महतारी वंदन योजना में आप आए या नहीं, ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन चेक

महतारी वंदन योजना के आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी निर्धारित की गई है। शाम 6 बजे के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए निर्धारित पब्लिक पोर्टल भी शाम 6 बजे के बाद बंद हो जाएगा। फॉर्म का ऑनलाइन स्टेटस भी पता किया जा सकता है।

author-image
Marut raj
New Update
महतारी वंदन योजना
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00



रायपुर.  महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए आपने या आपके परिवार के किसी सदस्य ने फॉर्म भरा है और अब आप यह पता करना चाहते हैं कि आपका फॉर्म स्वीकृत हुआ है या नहीं। इसके अलावा अब आपके फॉर्म का स्टेटस क्या है, यह पता करना चाहते हैं, तो यह बहुत ही आसान है। आइए आपको बताते हैं कि किस प्रकार से आप अपने आवेदन का स्टेटस पता कर सकते हैं।

महतारी वंदन योजना में आवेदन का कल अंतिम दिन, फिर नहीं लिए जाएंगे फॉर्म

69 लाख से ज्यादा आवेदन आए

महतारी वंदन योजना: पैसे लेकर बनाए जा रहे मैरिज सर्टिफिकेट

 महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश भर में अभी भी फॉर्म भरे जा रहे हैं। आंकड़ें के अनुसार इस योजना के तहत अब तक 69 लाख 39 हजार 125 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। वहीं जो लोग ऑफलाइन आवेदन कर रहे हैं उन्हें यह डर है कि उनका फॉर्म स्वीकृत हुआ है या नहीं। ऐसे में इस दुविधा से बचने के लिए  आप आपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन माध्यम से जान सकते है। 

महतारी वंदन योजना में 35 लाख 49 हजार महिलाएं शामिल, चूक गए है तो अभी भी कर सकते हैं आवेदन, जानिए पूरा प्रोसेस

आपको यह करना होगा

आईपीएस अफसरों को मिली पोस्टिंग, जानिए किन जिलों में बनाए गए सीएसपी

आपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए सबसे पहले आपको विभागीय साइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ खोलना होगा। यहां आपको मुख्य पृष्ठ के बाद आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया विंडो खुलेगा। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इस बात का ध्यान रखें कि फॉर्म भरते समय जो मोबाइल नंबर दिए हैं, उसे ही डालना होगा। इसके बाद एक कैप्चा भरना होगा। फिर सबमिट करें के आप्शन पर क्लिक करते ही आपके आवेदन की स्थिति की जानकारी दे दिया जाएगा।

20 तारीख तक जमा होंगे आवेदन

ज्ञात हो कि राज्य सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के तहत् आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है। योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही निर्धारित केन्द्रों में अपना आवेदन 20 फरवरी की शाम 6 बजे तक जमा कर सकते हैं। साथ ही पब्लिक पोर्टल से हितग्राही 20 फरवरी की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 20 फरवरी को शाम 6 बजे तक ही ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। शाम 6 बजे के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए निर्धारित पब्लिक पोर्टल भी शाम 6 बजे के बाद बंद हो जाएगा।Mahtari Vandan Yojana | online

Mahtari Vandan Yojana महतारी वंदन योजना Online ऑनलाइन