MP Weather : मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव, आज 24 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में इंदौर, छिंदवाड़ा और देवास समेत 24 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं अन्य जिलों में हल्की बारिश के साथ तेज हवा चलने का अनुमान है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
एमपी के 45 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Weather Today : मध्य प्रदेश में तेज बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। शुक्रवार भोपाल, इंदौर समेत 20 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। भोपाल में 2 तो इंदौर में सबसे ज्यादा 3 इंच पानी गिरा। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 45 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें से 24 जिले ऐसे हैं, जहां भारी बारिश होने का अनुमान है। यहां 24 घंटे में 4 इंच या इससे अधिक पानी गिर सकता है।

ये खबर पढ़िए ...MP Weather : भोपाल में रात से बारिश का दौर जारी, 24 घंटे में इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

IMD भोपाल के वैज्ञानिक वीएस यादव (MD scientist VS Yadav) ने बताया कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में लो प्रेशर एरिया (कम दबाव का क्षेत्र) की वजह से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। वहीं, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और मानसून ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। अरब सागर से एक्टिव लो प्रेशर एरिया का असर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में ज्यादा रहेगा। इस कारण इंदौर, उज्जैन संभाग समेत अन्य हिस्सों में ज्यादा असर रहेगा। 25-27 अगस्त तक स्ट्रॉन्ग सिस्टम की एक्टिविटी रहेगी।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में श्योपुर, शिवपुरी, गुना, राजगढ़, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, आगर-मालवा, शाजापुर, इंदौर, सीहोर, देवास, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, धार, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ये खबर पढ़िए ...MP Weather Update : भोपाल में बारिश के बाद लोगों को मिली गर्मी से राहत, प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

वहीं, भोपाल, ग्वालियर, नीमच, अलीराजपुर, खंडवा, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, खंडवा, नरसिंहपुर, मुरैना, भिंड, दतिया, पन्ना, मैहर, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला और जबलपुर में भी तेज बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में भी हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

शुक्रवार को इंदौर में 3 तो भोपाल में 2 इंच गिरा पानी 

इससे पहले शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हुई। इंदौर में करीब 3 इंच पानी गिर गया। वहीं, भोपाल में 2 इंच, खंडवा में ढाई इंच, छिंदवाड़ा में पौने 2 इंच, सीधी में आधा इंच, गुना में सवा इंच बारिश दर्ज की गई। धार, रतलाम, उज्जैन, मंडला, सतना समेत कई जिलों में भी बारिश हुई।

ये खबर पढ़िए...MP weather update : बुंदेल और विंध्य में बारिश को लेकर हाईअलर्ट, भारी बारिश से बिचपुरी गांव में घुसा पानी

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP weather news MP weather orange alert in MP ऑरेंज अलर्ट MP Weather Alert Today एमपी में आज का मौसम भोपाल में बारिश मध्य प्रदेश में बारिश