Weather update : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, आज फिर गिरेंगे ओले

मौसम विभाग ने लगातार पांचवें दिन यानी गुरुवार को मध्य प्रदेश में ओले-बारिश और तेज आंधी का अलर्ट जारी किया है। भोपाल-इंदौर समेत 31 जिलों में भी गरज-चमक, ओले, बारिश और आंधी चलने का अनुमान है ।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
pic

मध्य प्रदेश में ओले-बारिश और तेज आंधी का अलर्ट

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL.  मध्य प्रदेश में पिछले तीन दिन से आंधी, बारिश और ओले गिरने का दौर जारी है। मौसम विभाग ( Weather Department ) ने आने वाले तीन दिन तक ऐसा ही मौसम रहने की चेतावनी दी है। प्रदेश में 10 से 13 अप्रैल तक मौसम ( Weather ) खराब रहने का पूर्वानुमान है। सूबे के कई हिस्सों में बुधवार को भी आंधी बारिश दर्ज की गई। भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत कई जिलों में तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश हुई। भोपाल, शाजापुर में ओले भी गिरे। मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में 21 जिलों में बारिश का अनुमान जताया है। नर्मदापुरम-बैतूल जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां 60Km प्रतिघंटे की स्पीड से आंधी चल सकती है। बात करें राजधानी भोपाल की तो यहां पर 28 मिमी यानी 1 इंच से ज्यादा बारिश हुई। सिवनी में आधा इंच से ज्यादा पानी गिरा। वहीं, रायसेन में 8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

ये खबर भी पढ़िए...भोपाल पर काबिज होने 35 साल से तरस रही कांग्रेस का नया कार्ड, कायस्थ-मुस्लिम वोटर क्या लगाएंगे नैया पार

रेड और ऑरेंज अलर्ट

भोपाल की वरिष्ठ वैज्ञानिक दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि अभी एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है। यही नहीं राजस्थान और महाराष्ट्र के ऊपर दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी सक्रिय हैं। ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि 10-11 अप्रैल को एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इससे मौजूदा सिस्टम और भी मजबूत हो जाएगा। इस कारण एक सप्ताह तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्य प्रदेश के हिस्सों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का रेड अलर्ट जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश के हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

ये खबर भी पढ़िए...महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, यूपी, मप्र से लेकर दक्षिण के प्रदेश तक नेताओं की पत्नी और बेटियों को बीजेपी ने दिया टिकट !

अप्रैल में पहली बार ऐसा सिस्टम

मौसम विभाग की माने तो अप्रैल में पहली बार साइक्लोनिक सर्कुलेशन, ट्रफ लाइन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से स्ट्रॉन्ग सिस्टम की एक्टिविटी है। इस कारण पिछले 4 दिन से प्रदेश में ओले-बारिश का दौर जारी है और पांचवें दिन भी बारिश होने का अनुमान है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से प्रदेश में लगातार नमी आ रही है।

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर एयरपोर्ट पर 2.94 करोड़ का करीब 5 किलो सोना पकड़ाया

यहां ओले-बारिश की ज्यादा आशंका

11 अप्रैल को बुरहानपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर और नरसिंहपुर में हल्की बारिश हो सकती है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, हरदा, खंडवा, खरगोन, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा में ऑरेंज अलर्ट है। बारिश, ओले और 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है। नर्मदापुरम और बैतूल में रेड अलर्ट है। यहां हवा की रफ्तार 60Km प्रतिघंटा या इससे अधिक हो सकती है।

ये खबर भी पढ़िए...सांसद विवेक तन्खा ने क्यों कहा, मैं ऐसे प्रजातंत्र में रहने तैयार नहीं

    

बारिश-आंधी के साथ गिरेंगे ओले

12 अप्रैल को  खरगोन, बड़वानी, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, नरसिंहपुर और मंडला में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, 30 से 40Km प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पांढुर्णा, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर और खंडवा में बारिश-आंधी के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

इन जिलों में होगी हल्की बारिश

13 अप्रैल को भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, झाबुआ, धार, इंदौर, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर और पांढुर्णा में यलो अलर्ट है। कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश weather Department weather नर्मदापुरम-बैतूल जिले के लिए रेड अलर्ट