देश के 67 करोड़ लोगों का पर्सनल डेटा चुराने वाला पुलिस के हत्थे चढ़ा, निशाने पर थे 24 राज्य और 8 महानगरों के लोग

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
देश के 67 करोड़ लोगों का पर्सनल डेटा चुराने वाला पुलिस के हत्थे चढ़ा, निशाने पर थे 24 राज्य और 8 महानगरों के लोग

Hyderabad. तेलंगाना की साइबराबाद पुलिस ने देश के 67 करोड़ लोगों का पर्सनल डेटा चोरी करने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। इस शख्स का नाम विनय भारद्वाज है। बताया जा रहा है कि विनय ने अमेजन, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, पेटीएम, इंस्टाग्राम, जोमैटो जैसी कई बड़ी कंपनियों का भी डेटा चोरी किया था। उसने 24 राज्यों को अपना टारगेट बनाया था, जिसमें 8 मेट्रो स्टेशन भी शामिल हैं। विनय के टारगेट में वेदांता और बायजूस जैसी आईटी ऑर्गनाइजेशन भी आ गई थी। 





पुलिस ने मांगा कंपनियों से जवाब





पुलिस ने बताया कि आरोपी ने GST, RTO, अमेजन, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, पेटीएम, फोनपे, बिग बास्केट, बुकमाई शो,  इंस्टाग्राम, जोमैटो, पॉलिसी बाज़ार समेत कई सरकारी कर्मचारियों का डेटा भी चुराया था। विनय ने दिल्ली के बिजली उपभोक्ता, डी-मैट खाताधारक, विभिन्न व्यक्तियों के मोबाइल नंबर, एनईईटी छात्र, उच्च निवल व्यक्ति, बीमा धारक, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के डेटा की भी चोरी की थी। डेटा के शिकार कंपनियों की लिस्ट बहुत लंबी है। फिल्हाल पुलिस ने 11 संगठनों को नोटिस जारी किया है। नोटिस में इन सभी कंपनियों के प्रतिनिधियों को एक सप्ताह में पेश होने के लिए तलब किया गया है। साथ ही जवाब मांगा है कि कंपनी अपने डेटाबेस को बचाने के लिए क्या उपाय करती हैं?





ये भी पढ़ें...





CBI के स्थापना दिवस पर मोदी बोले- आप जिनके खिलाफ एक्शन ले रहे, वे बहुत ताकतवर, कोई भी भ्रष्टाचारी बचना नहीं चाहिए





'इंस्पायरवेब्ज' वेबसाइट से करता था काम 





आरोपी विनय फरीदाबाद (हरियाणा) में बैठकर लोगों का डेटा चुराता था। इसके लिए वह इंस्पायरवेब्ज नाम की वेबसाइट का इस्तेमाल करता था। फिर क्लाउड ड्राइव लिंक की सहायता से डेटा को बेच देता था। इम काम में आमेर सोहेल और मदन गोपाल नाम के दो और लोग शामिल थे। उनके पास से पैन कार्ड, ईमेल आईडी, फोन नंबर, पता जैसी कॉन्फिडेंशियल जानकारी भी बरामद हुई है। बता दें कि इससे पहले भी मार्च महीने में साइबराबाद पुलिस ने सात लोगों के एक गिरोह को पकड़ा था। उनपर 2.5 लाख सुरक्षा कर्मियों सहित देश के करीब 17 करोड़ लोगों का डेटा चुराने का इल्जाम था।



 



Social Media सोशल मीडिया Personal data theft personal data theft of 67 crore people Telangana police caught data thief data theft of 24 states पर्सनल डेटा चोरी 67 करोड़ लोगों का पर्सनल डेटा चोरी तेलंगाना पुलिस ने डेटा चोर को पकड़ा 24 राज्यों का डेटा चोरी