MP Weather : भोपाल में रात से बारिश का दौर जारी, 24 घंटे में इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में लो प्रेशर एरिया के कारण मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
MP Weather update 2024
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Weather Update Today : भोपाल में गुरुवार रात से लगातार बारिश हो रही है। नादरा बस स्टैंड समेत कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। तुलसीनगर, हर्षवर्द्धन समेत 50 से अधिक इलाकों में बिजली गुल है। शुक्रवार सुबह से भी रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बैतूल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगर-मालवा, उज्जैन, शाजापुर, सीहोर, इंदौर, देवास, बड़वानी, खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। बाकी जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रह सकती है।

ये खबर पढ़िए ...Weather Update : रायपुर में रात से बारिश का दौर जारी, आज एमपी के 27 और छत्तीसगढ़ के 16 जिलों में यलो अलर्ट

बड़े तालाब का बढ़ा जलस्तर 

8 दिन के अंतराल के बाद अगस्त के अंतिम दिनों में भोपाल में फिर से बारिश हो रही है। पिछले 3 दिनों से कभी तेज तो कभी हल्की बारिश हो रही है। इससे बड़ा तालाब का जलस्तर भी बढ़कर 1666.50 फीट तक पहुंच गया है। कैचमेंट क्षेत्र (catchment area) में तेज बारिश के चलते बड़ा तालाब जल्द ही फुल हो सकता है, जिससे भदभदा और कलियासोत डैम के गेट भी खोले जा सकते हैं।

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार, अगस्त में भोपाल में 13 इंच बारिश होने का अनुमान है। इस बार अब तक 10 इंच से ज्यादा पानी बरस चुका है, जबकि पूरे सीजन में 34 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है, जो कि सीजन की कुल अनुमानित बारिश का 90 प्रतिशत है।

अगस्त में मानसून (Monsoon) की बेरुखी भी देखी गई है। शुरुआती 4 दिनों तक अच्छी बारिश हुई, लेकिन उसके बाद हल्की बारिश ही हुई। इस कारण अगस्त का कोटा भी पूरा नहीं हो सका है।

ये खबर पढ़िए ...MP Weather Update : मध्य प्रदेश में जारी रहेगा भारी बारिश का दौर , सीएम यादव ने की सतर्क रहने की अपील

किस डैम के कितने खुले गेट 

भोपाल के सभी डैम (Dam) के गेट इस बार खुल चुके हैं। कलियासोत डैम के सभी 13 गेट खोले जा चुके हैं, और कोलार डैम के 8 में से 4 गेट भी खुले हैं। भदभदा और केरवा डैम के गेट भी बारिश थमने के बाद बंद कर दिए गए हैं, और पिछले 12 दिनों से गेट बंद हैं।

अगस्त में भोपाल में औसतन 14 दिन बारिश होती है, जिसमें 13 इंच पानी गिरता है। इस बार महीने के शुरुआती 4 दिनों में ही 6.9 इंच बारिश हो चुकी है। इसके बाद हल्की बारिश का सिलसिला जारी रहा और अब तक साढ़े 10 इंच बारिश हो चुकी है। अगस्त के अंत में तेज बारिश के कारण सामान्य बारिश का आंकड़ा भी पार हो सकता है।

इस बार 106 % बारिश का अनुमान 

इस बार भोपाल में सामान्य से 106% बारिश का अनुमान है, जबकि पिछले साल 82% (30.9 इंच) बारिश हुई थी, जो कि सामान्य से 18% कम थी। भोपाल की सामान्य बारिश 37.6 इंच मानी जाती है।

ये खबर पढ़िए ...MP Weather Update : मध्य प्रदेश में स्ट्रांग हुआ सिस्टम, आज 8 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

एमपी में स्ट्रॉन्ग रेन सिस्टम एक्टिव 

बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) और अरब सागर (Arabian Sea) में लो प्रेशर एरिया (Low Pressure Area) के कारण मध्यप्रदेश में एक स्ट्रॉन्ग रेन सिस्टम (Strong Rain System) एक्टिव हो गया है। इसी कारण गुरुवार रात से ही भोपाल और नर्मदापुरम समेत अन्य जिलों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4 दिनों तक पूरे प्रदेश में तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) और मानसून ट्रफ (Monsoon Trough) के चलते इंदौर-उज्जैन समेत 26 जिलों में तेज बारिश की संभावना है। इसके बाद भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) भी जारी किया गया है। 25 अगस्त से यह सिस्टम और भी मजबूत हो जाएगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करे

MP weather news MP weather आज का मौसम कलियासोत डैम एमपी में आज का मौसम मानसून 2024 MP Weather Alert Today भोपाल बारिश mp weather alert मध्यप्रदेश मौसम अपडेट एमपी में बारिश जारी