निपाह वायरस: केरल के कोझिकोड जिले फिर ‘लॉकडाउन’, मास्क पहनना अनिवार्य, कई क्षेत्रों में स्कूल-कालेज बंद, कर्नाटक में अलर्ट

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
निपाह वायरस: केरल के कोझिकोड जिले फिर ‘लॉकडाउन’, मास्क पहनना अनिवार्य, कई क्षेत्रों में स्कूल-कालेज बंद, कर्नाटक में अलर्ट

Kozhikode. कोरोना वायरस से जूझ चुके केरल में अब निपाह वायरस से दहशत का माहौल है। कोझिकोड जिले में निपाह वायरस से दो लोगों की मौत के बाद अलर्ट जारी किया गया है। यहां की सात ग्राम पंचायतों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों और अस्पतालों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है, वहीं कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में भी अलर्ट जारी किया गया है। बढ़ते मामलों को लेकर सरकार अलर्ट हो गई है। दूसरे राज्यों से आने वाले और बुखार से पीड़ित होने वाले लोगों की जांच तेज कर दी गई है।

‘बांग्लादेश वैरियंट’ जो मानव से मानव में फैल रहा

कोझिकोड के जिला अधिकारी ए गीता ने सात पंचायतों में सभी शिक्षण संस्थान, आंगनबाड़ी केंद्र, बैंक और सरकारी संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है। सुबह सात से शाम पांच बजे तक सिर्फ दवाइयां और जरूरी चीजों की दुकानें ही खोलने की इजाजत है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने कहा कि केरल में मिला वायरस का प्रकार बांग्लादेश वैरियंट है, जो मानव से मानव में फैलता है।

पुणे की टीम जांच करने केरल आएगी, चमगादड़ों का सर्वे करेगी

केरल में निपाह वायरस के अब तक चार मामले सामने आ चुके हैं। बुधवार (13 सितंबर) को राज्य सरकार ने विधानसभा में जानकारी दी है कि पुणे से नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी (एनआइवी) की टीम निपाह वायरस की जांच के लिए केरल आएगी। कोझिकोड मेडिकल कालेज में एनआइवी की टीम चमगादड़ों का सर्वे भी करेगी।

मुख्यमंत्री बोले- घबराने की जरूरत नहीं, सतर्क रहें

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने लोगों से घबराने नहीं और एहतियात बरतने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि सभी को स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए और प्रतिबंधों में पूरा सहयोग करना चाहिए।

निपाह को लेकर कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ में अलर्ट

केरल के जिलों में निपाह वायरस के मामलों की पुष्टि के बाद कर्नाटक में दक्षिण कन्नड़ जिला प्रशासन ने जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस से जिले में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच के लिए सीमा पर चेकपोस्ट खोलने को कहा है। पुलिस को केरल से राज्य में प्रवेश करने वाले फलों की जांच करने का निर्देश दिया गया है। यह भी कहा है कि अगर कोई ज्यादा बीमार या संदिग्ध नजर आता है तो तुरंत अस्पताल में उसकी जांच कराई जाए।

lockdown in Kerala निपाह वायरस का अटैक new virus after Corona containment zone created in Kozhikode district alert in Kerala Nipah virus attack केरल में लॉकडाउन कोरोना के बाद नया वायरस कोझिकोड जिले में कंटेंनमेंट झोन बनाए केरल में अलर्ट