साल में एक बार दशहरा के दिन खुलता है इस मंदिर का पट, शस्त्रों की पूजा करने से प्रकट होती हैं माता

छत्तीसगढ़ में ऐसे कई देवी मंदिर हैं, जहां मां भगवती दुर्गा माता की पूजा अर्चना की जाती है। लेकिन रायपुर में एक ऐसा मंदिर भी है, जिसकी प्रसिद्ध देशभर में फैली हुई है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
Mother appears worshipping weapons kankali devi mandir raipur
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Kankali Temple Raipur History : छत्तीसगढ़ में ऐसे कई देवी मंदिर हैं, जहां मां भगवती दुर्गा माता की पूजा अर्चना की जाती है। लेकिन रायपुर में एक ऐसा मंदिर भी है, जिसकी प्रसिद्ध देशभर में फैली हुई है। इस मंदिर को कंकाली माता मंदिर के नाम से जाना जाता है। यहां भक्तों की भारी भीड़ होती है। यहां के महामाया मंदिर और दंतेश्वरी मंदिर की तरह ही मां कंकाली का मंदिर काफी प्राचीन और अद्भुत है। इस मंदिर से श्रद्धालुओं की गहरी आस्था जुड़ी है।

ऐसा माना जाता है कि मां कंकाली मंदिर में प्रतिमा पहले मंदिर के पीछे मठ में विराजमान थी। जिसके बाद मंदिर का निर्माण होने पर प्रतिमा को मंदिर में स्थापिक किया गया। लेकिन इस मठ को साल में एक बार सिर्फ दशहरा के दिन खोला जाता है। बताया जाता है कि यहां अस्त्र-शस्त्र रखे हुए हैं, हर साल दशहरा के दिन इनकी पूजा की जाती है।

साल में सिर्फ एक बार खुलता है पट

Kankali Devi Temple Kankali Talab Raipur Chhattisgarh | कंकाली देवी मंदिर  कंकाली तालाब रायपुर | जानिए कंकाली देवी मंदिर के बारे में - Todaynewslab

इस दिन माता के दर्शन के लिए रायपुर और आस-पास के जिलों से लोग बड़ी संख्या में कंकाली मंदिर पहुंचते हैं। सुबह 6 से रात 12 बजे तक पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि कंकाली माता प्रकट होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद देती हैं। कंकाली मंदिर में प्रसाद के रूप में सोनपत्ती चढ़ाई जाती है। पूजा सामग्री अर्पित कर माता रानी की पूजा करते हैं, जिसके बात रात 12 बजे मंदिर के पट बंद कर दिए जाते हैं।

 

छत्तीसगढ़ के इन मंदिरों का भी पढ़ें इतिहास...

Maa Bilai Mata Temple : देवी के इस मंदिर में आज भी होते हैं चमत्कार, रहस्यों से भरा है इतिहास

Maa Angarmoti Devi Temple: धरती से प्रकट हुई मां अंगारमोती देवी... अनूठा है मंदिर का इतिहास

Maa Chandrahasini Temple: कई सालों तक नदी किनारे सोईं थी माता... राजा को दिया दर्शन

Maa Danteshwari Temple : यहां गिरे थे माता सती के दांत, आज भी होते हैं चमत्कार... जानिए रोचक कहानी

एक दिया जलाने से मनोकामना पूरी होती है मां बम्लेश्वरी मंदिर में... जानिए हजारों साल पुराना इतिहास

1400 साल पहले राजा ने तंत्र विद्या के लिए कराया मंदिर का निर्माण, इतिहास जानकार रह जाएंगे दंग

The Sootr Links 

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

Chhattisgarh Raipur navratri 2024 Shardiya Navratri 2024 Sharadiya Navratri 2024 Navratri 2024 Kankali Temple Raipur History Kankali Temple Raipur Kankali Temple Kankali devi Temple Maa Kankali Devi Temple कंकाली माता मंदिर रायपुर कंकाली माता मंदिर रायपुर कंकाली माता मंदिर का इतिहास