लग गई है। 2028 में सिंहस्थ को देखते हुए मेट्रो चलाने का फैसला लिया गया है। 

हबीबगंज क्रॉसिंग पर बनने वाले स्टील ब्रीज के कारण देरी 

अफसरों ने मेट्रो का काम पूरा न होने पर सफाई दी है। मेट्रो के काम में हबीबगंज क्रॉसिंग पर बनने वाले स्टील ब्रिज के चलते देरी हो रही है। पूरे मेट्रो प्रोजेक्ट में यह स्टील का ब्रीज एक जरूरी हिस्सा है। 

भोपाल एम्स से करोंद चौराहे तक 16.74 किलोमीटर की मेट्रो लाइन का प्लान है। यह तीन चरणों में बनकर तैयार होगी। मेट्रो प्रोजेक्ट के पहले चरण में अब तक सुभाष नगर से आरकेएमपी तक 5 मेट्रो स्टेशन बन चुके हैं। स्टील ब्रिज के सहारे आरकेएमपी से आगे के डीआरएम, अलकापुरी और एम्स स्टेशन बनने हैं। 

स्टील ब्रिज के लिए अब तक रेलवे ब्लॉक की परमिशन तक नहीं मिली है। अभी इसके लिए सिर्फ असेंबलिंग शुरू हुई है। जुलाई तक रेलवे ट्रैक के बाहरी हिस्से पर ब्रिज का काम हो जाना था। हालांकि काम की वर्तमान गति को देखकर यह मुमकिन नहीं लगता है।

ये खबर भी पढ़िए...

इंदौर मेट्रो के अंडरग्राउंड रूट पर फिर होगा विचार, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने ली बैठक

तीन चरण में पूरा होगा भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट 

भोपाल में मेट्रो का काम तीन चरणों में किया जाना है। इसमें कुल 16 स्टेशन्स होंगे। इनमें से 14 एलीवेटेड और 2 अंडरग्राउंड स्टेशन होंगे। अभी पहले चरण के 16 स्टेशन्स का काम चल रहा है। इसके बाद  दूसरे चरण में भदभदा चौराहे से रत्नागिरी तिराहे तक और तीसरे चरण में सुभाष नगर से करोंद चौराहे तक मेट्रो लाइन डाली जाएगी। कॉर्पोरेशन के मुताबिक तीनों चरण का पूरा काम 2027 तक पूरा हो जाएगा। इसी समय भोपाल में पूरे मेट्रो प्रोजेक्ट को कमर्शियली शुरू कर दिया जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...

MP में दौड़ेंगी वंदे भारत मेट्रो, सीएम ने रेल मंत्री से की बात, दिल्ली से मिली हरी झंडी

इंदौर से उज्जैन के बीच चलेगी मेट्रो

समीक्षा बैठक में इंदौर से उज्जैन के बीच मेट्रो चलने पर भी मुहर लग गई है। 2028 में सिंहस्थ को देखते हुए मेट्रो चलाने का फैसला लिया गया है।  

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा, आज मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इंदौर व भोपाल मेट्रो ट्रेन के चल रहे कार्यों की समीक्षा की। साथ ही इंदौर से उज्जैन के बीच मेट्रो चलाने की स्वीकृति प्रदान की। इंदौर मेट्रो के लिए जन संगठन और जनप्रतिनिधियों ने जो सुझाव दिए हैं, उन पर अमल करने के निर्देश दिए हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...

इंदौर से उज्जैन के बीच चलेगी मेट्रो ट्रेन, सीएम मोहन यादव ने लगाई मुहर, मंत्री विजयवर्गीय ने दी खबर

कब शुरू होगी भोपाल मेट्रो

सीएम मोहन यादव कैलाश विजयवर्गीय भोपाल में मेट्रो भोपाल में मेट्रो का काम मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन भोपाल-इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट bhopal indore metro project cm mohan yadav meeting with metro rail corporation bhopal metro commercial run इंदौर से उज्जैन के बीच चलेगी मेट्रो इंदौर से उज्जैन के बीच मेट्रो कब शुरू होगी भोपाल मेट्रो