चित्रकूट धाम 188 करोड़ से संवरेगा; सड़क, सीवेज के साथ मिनी स्टेडियम

मध्यप्रदेश सरकार ने भगवान राम की तपोभूमि के रूप में विख्यात चित्रकूट धाम के कायाकल्प का प्लान तैयार कर लिया है। यहां लगभग 188 करोड़ के बजट से कामतानाथ मंदिर सहित तीर्थस्थलों में आधुनिक सुविधाओं का विकास होगा।

Advertisment
author-image
BP shrivastava
New Update
Chitrakoot Dham

मध्यप्रदेश में स्थित चित्रकूट धाम के विकास की योजना तैयार की गई है। जिस पर करीब 188 करोड़ रूपए लागत आएगी।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्यप्रदेश सरकार ने भगवान राम की तपोभूमि के रूप में विख्यात चित्रकूट धाम के कायाकल्प का प्लान तैयार कर लिया है। यहां लगभग 188 करोड़ के बजट से कामतानाथ मंदिर सहित तीर्थस्थलों में आधुनिक सुविधाओं का विकास होगा। वहीं नगर में खेल सुविधाओं के लिए मिनी स्टेडियम और इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी बनाया जाएगा।

न्यास की बैठक में चित्रकूट के विकास की योजना बनी

योजना मेंआधुनिक सड़कों का निर्माण, जल और सीवेज प्रणाली को मजबूत करना, पार्किंग का निर्माण भी शामिल है। जनवरी में चित्रकूट में सीएम डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई राम वन गमन पथ न्यास की बैठक में चित्रकूट के विकास पर योजना बनी थी। इसमें चित्रकूट को अयोध्या के बाद भगवान राम से जुड़े महत्वपूर्ण तीर्थ के रूप में विकसित करने की बात हुई थी।

ये ख्बर भी पढ़ें...नर्मदापुरम बनेगी पवित्र नगरी, नर्मदा में गंदा पानी मिलने से रोकेंगे

चित्रकूट का इस तरह होगा विकास

मिनी स्टेडियम - इनडोर कॉम्प्लेक्स

नगर में खेल सुविधाओं के विकास के लिए चौबेपुर क्षेत्र में 3 करोड़ से मिनी स्टेडियम का निर्माण शुरू हो चुका है। क्षेत्र में 5.5 करोड़ की लागत से इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण प्रस्तावित है।

ये खबर भी पढ़ें...अकासा एयर की फ्लाइट में BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ साजिश!

 डे-केयर शेल्टर

नगर में आने वाले आगंतुकों की सुविधा के लिए महलन मंदिर और साक्षी गोपाल मंदिर के पास डे-केयर शेल्टर बनेंगे। नगरवासियों के लिए वन विभाग परिसर में 2 करोड़ से सामुदायिक भवन बनेगा।

ये खबर भी पढे़...कम खर्च में बड़ी योजना से मोहन बनेंगे मिसाल? शिवराज पर पड़ेंगे भारी!

जलाशयों का सौंदर्यीकरण

पथरा, चिकनी तालाब और चौबेपुर तालाब में सौंदर्यीकरण के अलावा, ब्रह्मकुंड उद्गम से मंदाकिनी नदी तक तटबंध बनेगा और सौंदर्यीकरण होगा। मुखारबिंद और अन्य क्षेत्रों में हरियाली क्षेत्र।

ये खबर भी पढ़ें...बंशीलाल गुर्जर के संघर्ष और धैर्य का परिणाम राज्यसभा सांसद का पद

विकसित होंगी सड़कें-आधुनिक सुविधाएं

कामदगिरि परिक्रमा पथ पर 3.5 करोड़ की राशि से शेड और अन्य सुविधाओं का निर्माण हो चुका है। पीलीकोठी क्षेत्र में आरसीसी रोड, आधुनिक लाइटिंग, वन देवी आश्रम से हनुमानधारा रोपवे तक डामरीकरण व अन्य सुविधाओं का निर्माण प्रस्तावित है। 4 करोड़ से नगर में आधुनिक लाइटिंग, 8 करोड़ से पर्यटक स्थलों और परिक्रमापथ में अंडरग्राउंड इलेक्ट्रिसिटी केबलिंग का काम हो रहा है।

ये खबर भी पढ़ें...मिशन मोदी के लिए हर दो लोकसभा सीटों पर तैनात होंगे शाह के एक सिपहसालार

 

 

चित्रकूट धाम