Sachin Tendulkar 51th Birthday: क्या है मास्टर ब्लास्टर का एमपी कनेक्शन, क्यों बार—बार आते हैं सीहोर

आज (24 अप्रैल 2024) का दिन उनके लिए बेहद खास है, क्योंकि सचिन 51 साल के हो गए हैं। जब भी क्रिकेट की बात होती है तो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जिक्र हो ही जाता है।

author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
हैप्पी बर्थडे मास्टर ब्लास्टर

51 साल के हो गए सचिन

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. जब भी क्रिकेट की बात होती है तो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का जिक्र हो ही जाता है। आखिर उन्होंने भारतीय क्रिकेट में जो भूमिका निभाई है, उसे भुलाया नहीं जा सकता। 100 शतक जड़ने और 200 टेस्ट मैच खेलने वाले दुन‍िया के एकमात्र ख‍िलाड़ी सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान (God Of Cricket) भी कहा जाता है।

आज (24 अप्रैल 2024) का दिन उनके लिए बेहद खास है, क्योंकि सचिन 51 साल के हो गए (Happy Birthday Sachin Tendulkar) हैं। उन्होंने अपने करियर में इतने रिकॉर्ड बनाए हैं कि क्रिकेट इतिहास में उनका नाम दर्ज है। भले ही वे क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन कमाई के मामले में अभी भी वह सुपरहिट हैं। आइए जानते हैं कितनी है उनकी नेटवर्थ और ब्रांड एंडोर्समेंट समेत किन जरियों से सचिन करते हैं करोड़ों की कमाई...

ये खबर भी पढ़िए...Sachin Tendulkar : लोग नाराज न हो जाएं इसलिए IPL ने तेंदुलकर की बोली ही नहीं लगाई

दुनिया के सबेस अमीर क्रिकेटरों में तेंदुलकर का नाम

महज 16 साल की उम्र में हाथों में बल्ला पकड़ने और फिर एक के बाद एक बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करते चले गए। सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ था। अब वे 51 साल के हो गए हैं। क्रिकेट करियर के दौरान जहां एक ओर बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाए, तो वहीं दूसरी ओर जमकर कमाई भी की। दुनिया के सबेस अमीर क्रिकेटरों में सचिन तेंदुलकर का नाम शुमार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते साल 2023 तक सचिन तेंदुलकर की कुल नेटवर्थ करीब 1 सौ 75 मिलियन डॉलर यानी 1 हजार 4 सौ 36 करोड़ रुपए थी। खास बात ये है कि भले ही उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो, लेकिन इसके बावजूद वह करोड़ों रुपये कमा रहे हैं.

कंपनियों के विज्ञापनों से होती है सचिन की मोटी कमाई

सचिन तेंदुलकर ने भले ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो, लेकिन बड़े-बड़े ब्रांड अभी भी उनके चेहरे पर भरोसा करते हैं। यही कारण है कि सचिन Boost, Unacademy, Castrol India, BMW, Luminous India, Sunfeast, MRF tires, Aviva Insurance, Pepsi, Adidas, Visa, Luminous, Sanyo, BPL, Philips, Spinny जैसी कंपनियों के विज्ञापनों में नजर आते हैं। ब्रांड एंडोर्समेंट से वे हर साल 20-22 करोड़ रुपए कमाते हैं.

ये खबर भी पढ़िए...MP Weather : मध्य प्रदेश में बदला मौसम, अगले 3 दिन तक बारिश, आंधी और ओले का यलो अलर्ट

Master Blaster की बिजनेस सेक्टर में भी अच्छी पकड़

Sachin Tendulkar ब्रांड एंडोर्समेंट के साथ ही बिजनेस सेक्टर में भी धमक रखते हैं और उनका क्लोथिंग बिजनेस फेमस हैं. रिपोर्ट की मानें तो उनका ब्रांड ट्रू ब्लू अरविंद फैशन ब्रांड्स लिमिटेड के बीच एक जॉइंट वेंचर है। इसे 2016 में लॉन्च किया गया था। 2019 में ट्रू ब्‍लू को अमेरिका और इंग्‍लैंड में लॉन्‍च किया गया था। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर रेस्‍टोरेंट बिजनेस में भी सक्रिय हैं। मुंबई और बेंगलुरु में सचिन एंड तेंदुलकर्स के नाम से रेस्‍टोरेंट हैं।

भारत से ब्रिटेन तक आलीशान घर

सचिन तेंदुलकर की लग्जरी लाइफस्टाइल का अंदाजा उनके आलीशान घरों को देखकर भी लगाया जा सकता है। उनके पास मुंबई के पॉश बांद्रा इलाके में एक आलीशान बंगला है। जिसकी कीमत करीब 100 करोड़ रुपए बताई जाती है। हालांकि, इस घर को साल 2007 में उन्होंने लगभग 40 करोड़ रुपए में खरीदा था। मुंबई ही नहीं बल्कि उनके पास करोड़ों की कीमत का एक बंगला केरल में भी है। वहीं मुंबई के बांद्रा के कुर्ला कॉन्प्लेक्स में उनके पास एक लग्जरी फ्लैट भी है। वहीं कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि उनके पास ब्रिटेन के लंदन मे भी खुद का घर है।

ये खबर भी पढ़िए...मध्य प्रदेश में मोदी - दो दिन में कवर करेंगे 11 सीट, आज सागर और बैतूल में रैली तो भोपाल में रोड शो

महंगी कारों के शौकीन है Master Blaster

सचिन तेंदुलकर महंगी कारों का भी शौक रखते हैं। उनके कार कलेक्शन में एक से बढ़कर एक शानदार कारें मौजूद हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, उनके कलेक्शन में एक से बढ़कर एक महंगी और लग्जरी कारें शामिल हैं। इनमें Ferrari 360 Moden, BMW i8, BMW 7 Series, 750Li M Sport, Nissan GT-R, Audi Q7, BMW M6 Gran Coupe और BMW M5 30 Jahre शामिल हैं।

मास्टर ब्लास्टर का एमपी कनेक्शन

सचिन के फाउंडेशन ने सीहोर जिले में नयापुरा, खापा, बेलपाटी, जामुनझील और सेवनिया कुटीरों को गोद लिया है। इसमें 3 साल से लेकर 15 साल तक के बच्चों की पढ़ाई, भोजन, सहित सभी व्यवस्थाएं की जाती हैं, इसीलिए सचिन यहां बार—बार आते हैं। अभी कुछ दिन पहले ही सीहोर के आदिवासी गांवों में उनकी पत्नी और बेटी आई थीं।

ये खबर भी पढ़िए...नकली CBI अधिकारी बन बदमाशों ने उज्जैन के व्यापारी से ऐंठे 2 करोड़, यूपी-बिहार से 5 अरेस्ट

भारत रत्न समेत देश के प्रतिष्ठित पुरस्कार सचिन के नाम

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। इसके साथ ही उनके नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक का रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। सचिन को देश के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar god of cricket Master Blaster मास्टर ब्लास्टर Happy Birthday Sachin Tendulkar