RGPV scam : 19.50 करोड़ के घोटाले में नया खुलासा, व्यापारियों और दलित संघ के खाते में किए गए करोड़ों रुपए ट्रांसफर

RGPV में हुए घोटाले मामले में नया खुलासा हुआ है । RGPV के अकाउंट से दलित संघ के खाते में ट्रांसफर हुए 9.50 करोड़ रुपए मामले की जांच कर रही भोपाल की गांधीनगर पुलिस ने किया है...

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. भोपाल के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ( Rajiv Gandhi University of Technology ) में हुए घोटाले का मामले में नया खुलासा हुआ है । मामले की जांच कर रही गांधीनगर पुलिस के मुताबिक RGPV के अकाउंट से दलित संघ सोहागपुर के अकाउंट में ट्रांसफर हुए 9.50 करोड़ रुपए में से करीब सवा करोड़ रुपए व्यापारियों को बांटे गए। व्यापारियों तक यह रकम दलित संघ के सचिव रतन उमरे ने पहुंचाई है। 

ये खबर भी पढ़िए...कमलेश्वर डोडियार BJP में जाएंगे? MP के सबसे गरीब विधायक ने कर दिया ये बड़ा खुलासा...

गांधी नगर पुलिस का दावा

गांधीनगर पुलिस की जांच रिपोर्ट के मुताबिक दलित संघ सोहागपुर के खाते में यूनिवर्सिटी के अकाउंट से 23 जनवरी 2023 को 9 करोड़ 50 लाख रुपए ट्रांसफर हुए। अकाउंट में रुपए क्रेडिट होने के कुछ ही घंटे बाद दलित संघ के सचिव रतन उमरे ने 3 करोड़ 20 लाख रुपए निकाल लिए। जबकि 55 लाख 73 हजार 500 रुपए चैक से निकाले। इसके अलावा 25 लाख 65 हजार रुपए सचिव रतन उमरे ने अपने खुद के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट में ट्रांसफर किए थे।

ये खबर भी पढ़िए...भाजपा प्रदेश प्रवक्ता गोविंद मालू का निधन, कार्यकर्ताओं में शोक की लहर

चेक से निकाले गए 3 करोड़ 75 लाख रुपए

RGPV के खाते से दलित संघ के खाते में जमा हुए 9.50 करोड़ रुपए में से 3 करोड़ 75 लाख रुपए अलग-अलग चेक से सचिव रतन उमरे और कोषाध्यक्ष अशोक चौरसिया ने निकाले थे। इसकी पुष्टि पिपरिया स्थित आईसीआईसीआई बैंक के ब्रांच मैनेजर सुमित झारिया और एक्सिस बैंक के मैनेजर विनय वर्मा ने गांधी नगर पुलिस को दिए बयानों में की है। रतन उमरे ने एक बड़ी रकम खुद के अकाउंट में ट्रांसफर कर ली थी।

ये खबर भी पढ़िए...MP Weather : मध्य प्रदेश में मौसम का यू टर्न, 35 जिलों में बारिश का अलर्ट, जानिए अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम

व्यापारियों को दिए 1 करोड़ 34 लाख रुपए

बैंक मैनेजर सुमित झारिया और विजय वर्मा ने पुलिस ने बताया कि दलित संघ के सचिव रतन उमरे ने यूनिवर्सिटी के खाते में आई रकम में से एक बड़े हिस्से को प्राइवेट बैंक में संचालित अपने स्वयं के अकाउंट में ट्रांसफर कर लिया था। इसी रकम को आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट से रतन उमरे ने 1 करोड़ 34 लाख 48 हजार रुपए कई व्यापारियों को दिए थे। हालांकि, ये रुपए व्यापारियों को क्यों दिए इसका खुलासा नहीं हो सका है।

ये खबर भी पढ़िए...MP में बदला मौसम; तेज आंधी के साथ बारिश, ओले भी गिरे, ऑरेंज अलर्ट जारी

सचिव रतन की जमानत याचिका खारिज

दलित संघ सोहागपुर के सचिव एवं आरजीपीवी करप्शन केस के आरोपी रतन उमरे की जमानत याचिका विशेष न्यायाधीश ( भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम  ) रामप्रताप मिश्र ने खारिज कर दी। उमरे ने न्यायाधीश रामप्रताप मिश्र की कोर्ट में 1 मई को आरजीपीवी केस में अग्रिम जमानत के लिए याचिका दायर की थी। इस पर कोर्ट ने 2 मई को सुनवाई की और 6 मई को अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी।

कुलपति, रजिस्ट्रार और फाइनेंस कंट्रोलर समेत 8 आरोपी

1.सुनील कुमार, तत्कालीन कुलपति, राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

2.आरएस राजपूत, तत्कालीन रजिस्ट्रार, राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

3.ऋषिकेश वर्मा, रिटायर, फाइनेंस कंट्रोलर, राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

4. कुमार मयंक, तत्कालीन मैनेजर, आरबीएल बैंक प्राइवेट लिमिटेड

5.सीमा वर्मा, पत्नी ऋषिकेश वर्मा, रिटायर, फाइनेंस कंट्रोलर

6.राम कुमार रघुवंशी, तत्कालीन ब्रांच मैनेजर, एक्सिस बैंक पिपरिया

7.सुनील रघुवंशी, सह-सचिव, दलित संघ सोहागपुर

8.रतन उमरे, सचिव, दलित संघ सोहागपुर

RGPV राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय Rajiv Gandhi University of Technology गांधीनगर पुलिस दलित संघ सोहागपुर व्यापारियों को दिए 1 करोड़ 34 लाख रुपए