Lok Sabha election 2024 : सिवनी में राहुल गांधी ने भरी हुंकार, बोले आदिवासी इस देश के पहले मालिक

कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी सिवनी जिले के धनौरा में जनसभा को संबोधित किया । इस दौरान उन्होंने कहा आदिवासी इस देश के और इस जमीन के पहले मालिक हैं। 

author-image
Sandeep Kumar
New Update
PIC

सिवनी के धनौरा में राहुल ने किया जनसभा को संबोधित

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) सिवनी जिले के धनौरा लोकसभा प्रत्याशी ओमकार सिंह मरकाम ( Omkar Singh Markam ) के पक्ष में सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा, आदिवासी इस देश के और इस जमीन के पहले मालिक हैं। आप सब यहां दूर-दूर से मेरी बात सुनने आए हैं। यहां आदिवासी वर्ग के काफी सारे लोग मौजूद हैं, कांग्रेस पार्टी आपको आदिवासी कहती है, दूसरी ओर बीजेपी, पीएम मोदी और अमित शाह आपको वनवासी कहते हैं। राहुल ने कहा कि इन शब्दों के पीछे दो अलग-अलग विचारधारा है। आदिवासी शब्द का मतलब, वो लोग जो इस देश के इस जमीन के पहले मालिक थे। राहुल ने आगे कहा कि वनवासी का मतलब वो लोग जो जंगलों में रहते हैं, वनवासी शब्द के पीछे एक विचारधारा है। सबसे पहले आपका जो इतिहास है, आपकी भाषाएं हैं, आपके जीने का जो तरीका है, उसको ये शब्द मिटाने की कोशिश करता है।   जब हम आपको वनवासी कहते हैं तो उसके अंदर ये छिपा हुआ है कि वनवासियों को ना जमीन का ना जल और ना ही जंगल का अधिकार मिलना चाहिए। क्योंकि वनवासी का मतलब आप जंगल में रहते हो, जंगल में आपको कैसे अधिकार मिलेगा। 

ये खबर भी पढ़िए...कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम पर मृत प्रोफेसर सहित अन्य कॉलेज के प्रोफेसर को अपने इंस्टीट्यूट में नियुक्त बताने का आरोप

मोदी सरकार पर जमकर बरसे राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा है कि मोदी सरकार निशाना साधते हुए कहा कि, मोदी हिंदुस्तान के दो-तीन अरबपतियों के लिए काम करते हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस किसान, दलित, आदिवासी, गरीब, वंचितों के लिए काम करते हैं। ये दो विधारधारा की लड़ाई है। मोदी जी के राज में 22 लोग अरबपति हैं। इनके पास उतना धन है जितना देश के 70 करोड़ लोगों के पास है। मोदी ने इनको इतना अमीर बना दिया।

ये खबर भी पढ़िए...रोज तेरे जैसे छर्रे, भार्गव जैसे मंत्रियों से फोन कराते हैं, मरीज के परिजनों से डॉक्टर की बदजुबानी का वीडियो वायरल

अरबपतियों का 16 लाख करोड़ माफ किया: राहुल

आदिवासी युवाओं की शिक्षा के लिए कर्ज माफ नहीं किया। किसानों का कर्जा माफ नहीं किया। मगर सबसे बड़े अरबपतियों का 16 लाख करोड़ माफ किया।  इतना पैसा मनरेगा को चलाने में 24 साल में खर्च होता। आप कर्जा लेने जाते हैं आपको भगा देते हैं। दो हिंदुस्तान बन रहे हैं। एक अरबपतियों का, यहां पलायन होता है। यहां रोजगार नहीं मिलता। अमीरों के यहां काम करते हैं। ये अमीर लोग कुछ भी सपना देख सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...भोपाल में IPL क्रिकेट मैच पर लगा रहे थे ऑनलाइन सट्टा, 10 गिरफ्तार

राहुल ने किया युवाओं से ये वादा

राहुल ने युवाओं को 30 लाख सरकारी नौकरी, एससी, एसटी और ओबीसी के छात्रों को दोगुनी स्कॉलरशिप, किसानों को एमएसपी और गरीब महिलाओं के खाते में हर साल एक लाख रुपए जमा करने का वादा किया। राहुल ने आदिवासी वोटरों पर फोकस किया। उन्होंने कहा जहां 50 प्रतिशत आदिवासी आबादी है, वहां छटवीं अनुसूची लागू करेंगे, ताकि आदिवासी अपने निर्णय खुद ले सकें।

ये खबर भी पढ़िए...द सूत्र एक्सपोज : मंत्री की रोक, वरिष्ठ जिला पंजीयक नायडू, राठौर का 50 करोड़ की जमीन में खेल, IAS सेलवेंद्रन बने मोहरा

 

Rahul Gandhi Omkar Singh Markam ओमकार सिंह मरकाम सिवनी धनौरा