नकुलनाथ को चुनावी खर्च पर फंसा दिया चुनाव आयोग ने , 17 लाख ज्यादा खर्च!

मध्य प्रदेश के सीधी, शहडोल, मंडला, जबलपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को वोटिंग हुई। वहीं, दमोह, टीकमगढ़, सतना, रीवा, खजुराहो और होशंगाबाद सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग हो चुकी है।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Nakul Nath's Lok Sabha election 2024 expenses are mismatching द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. मध्य प्रदेश में 12 लोकसभा सीट पर 2 चरणों पर चुनाव हो चुके हैं। किस उम्मीदवार ने कितना खर्च किया है, उसका हिसाब मतदान के बाद इन सीटों के अधिकांश प्रत्याशियों ने निर्वाचन आयोग को सौंप दिया है। इसमें सामने आया है कि बालाघाट से भाजपा प्रत्याशी भारती पारधी ने सबसे ज्यादा राशि खर्च किया है। वहीं, सबसे कम खर्च इंडिया गठबधंन से समर्थित आरबी प्रजापति ने किया है। 

छिंदवाड़ा सीट

मध्य प्रदेश की सबसे हॉट सीट छिंदवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ ने जहां चुनाव में 44.18 लाख रुपए खर्च का हिसाब चुनाव आयोग को दिया है। वहीं, विवेक बंटी साहू ने आयोग को 25.38 लाख रुपए खर्च होना बताया है। साथ ही चुनाव आयोग का कहना है कि नकुलनाथ ने कुल खर्च से 17 लाख रुपए कम खर्च होना बताया है। इसी तरह विवेक बंटी साहू ने भी कुल खर्च से 10.29 लाख रुपए कम का हिसाब दिया है। 

चुनाव आयोग नहीं है संतुष्ट 

चुनाव आयोग नकुलनाथ ( Nakulnath ) के इस ब्यौरे से संतुष्ट नहीं है। चुनाव आयोग में व्यय प्रेक्षक ने नोट में लिखा है कि नकुलनाथ ने 66.38 लाख रुपए खर्च किए हैं। यानी नकुलनाथ के दिए हिसाब से चुनाव आयोग के हिसाब में 17.20 लाख रुपए का अंतर है। वहीं, छिंदवाड़ा से भाजपा उम्मीदवार विवेक बंटी साहू ने भी चुनावी खर्च का हिसाब आयोग को दिया है। उन्होंने 25 लाख रुपए से अधिक की राशि खर्च होना बताया। साथ ही बंटी साहू का कहना है कि चुनावी सभा में 90 हजार रुपए और वाहन खर्च के रूप में 5.95 लाख रुपए का खर्च किया गया है। जबकि चुनाव आयोग ने 36.18 लाख का खर्च माना है। बीजेपी प्रत्याशी के हिसाब में चुनाव प्रेक्षक ने 10.29 लाख रुपए का अंतर है।

ये खबर भी पढ़ें...

एमपी लोकसभा चुनाव : अमित शाह की वॉर्निंग से MP के 6 मंत्रियों की कुर्सी पर संकट के बादल

सीधी सीट 

बीजेपी प्रत्याशी डॉ. राजेश मिश्रा ने चुनाव आयोग को चुनाव का खर्च 43.69 रुपए का हिसाब दिया है वहीं कांग्रेस के कमलेश्वर पटेल ने चुनाव आयोग को 20 लाख का हिसाब दिया। 

शहडोल सीट 

बीजेपी की उम्मीदवार हिमाद्री सिंह ने 29.41 लाख  रुपए का हिसाब और कांग्रेस के फुंदेलाल  मार्को ने 24.89 लाख का हिसाब चुनाव आयोग को दिया है।

ये खबर भी पढ़ें...

क्रिकेट की सट्टेबाजी में कैसे तय होते हैं रेट, कैसे होती है स्पॉट फिक्सिंग, जानें एमपी-सीजी का कनेक्शन

मंडला सीट

बीजेपी प्रत्याशी फग्गन सिंह कुलस्ते ने 40.69 लाख का हिसाब आयोग को दिया वहीं कांग्रेस के प्रत्याशी ओमकार सिंह मरकाम ने 7.06 का हिसाब दिया है।

जबलपुर सीट

कांग्रेस उम्मीदवार दिनेश यादव ने चुनाव आयोग को चुनावी खर्च का हिसाब नहीं दिया है, वहीं बीजेपी प्रत्याशी आशीष दुबे ने 40 लाख रुपए खर्च किए हैं।

बालाघाट सीट

भाजपा प्रत्याशी भारती पारधी ने सबसे ज्यादा राशि खर्च की है। उन्होंने अपना चुनावी खर्च 63.81 लाख रुपए बताया है जो अभी तक के चुनावी हिसाब का सबसे ज्यादा है। कांग्रेस प्रत्याशी सम्राट सिंह सरस्वार ने इस चुनाव में 30.08 लाख रुपए खर्च किए हैं।

येे खबर भी पढ़ें...

इमरती का वीडियो वायरल, पूर्व मंत्री 'द सूत्र' से बोलीं- आप बताओ किसकी रिपोर्ट करूं

दमोह सीट

बीजेपी प्रत्याशी ने राहुल सिंह लोधी ने चुनाव आयोग को हिसाब में 31.87 लाख रुपए का खर्च बताया है। कांग्रेस प्रत्याशी तरबर सिंह लोधी ने अपने हिसाब में 20.58 का हिसाब आयोग को दिया है। 

टीकमगढ़ सीट 

बीजेपी उम्मीदवार डॉ. वीरेंद्र खटीक ने अपने चुनावी खर्च में 29.76 लाख हिसाब दिया है। वहीं कांग्रेस के खुमान पंकज अहिवार ने 22.53 लाख रुपए खर्च किया है।

सतना में प्रत्याशियों ने खर्च

चार बार के सांसद गणेश सिंह पर बीजेपी ने फिर से भरोसा जताया है, उन्होंने चुनाव आयोग को चुनावी खर्च में 40.10  लाख रुपए का हिसाब दिया है, वहीं कांग्रेस प्रत्याशी सिध्दार्थ डब्बु कुशवाहा ने 16.77 का खर्च चुनाव में किया है।

ये खबर भी पढ़ें...

आरक्षण पर घिरी BJP तो बचाव में आए मोहन भागवत , क्या काम करेगा RSS CHIEF का ये दावा

रीवा सीट 

कांग्रेस के उम्मीदवार जनार्दन मिश्रा ने चुनाव आयोग को 58 लाख रुपए का हिसाब दिया है वहीं कांग्रेस प्रत्याशी नीलम मिश्रा ने 32.38 लाख का हिसाब दिया है।

खजुराहो सीट पर सबसे कम खर्च

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष इस सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं उनके सामने इंडिया गठबधंन से समर्थित आरबी प्रजापति इस सीट पर उनको टक्कर दे रहे हैं। आरबी प्रजापति ने सबसे कम खर्च किया है उन्होंने चुनाव में 2.64 लाख का हिसाब चुनाव आयोग को दिया है, वही बीजेपी प्रत्याशी विष्‍णु दत्‍त शर्मा ने चुनाव में 35.66 लाख रुपए खर्च किए हैं।

होशंगबाद सीट

कांग्रेस के कैंडिडेट संजय शर्मा ने चुनाव आयोग को 53.03 का हिसाब चुनाव आयोग को दिया वहीं बीजेपी उम्मीदवार दर्शन सिंह चौधरी ने 39.03 लाख का हिसाब आयोग को दिया है।

 

Nakul Nath's Lok Sabha election 2024 expenses are mismatching with the Election Commission. 

मध्य प्रदेश नकुलनाथ बीजेपी कांग्रेस निर्वाचन आयोग Nakul Nath's Lok Sabha election 2024 expenses are mismatching Nakul Nath's Lok Sabha election 2024 expenses Nakulnath