आएगा मानसून झूमके : सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा पानी गिरेगा

मध्य प्रदेश में इस बार मानसून जमकर बरसेगा। भारतीय मौसम विभाग ने प्रदेश में 104 से 106 फीसदी तक बारिश होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने मानसून को लेकर पूर्वानुमान रिपोर्ट जारी की है। बता दें कि प्रदेश में 15 जून के बाद मानसून की एंट्री हो जाती है।

author-image
CHAKRESH
एडिट
New Update
mansoon
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में इस बार मानसून जमकर बरसेगा। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने प्रदेश में 104 से 106 फीसदी तक बारिश होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने मानसून को लेकर पूर्वानुमान रिपोर्ट जारी की है। बता दें कि प्रदेश में 15 जून के बाद मानसून की एंट्री हो जाती है। पिछले साल 24 जून को प्रदेश में मानसून का प्रवेश हुआ था। इस बार 16 से 21 जून के बाद मानसून के मध्य प्रदेश में एंट्री करने का अनुमान लगाया जा रहा है।  

किस जिले में कितनी बारिश का अनुमान

रिपोर्ट के अनुसार पूर्वी मध्य प्रदेश के 4 संभाग- सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल में सामान्य से कम 98 से 99% बारिश होने का अनुमान है। 

पश्चिमी मध्य प्रदेश के 6 संभाग- भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल में 101 से 102% या इससे अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान है। 

इसलिए अच्छी बारिश के संकेत

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में भू-मध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र पर अल नीनो की मध्यम स्थिति बनी हुई है। नवीनतम मानसून मिशन क्लाइमेट फोरकास्टिंग सिस्टम (MMCFS) के साथ अन्य जलवायु मॉडल पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि मानसून के शुरुआती भाग के दौरान अल नीनो की स्थिति और कमजोर होकर तटस्थ अल नीनो-साउदर्न ऑशिलेशन (ENSO) स्थितियों में परिवर्तित होने की संभावना है। इसके बाद मानसून के दूसरे भाग में ला नीना स्थितियां डेवलप होने की संभावना है।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

मानसून