प्रयागराज महाकुंभ : ट्रेनों के अंदर भी मिलेंगे बस की तरह टिकट, भारतीय रेलवे ने की बड़ी तैयारी

प्रयागराज महाकुंभ 2025 में लगने वाले विशाल मेले को लेकर भारतीय रेलवे ने बड़ी तैयारी कर ली है। रेलवे विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यात्रा के दौरान ट्रेनों के अंदर ही टिकट उपलब्ध कराएं जाएंगे। इसके बाद यात्रियों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
 STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-04T180351.394
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रयागराज महाकुंभ 2025 के दौरान रेल प्रशासन ( Railway Administration ) इस बार एक विशेष व्यवस्था करने जा रहा है। रोडवेज बसों की तर्ज पर अब ट्रेनों के अंदर ही चेकिंग स्टाफ यात्रियों को अनारक्षित टिकट ( Unreserved Ticket ) उपलब्ध करा देगा। इसका फायदा यह रहेगा कि उन्हें स्टेशन के अनारक्षित टिकट काउंटर पर लाइन में नहीं लगना पड़ेगी।  मेले के दौरान इस बार देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। इसमें से अधिकांश का ट्रेनों के माध्यम से आवागमन होना है। मेले के दौरान कई स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। स्नान पर्व के दौरान स्टेशनों पर भीड़ को देखते हुए रेलवे ने तय किया है कि जनरल कोच या मेला स्पेशल में सफर करने वालों को ट्रेनों के अंदर ही टिकट उपलब्ध करवा दी जाएगी।

mahakumbh_

यात्री आश्रय स्थल पर भी उपलब्ध होंगे टिकट

प्रयागराज जंक्शन ( Prayagraj Junction ), नैनी जंक्शन, प्रयागराज छिवकी पर यात्रियों के लिए बनाए जा रहे यात्री आश्रयस्थल पर भी रेलवे का चेकिंग स्टाफ मोबाइल यूटीएस (mobile uts ) के माध्यम से यात्रियों को अनारक्षित टिकट मुहैया कराएगा।  उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज मंडल के मुताबिक इस व्यवस्था से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। टिकट के लिए उन्हें लाइन में लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

15 दिन पहले यात्री ले सकेंगे यात्री टिकट

प्रयागराज महाकुंभ 2025 ( Prayagraj Mahakumbh 2025 ) में रेलवे एक खास इंतजाम करने जा रहा है। यात्रियों को जनरल टिकट के लिए लाइन ना लगानी पड़े इसके लिए मेला अवधि में जिन लोगों को प्रयागराज आना है उन्हें रिटर्न जनरल टिकट की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही यात्री आने-जाने की 15 दिन पहले ही अपना टिकट ले सकते है। यह खास व्यवस्था महाकुंभ मेले के दौरान 9 जनवरी 2025 से 28 फरवरी 2025 तक प्रभावी रहेगी। बताया जा रहा है कि अनारक्षित रिटर्न टिकट निरस्त करवाने पर रिफंड की सुविधा रेलवे नहीं देगा।

आरक्षित टिकट वालों को मिलेगा अलग से प्रवेश

प्रयागराज महाकुंभ 2025 में प्रयागराज जंक्शन से ट्रेन पकड़ने के लिए आरक्षित और अनारक्षित टिकट धारकों के रास्ते एकदम अलग होंगे। पहली बार रेलवे यह व्यवस्था करने जा रहा है। इसके तहत एक अलग यात्री आश्रय स्थल होगा, जिससे आरक्षित यात्रियों को प्रवेश दिया जाएगा। आरक्षित टिकट वालों को विशेष परिस्थितियों में ऑफिसर्स रेस्ट हाउस से प्रवेश दिया गया। इससे नियमित ट्रेन से सफर करने वाले मुसाफिरों को बहुत परेशानी हुई। नियमित ट्रेन में रिजर्वेशन कराने वाले यात्रियों की शिकायत यह थी कि उन्हें समय पर प्रवेश नहीं मिल पाता। भीड़ अधिक होने के कारण कई बार ट्रेन छूटने की स्थिति हो जाती थी, जिसके बाद उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन ने इसके लिए अलग से तैयारी की है। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

हिंदी न्यूज रेलवे बोर्ड जनरल टिकट नेशनल हिंदी न्यूज रेलवे बोर्ड का फैसला