Maa Bilai Mata Temple : देवी के इस मंदिर में आज भी होते हैं चमत्कार, रहस्यों से भरा है इतिहास

Maa Bilai Mata Temple: नवरात्रि के इस पावन मौके पर हर तरफ लोग माता की भक्ति में लीन हैं, लेकिन धमतरी के विंध्यवासिनी माता के इस मंदिर का नजारा कुछ अलग ही है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
Maa Bilai Mata Temple Miracles happen goddess temple dhamtari
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Maa Bilai Mata Temple 500 Hundred Year Old History: नवरात्रि के इस पावन मौके पर हर तरफ लोग माता की भक्ति में लीन हैं, लेकिन धमतरी के विंध्यवासिनी माता के इस मंदिर का नजारा कुछ अलग ही है। बिलाई माता के नाम से प्रसिद्ध माता के इस दरबार में पिछले करीब 600 वर्षों से आस्था की ज्योति जल रही है। भक्त कई बार यहां के चमत्कारों से रूबरू हो चुके हैं।


बिलाई माता मंदिर का इतिहास

मां विंध्यवासिनी मंदिर के इतिहास के बारे में यह माना जाता है कि जब कांकेर के राजा नरहरदेव शिकार के लिए जा रहे थे तो उन्हें धाघोर जंगल में देवी मां के दर्शन हुए और उसके बाद उन्होंने मां विंध्यवासिनी की पूजा की। तब से लेकर आज तक वह इसी शक्ति स्थली में मां शक्ति की आराधना होती हैं। भक्तों का यह भी मानना है कि प्राचीन काल से ही देवी दुर्गा अगांरमोती, रिसाई मां दंतेशरी माता के रूप में इस क्षेत्र की रक्षा करती आ रही हैं।

छत्तीसगढ़ के 5 शक्तिपीठों में से एक है यह मंदिर, बिल्ली से जुड़ी है बिलाई  माता की कहानी - Shardiya Navratri 2019: Bilai Mata Temple Dhamtari story  connected with cats

धमतरी के रामबाग में मौजूद यह धाम उसी मां का दरबार है जो प्राचीन काल में गंगरेल की बीहड़ घाटियों में निवास करती थी। मां विंध्यवासिनी की यह मूर्ति स्वयं लगभग 500-600 वर्ष पूर्व प्रकट हुई थी। ऐसा माना जाता है कि बिलाई माता, मां विंध्यवासिनी, जंगलों के बीच धरती से प्रकट हुई थीं। तभी से मां यहां भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती आ रही हैं।

ये खबर भी पढ़िए... एक मंत्री के स्टॉफ के लोग चाट रहे मलाई, मेडम की ओके से मिल रहे टेंडर

छत्तीसगढ़ के इन मंदिरों के इतिहास भी पढ़िए... 

एक दिया जलाने से मनोकामना पूरी होती है मां बम्लेश्वरी मंदिर में... जानिए हजारों साल पुराना इतिहास

Maa Danteshwari Temple : यहां गिरे थे माता सती के दांत, आज भी होते हैं चमत्कार... जानिए रोचक कहानी

Maa Chandrahasini Temple: कई सालों तक नदी किनारे सोईं थी माता... राजा को दिया दर्शन

Maa Angarmoti Devi Temple: धरती से प्रकट हुई मां अंगारमोती देवी... अनूठा है मंदिर का इतिहास

The Sootr Links 

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

Maa Bilai Mata Temple Maa Bilai Mata mandir Maa Bilai Mata Temple 500 Hundred Year Old History Maa Bilai Mata Temple History मां विंध्यवासिनी मंदिर बिलाई माता मंदिर बिलाई माता मंदिर धमतरी मां विंध्यवासिनी मंदिर धमतरी