Weather Report : 7 राज्यों में 5 दिन हीटवेव का अलर्ट, महाराष्ट्र-कर्नाटक में दो दिन भारी बारिश

देश में लगातार बदलते मौसम का रूप देखने को मिल रहा है। 6 राज्यों में जहां गर्म हवा चलने के साथ 35 से 42 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड किया गया, वहीं राजस्थान के 4 जिलों में तेज बारिश हुई, जैसलमेर के रामगढ़ में तो ओले भी गिर गए...

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Weather Report : देश में कुछ राज्यों में हीटवेव तो कहीं मानसून पूर्व बारिश का सिलसिला जारी है। रविवार, 9 जून को हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और गुजरात राज्यों के 35 स्थानों का तापमान 42 डिग्री से ज्यादा रहा, जबकि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 45.2° सेल्सियस दर्ज किया गया जो देश में सबसे गर्म रहा।

अगले 5 दिन 3-5 डिग्री बढ़ेगा पारा

देश के मध्यप्रदेश सहित उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा राज्य के कुछ स्थानों में अगले 5 दिन तक हीटवेव चलने की आशंका है। वहीं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिन में तापमान में 3 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है।

ये खबर भी पढ़ें...

Weather Report : नागपुर में 54 डिग्री पहुंचा पारा तो मची खलबली , जानिए हकीकत

इन राज्यों में मिलेगी गर्मी से राहत

उत्तर भारत में पारा बढ़ने के साथ रविवार, 9 जून को मानसून मुंबई पहुंच गया, जबकि यहां मानसून की तारीख 11 जून थी। छत्तीसगढ़ और ओडिशा में शनिवार को ही मानसून की एंट्री हो गई। राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर में तेज बारिश हुई। जैसलमेर के रामगढ़ में ओले भी गिरे। अगले 2 दिन तक इसी तरह के मौसम रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और कर्नाटक में रविवार और सोमवार को भारी बारिश का अनुमान जताया है। 11 और 12 जून को गुजरात के कई जिलों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। गुजरात में मानसून पहुंचने की तय तारीख 15 जून है। हालांकि, संभावना है कि यह समय से पहले गुजरात में प्रवेश कर जाएगा।

मौसम में आगे...

  • मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत यानी मानसून 15 जून तक प्रवेश कर सकता है। कर्नाटक में 2 जून को और महाराष्ट्र में 6 जून को मानसून की एंट्री हो चुकी है। 9 जून से दोनों राज्यों में भारी बारिश की संभावना है।
  • केरल, तमिलनाडु, रायलसीमा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से तेज बारिश, बिजली और 40 किमी की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है।
  • पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर 9 जून को हीटवेव का अलर्ट है।
5 दिन तक हीटवेव weather report