ओरछा में 500 साल पुराना Non AC कमरा, रामराजा लोक की चल रही थी खुदाई

गर्मी से जहां प्रदेश में कूलर भी जवाब देने लगे हैं। वहीं इस समय ओरछा में रामराजा लोक के निर्माण के लिए चल रही खुदाई में मिले एक कक्ष ने लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित कर लिया है...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
मध्यप्रदेश ओरछा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश के ओरछा में रामराजा लोक के निर्माण के लिए खुदाई चल रही है। खुदाई में 500 साल पहले बना आधुनिक कक्ष मिला है। जहां इस समय गर्मी से प्रदेश में कूलर भी जवाब देने लगे हैं। वहीं इस गर्मी में भी मिले इस कक्ष में सर्दी का अहसास हो रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...रामराजा ओरछा : सुरक्षा के कारण बताकर बदल दी 500 साल पुरानी परंपरा

500 साल पुराना एसी रहित कमरा

रामराजा लोक के निर्माण के लिए सावन-भादौ टॉवर के पास खुदाई चल रही थी। खुदाई में टावर के नीचे आधुनिक कक्ष मिला है। इस कक्ष को देखने में मालूम होता है कि बुंदेला राजाओं ने 500 साल पहले ओरछा को राजधानी बनाई तो आधुनिक तरीके से बसाया। गर्मी में राहत के लिए प्राकृतिक एयर कंडीशन कमरे बनाए। सदियों बाद भी इसकी खूबसूरती बरकरार है। इस कक्ष में नहाने के लिए फाउंटेन की सुविधा भी देखने को मिली है। खास यह है कि यहां का तापमान बाहर की तुलना में 15 डिग्री तक कम रहता है।

ये खबर भी पढ़िए...Pune Porsche Accident Case में ब्लड सैंपल बदलने वाले डॉक्टर सस्पेंड, छुट्टी पर भेजे गए अस्पताल के डीन

जानें कक्ष के शीतलता का कारण

पुरातत्व विभाग के क्यूरेटर घनश्याम बाथम ने बताया कि सावन-भादौ टावर की तरह ही राजमहल की संरचना है। यहां 25 फीट ऊंचे टावर से महल के अंदर हवा आती थी। राजा के कक्ष में यह सुविधा है। इन टावर में चारों ओर छेद हैं। इससे किसी भी दिशा से हवा चलने पर हवा टावर के नीचे आती है।

ये खबर भी पढ़िए...माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई के दौरान छत्तीसगढ़ के 'शांतिदूत' बंशीलाल नेताम का निधन

ईरान से आई होगी तकनीक

पर्यटन विभाग के उपयंत्री वाजपेयी का कहना हैं कि ओरछा के तत्कालीन नरेश वीर सिंह जू देव के मुगलों से अच्छे संबंध बताए जाते थे। इसी के चलते यहां पर जहांगीर महल का निर्माण कराया गया था। ऐसे में यह तकनीक ईरान से आई होगी। मुगल ईरान से ही देश में आए थे। विदित हो कि अब सावन-भादौ पिलर को लेकर किंवदंती थी कि सावन-भादौ के माह में यह पिलर आपस में जुड़ जाते थे। लोग इन पिलर को श्रद्धा से देखते थे।

ये खबर भी पढ़िए...रायरू डिस्टलरीज से निकले 4 और कंटेनर में मिली ढाई करोड़ की शराब आबकारी महकमा लगा बचाने में

फाउंटेन रहित है कक्ष

उपयंत्री वाजपेयी ने बताया कि इस पूरे परिसर में फाउंटेन का जाल है। सावन-भादौ पिलर के नीचे मिले कक्ष में भी फाउंटेन के अंश मिले है। इसके साथ ही चंदन के कटोरा बाग में भी एक दर्जन फाउंटेन मिले है। यहां पर टेराकोटा की पाइप लाइन का उपयोग कर फव्वारे चलाए जाते थे।

ये खबर भी पढ़िए...मुख्यमंत्री जलावर्धन योजना में 9 करोड़ का घोटाला, 7 साल से 30 हजार की आबादी प्यासी

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

500 साल पुराना एसी रहित कमरा रामराजा लोक ओरछा