BHOPAL : वल्लभ भवन में लगी आग का मामला, सीएम की डेडलाइन खत्म, अब तक क्यों पूरी नहीं हो पाई जांच

वल्लभ भवन में लगी आग की जांच के लिए नौ मार्च 2024 को गठित सात सदस्यीय समिति को 15 दिन के भीतर 24 मार्च तक विस्तृत जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपनी थी। 50 दिन से अधिक की देर हो चुकी है लेकिन रिपोर्ट नहीं आई है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
 2024-05-17T084844.120.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. 9 मार्च को वल्लभ भवन ( Vallabh Bhawan )  में लगी भीषण आग को दो महीने से अधिक समय बीत चुका है, लेकिन सरकार को अभी भी इस घटना की जांच रिपोर्ट नहीं मिली है। दरअसल मध्य प्रदेश सरकार की बहुमंजिला इमारत में लगी आग से चार मंजिलें क्षतिग्रस्त हो गई थीं। लोकसभा चुनाव से पहले लगी आग ने कई सवाल खड़े कर दिए थे। वल्लभ भवन में लगी आग की जांच के लिए नौ मार्च 2024 को गठित सात सदस्यीय समिति को 15 दिन के भीतर 24 मार्च तक विस्तृत जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपनी थी। 50 दिन से अधिक की देर हो चुकी है लेकिन रिपोर्ट नहीं आई है।

ये खबर भी पढ़िए...PM Modi , शाह , नड्डा ने माधवी राजे के निधन पर X पर नहीं की पोस्ट, राहुल ने भी किया किनारा

जांच टीम को मिल गई है फोरेंसिक रिपोर्ट

वहीं, इस मामले में अपडेट यह है कि फोरेंसिक रिपोर्ट ( forensic report ) पिछले सप्ताह जांच टीम को सौंप दी गई है। फोरेंसिक जांच यह जांचने के लिए की गई थी कि क्या यह आग दुर्घटना थी या साजिश थी। दरअसल, आग मार्च 2024 में लगी थी। सामान्य प्रशासन विभाग ने बुधवार को पुष्टि की कि वल्लभ भवन-I अग्निकांड पर समयबद्ध रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। पुलिस सूत्रों ने पुष्टि की है कि घटना की फोरेंसिक रिपोर्ट एक सप्ताह से अधिक समय पहले प्रस्तुत की गई थी, लेकिन सवाल यह है कि जांच समिति अंतिम रिपोर्ट कब प्रस्तुत करेगी।

ये खबर भी पढ़िए...मुंबई की सीधी फ्लाइट के लिए जबलपुर में बड़ा आंदोलन, विमान रोकेंगे लोग, देश में पहला ऐसा आंदोलन

ये खबर भी पढ़िए...PM Narendra Modi ने बताया एमपी में मोहन यादव को क्यों बनाया मुख्यमंत्री

चौथी और पांचवीं मंजिल तक फैली थी आग

वल्लभ भवन में हुए आगकांड की लपट में 50 से ज्यादा ऑफिस और चैंबर राख हो गए। आग चौथी और पांचवीं मंजिल तक फैल गई थी। पांचवीं मंजिल, जो कि सीएम सचिवालय का विस्तार है, जलकर खाक हो गई। शहर में पांच घंटे से ज्यादा समय तक धुएं के घने बादल छाए रहे और आग पर काबू पाने के लिए सेना को बुलाना पड़ा था।

सीएम ने दिए थे जांच के निर्देश

ये खबर भी पढ़िए...मथुरा की श्री कृष्ण जन्मभूमि को लेकर हजारीबाग में क्या बोले CM Mohan Yadav, कांग्रेस पर भी साधा जमकर निशाना

9 मार्च को मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाएं कि ऐसी घटना दोबारा न हो। सरकार ने तब कहा था कि सात सदस्यीय जांच समिति आग के कारणों, नुकसान का आकलन करेगी और घटना के लिए जिम्मेदार लोगों की जवाबदेही भी निर्धारित करेगी। जांच समिति को भविष्य में ऐसी घटनाओं की रोकथाम के लिए आवश्यक सुझाव भी देने थे।

सीएम सचिवालय मुख्यमंत्री मोहन यादव Forensic Report वल्लभ भवन Vallabh Bhawan