इमैनुएल मैक्रों दोबारा बने फ्रांस के राष्ट्रपति, मरिन ले पेन को हराया

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
इमैनुएल मैक्रों दोबारा बने फ्रांस के राष्ट्रपति, मरिन ले पेन को हराया

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव का रिजल्ट घोषित हो चुका है। इमैनुएल एक बार फिर राष्ट्रपति की गद्दी पर काबिज हुए है। इस बार फ्रांस चुनाव में हिजाब, मुस्लिम प्रवासियों को शरण देने, बढ़ती महंगाई और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे काफी हावी रहे। खबरों के मुताबिक, इमैनुएल मैक्रों ने ले पेन से 16 फीसदी ज्यादा वोट हासिल किए हैं। मैक्रों की जीत की घोषणा होते ही वह पिछले 20 साल में लगातार दूसरी बार कार्यकाल हासिल करने वाले पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति बन गए हैं।





इमैनुएल मैक्रों लगातार दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति के लिए निर्वाचित हुए। रविवार को वोटों के अनुमानों में मैक्रों को 58.8 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी मरीन ले पेन सिर्फ 41.2 प्रतिशत वोट हासिल कर सकीं। ले पेन के मुकाबले मैक्रों की जीत प्रत्याशित मानी जा रही थी।





मैक्रों की इसलिए भी प्रत्याशित मानी जा रही थी, क्योंकि उनकों वामपंथी दल के ज्यां लुस मेलेंकों ने समर्थन देने की घोषणा की थी। हालांकि ज्यां लुस मेलेंकों  मध्यमार्गी मैक्रों की नीतियों से सहमत नहीं है। उन्होंने अपने समर्थकों से अपील की थी कि ले पेन को एक भी वोट न डालें। मैक्रों को नाटो और यूरोपीय संघ का पक्षधर माना जाता है। उन्हें ही वोट दें।









प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई





भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में एक बार और चुने जाने पर इमैनुएल मैक्रों को बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैं भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने के लिए उत्सुक हूं। 





पिछले दो दशक में दूसरी बार चुनाव जीतने वाले मैक्रों पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति हैं। हालांकि दूसरी बार यह पद संभालने वाले वह देश के तीसरे राष्ट्रपति होंगे। उनसे पहले सिर्फ दो फ्रांसीसी राष्ट्रपति लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल कर पाए थे।  









मैक्रों की पत्नी ब्रिगिट मैक्रों ने जताई खुशी





इमैनुएल मैक्रों की पत्नी ब्रिगिट मैक्रों ने कहा कि फ्रांस दुनिया का सबसे खूबसूरत देश है। मैं एक अपार भावना को महसूस करती हूं - और इतना बड़ा सम्मान जिसके योग्य होने की मैं केवल आशा कर सकती हूं। मुझे अपने पति पर पूरा भरोसा है। उनके पास देश के लिए एक विजन है और वह इसे काम करेंगे।



फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव फ्रांस के राष्ट्रपति को दी बधाई Elections in France India and France Relations France Presidential Election News Emmanuel Macron becomes the President of France प्रधानमंत्री मोदी Prime Minister Modi congratulates the President of France France Presidential Election फ्रांस में चुनाव भारत और फ्रांस संबंध फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव न्यूज इमैनुएल मैक्रों बने फ्रांस के राष्ट्रपति