एक लाख लोगों को नेता बनाने का टारगेट... वन नेशन-वन इलेक्शन और यूसीसी पर जानें क्या बोले PM मोदी

पीएम मोदी ( PM Narendra Modi) ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के लाल किले पर झंडा फहराया। इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्र को सम्बोधित किया। आइए जानते हैं उनके भाषण की बड़ी बातें

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
PM Modi भाषण की बड़ी बातें...
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Independence Day 2024 PM Modi Speech : आज देश को आजादी मिले 77 साल पूरे हो चुके हैं। पीएम मोदी ( PM Narendra Modi) ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के लाल किले (Red Fort ) पर झंडा फहराया। इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्र को सम्बोधित किया।

पीएम मोदी ने इस साल 98 मिनट लंबा भाषण दिया है। 2014 में उनका संबोधन 65 मिनट का था जबकि 2017 में वें 56 मिनट बोले थे। इसके अलावा बाकी सभी संबोधन में उनके भाषण की अवधि 80 से 90 मिनट के बीच रही है।

आइये जानते हैं पीएम मोदी के 98 मिनट लंबे भाषण की बड़ी बातें... 

1. मेडिकल कॉलेजों में 75 हजार नई सीटें

पीएम मोदी ने घोषणा करते हुए कहा कि अगले पांच साल में भारत में मेडिकल कॉलेजों में 75 हजार नई सीटें बनाई जाएंगी। विकसित भारत 2047 भी 'स्वस्थ भारत' होना चाहिए और इसके लिए हमने राष्ट्रीय पोषण मिशन (National Nutrition Mission) शुरू किया है। 

2 . देश को सेक्युलर सिविल कोड की जरूरत 

देश का बहुत बड़ा वर्ग मानता है और उसमें सच्चाई भी है कि जिस सिविल कोड को लेकर हम जी रहे हैं, वो कम्युनल सिविल कोड है। भेदभाव करने वाला सिविल कोड है। संविधान बनाने वालों का सपना पूरा करना हम सब की जिम्मेदारी है। मैं मानता हूं कि इस गंभीर विषय पर देश में चर्चा हो। हर कोई अपने विचार लेकर आए। जो कानून धर्म के आधार पर देश को बांटते हैं और ऊंच-नीच का कारण बन जाते हैं, ऐसे कानूनों का आधुनिक समाज में कोई काम नहीं. समय की मांग है कि देश में सेक्युलर सिविल कोड हो।

3. 2047 तक विकसित भारत का संकल्प करेंगे पूरा

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पूर्वज सिर्फ 40 करोड़ थे, उन्होंने गुलामी की जंजीरों को तोड़ा था। हमारी रगों में भी हमारे पूर्वजों का ही खून बह रहा है। अगर 40 करोड़ गुलामी की बेड़ियाों को तोड़ सकते हैं, तो 140 करोड़ नागरिक अगर संकल्प लेकर चल पड़ें, तो चुनौतियां कितनी बड़ी क्यों न हो, हर चुनौती को पार करते हुए हम समृद्ध भारत बना सकते हैं। हम 2047 विकसित भारत का संकल्प प्राप्त कर सकते हैं।

4. एक लाख युवाओं को दिया राजनीति में आमंत्रण 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश के एक लाख युवाओं को राजनीति में आने का न्योता दिया है। उन्होंने कहा कि, ऐसे युवा राजनीतिक पार्टियों को ज्वाइन करें जिनके परिवार में कोई राजनीति में न रहा हो। वे किसी भी पार्टी की सदस्यता लें लेकिन राजनीति में आए। 

5. परिवारवाद पर बोले पीएम 

PM मोदी ने अपने भाषण में कहा परिवारवाद और जातिवाद से भारत के लोकतंत्र को बहुत नुकसान कर रहा है। देश की राजनीति को हमें इससे मुक्ति दिलानी होगी।  नए मिशन के तहत हम जल्द से जल्द देश में राजनीतिक जीवन में जनप्रतिनिधि के रूप में ऐसे नौजवानों को आगे लाना चाहते हैं जिनके परिवार में किसी का भी कोई राजनीतिक बैकग्राउंड ना हो। किसी भी पीढ़ी में ना रहे हों। ऐसे होनहार नौजवानों को आगे लाया जाएगा।  ये फ्रेश ब्लड होगा। 

6. वन नेशन- वन इलेक्शन 

देश में बार-बार चुनाव होने की प्रकर्ति को रोक रहें हैं। इसके लिए सभी राजनैतिक पार्टियां एकजुट होकर आगे आएं।

 

7. बांग्लादेश की हिंसा चिंताजनक 

बांग्लादेश हमारा पड़ोसी देश है। वहां के जैसे हालात है तो चिंता होना स्वभाविक है। हिन्दू अल्पसंख्यों की सुरक्षा सुनिश्चित होनी चाहिए। भारत हमेशा चाहता है कि पड़ोसी देश शान्ति के मार्ग पर चलें।

8. 2036 में ओलंपिक हिंदुस्तान में होगा 

PM मोदी ने लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि, हिंदुस्तान का सपना है कि 2036 में जो ओलंपिक हो, वह हिंदुस्तान की धरती पर हो। उसके लिए हम। 

9. भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई  

पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई ईमानदारी के साथ जारी रखने की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि हमारा हर देशवासी भ्रष्टाचार के दीमक से परेशान रहा है, इसलिए हमने व्यापक रूप से भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग छेड़ी है। भ्रष्टाचार के खिलाफ मेरी लड़ाई ईमानदारी के साथ जारी रहेगी, तीव्र गति से जारी रहेगी और भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई जरूर होगी।

10. कोलकाता रेप मर्डर पर बोले पीएम मोदी 

लाल किले से पीएम मोदी ने कहा, मैं लाल किले की प्रचीर से अपनी पीड़ा व्यक्त कर रहा हूँ। इसे राज्य सरकारों को भी गंभीरता से सोचना होगा। राक्षसी कृत्य करने वाले लोगों को जल्द से जल्द सजा हो, वो समाज में विश्वास पैदा करने के लिए जरूरी है। समय की मांग है कि ऐसे पाप करने वालों को मिलने वाली सजा की भी चर्चा हो। ताकि ऐसी राक्षसी मनोवृत्ति रखने वालों में डर पैदा हो सके।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

पीएम नरेंद्र मोदी पीएम मोदी भाषण स्वतंत्रता दिवस 2024 pm modi speech Independence Day 2024 PM Narendra Modi